UCAT क्या है?

1 minute read
449 views
personality development tips in hindi

UCAS.com के अनुसार यूके दुनिया के सबसे लोकप्रिय स्टडी डेस्टिनेशंस में से एक है। हर साल लाखों छात्र अपनी पढ़ाई के लिए यूके को ही चुनते हैं। यूके में एडमिशन के लिए कई प्रकार की परीक्षाएं होती हैं जिन्हें उत्तीर्ण करके ही छात्र उस कोर्स के लिए योग्य होते हैं। ऐसे ही महत्वपूर्ण परीक्षाओं में से एक UCAT है जो यूके के साथ ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की यूनिवर्सिटीज में मेडिकल और डेंटिस्ट्री प्रोग्राम्स के लिए आवश्यक है। आइए ब्लॉग में UCAT kya hai और इससे सम्बन्धित सारी जानकारियों के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

नाम UCAT
फुल फॉर्म Universal Clinical Aptitude Test
शुरू होने की तारीख 2006
एडमिनिस्ट्रेटर Pearson VUE
फ्रीक्वेंसी वर्ष में एक बार
परीक्षा के प्रकार कंप्यूटर-आधारित
अवधि 2 घंटे
सेक्शन 1. वर्बल रीजनिंग
2. डिसिशन मेकिंग
3. क्वांटेटिव रीजनिंग
4. एब्स्ट्रेक्ट रीजनिंग
5. सिचुएशनल जजमेंट
अंक 1200- 3600
फीस £120 (INR 11,968)
स्वीकृति यूके, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटीज
वेबसाइट https://www.ucat.ac.uk/

UCAT क्या है?

UCAT की फुल फॉर्म University Clinical Aptitude Test है। UCAT यूके, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की यूनिवर्सिटीज में मेडिसिन और डेंटिस्ट्री प्रोग्राम्स के लिए उपयोग की जाने वाली एक प्रमुख प्रवेश परीक्षा है। इसकेअंक के आधार पर ही छात्रों का चयन किया जाता है। सन् 2006 में UK Clinical Aptitude Test (UKCAT) के रूप में इसकी शुरआत यूके में की गई थी। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में भी UKCAT की शुरुआत के बाद 2019 में इसका नाम बदल कर UCAT कर दिया गया था। 

UCAT 2 घंटे का, कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) है, जो यूनिवर्सिटीज द्वारा मेडिसिन और डेंटिस्ट्री की फील्ड में अभ्यास करने के लिए महत्वपूर्ण साइकिक क्षमताओं की एक सीरीज का असेसमेंट करता है। इसमें 5 अलग-अलग टाइम्ड सब-टेस्ट होते हैं, जिनमें से प्रत्येक में MCQ के फॉर्मेट में प्रश्न होते हैं।

UCAT के लिए योग्यता

UCAT kya hai जानने के साथ-साथ इसकी योग्यता को पूरा करना होगा जो इस प्रकार है:

  • यूके, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की यूनिवर्सिटीज में अंडरग्रेजुएट मेडिकल और डेंटल प्रोग्राम्स के लिए UCAT ज़रुरी हैं। इसके लिए छात्रों का 10+2 उत्तीर्ण होना ज़रूरी है।
  • पोस्टग्रेजुएट मेडिकल प्रोग्राम्स के लिए UCAT आवश्यक है जिसके लिए बैचलर्स डिग्री का होना बहुत ही ज़रूरी है। 

UCAT सिलेबस

UCAT में कोई विशेष विषय या करिकुलम नहीं है। यह प्रैक्टिकल, लॉजिकल और प्रॉब्लम-सॉल्विंग स्किल्स को जानने के लिए एक एप्टीटुड टेस्ट है, जो आपके मेडिकल प्रैक्टिस शुरू करने से पहले आपकी क्षमताओं को दर्शाता है। UCAT को 5 सेक्शंस में डिवाइड किया जाता है। 

क्राइटेरिया प्रश्न संख्या अनुमानित लगने वाला समय (मिनट्स)
वर्बल रीजनिंग 44 22
डिसिशन मेकिंग 29 32
क्वांटेटिव रीजनिंग 36 25
ऐब्स्ट्रैक्ट रीजनिंग 55 14
सिचुएशनल जजमेंट 69 27

UCAT फॉर्मेट

UCAT kya hai के साथ-साथ UCAT फॉर्मेट की नॉलेज होना भी ज़रूरी है। यह कंप्यूटर आधारित और MCQ फॉर्मेट टेस्ट है। आइए नीचे UCAT फॉर्मेट के बारे में विस्तार से जानते हैं:

  • वर्बल रीजनिंग – UCAT के इस सेक्शन के अंतर्गत पैसेज दिए जाते हैं जिन्हें आपको ध्यान से पढ़ना और सोचना है। फिर आपको सही निष्कर्ष निकालकर प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं। इस सेक्शन के लिए किसी पिछली नॉलेज की आवश्यकता नहीं है।
  • डिसिशन मेकिंग – यह सेक्शन लॉजिकल पज़ल, स्टेटिस्टिक्स, वेंन डायग्राम आदि से निष्कर्ष निकालने में आपकी क्षमताओं को टेस्ट करता हैं।
  • क्वांटेटिव रीजनिंग – UCAT के इस सेक्शन में रेश्यो, परसेंटेज और अन्य न्यूमेरिकल स्किल्स को टेस्ट किया जाता है जिसके लिए आपको एक साधारण कैलकुलेटर का उपयोग करने की अनुमति होती है। 
  • ऐब्स्ट्रैक्ट रीजनिंग – UCAT के सबसे कठिन सेक्शन ऐब्स्ट्रैक्ट रीजनिंग को माना जाता है। इसमें आकारों के विभिन्न सेट से संबंधित प्रश्न आते हैं। आप एक पैटर्न बना सकते हैं या उसका पुरसुआंस, क्रिटिकल इवैल्यूएशन कर सकते हैं और फिर उत्तर दे सकते हैं। 
  • सिचुएशनल जजमेंट – इस सेक्शन में आपको केवल रियल वर्ल्ड सिचुएशन को पढ़ना है और अपना निर्णय लेना है। 

UCAT अंक रेंज

आइए UCAT kya hai के साथ ही UCAT अंक रेंज के बारे में जानते हैं। UCAT अंक रेंज 1,200 से 3,600 तक है। मार्क डिवीज़न इस प्रकार है:

सेक्शन अंक
वर्बल रीजनिंग 300 – 900
डिसिशन मेकिंग 300 – 900
क्वांटेटिव रीजनिंग 300 – 900
ऐब्स्ट्रैक्ट रीजनिंग 300 – 900
सिचुएशनल जजमेंट बैंड 1 to 4

UCAT के लिए मुख्य तारीखें

यदि आप यूके, ऑस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड में UCAT पार्टनर यूनिवर्सिटीज से मेडिकल या डेंटल की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो आपको पहले परीक्षा तारीखों के बारे में जानना ज़रुरी है। इसके जरिए आप UK में पढ़ाई  के लिए आवेदन करने से पहले ही UCAT परीक्षा देकर रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं। UCAT 2022 की महत्वपूर्ण तारीखें दिसंबर 2021 में प्रकाशित की जाएंगी, लेकिन बेहतर समझ और उदाहरण के लिए 2022 की परीक्षा तिथियों के बारे में जानते हैं

UCAT मुख्य तारीखें पर्टिक्युलर्स
24 मई 2022 रजिस्ट्रेशन शुरू
20 जून 2022 बुकिंग शुरू
11 जुलाई 2022 टेस्टिंग शुरू
20 सितंबर 2022 रजिस्ट्रेशन की आखिरी तिथि
29 सितंबर 2022 UCAT टेस्टिंग के लिए आखिरी दिन
15 अक्टूबर 2022 UCAT आवेदन के लिए आखिरी दिन

UCAT के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

UCAT के लिए रजिस्ट्रेशन के बारे में नीचे बताया गया है-

  • UCAT में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको एक ऑनलाइन अकाउंट बनाना होगा। 
  • अपने लीगल नाम का उपयोग करें जैसा कि आपकी ID पर है।
  • सुनिश्चित करें कि नाम आपके UCAS आवेदन से मेल खाता है।
  • रजिस्ट्रेशन प्रश्नावली का उत्तर दें। 
  • ईमेल के माध्यम से अपना पासवर्ड आने की प्रतीक्षा करें और यदि 36 घंटे के भीतर Pearson VUE से पासवर्ड नहीं आता है तो उनसे संपर्क करें।
  • एक बार अकाउंट बनाने के बाद अपनी परीक्षा तिथि बुक करें।
  • यदि आप समय सीमा से पहले रजिस्ट्रेशन नहीं कराते हैं, तो आप UCAT के लिए योग्य नहीं होंगे।

UCAT के लिए गाइड

यहां कुछ आवश्यक पॉइंट्स दिए गए हैं जो आपके UCAT परीक्षा में आपके लिए बहुत उपयोगी हो सकते है:

  • रजिस्ट्रेशन के लिए वैलिड तारीख में ही Pearson VUE के साथ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें और अपना UCAT टेस्ट, बुक करें। 
  • आपको UCAT टेस्ट से 4 से 6 सप्ताह पहले इसकी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। 
  • आप मौजूद तारीख, टाइम-स्लॉट और परीक्षा केंद्र के अनुसार अपनी परीक्षा बुक कर सकते हैं। 
  • परीक्षा के समय से कम से कम 15 मिनट पहले सही पहचान के साथ परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करें। 
  • अपना टेस्ट शुरू करने से पहले कैंडिडेट टेस्ट नियमों को बहुत ध्यान से पढ़ें। 
  • आपका UCAT अंक आपको अगले 24 घंटों के भीतर उपलब्ध हो जाएगा। 
  • यदि आप यूके में UCAT द्वारा स्वीकृत विश्वविद्यालय के लिए UCAS के माध्यम से आवेदन करते हैं, तो Pearson VUE आपके UCAT स्कोर को सीध सम्बन्धित विश्वविद्यालय को भेज देगा। 
  • समय सीमा जानना और उसके अनुसार अपने अध्ययन की योजना बनाना यहां सबसे महत्वपूर्ण है। 

UCAT की फीस

यूरोप के बाहर से UCAT परीक्षा देने के इच्छुक छात्रों के लिए, परीक्षा फीस GBP 120 (INR 11,968) है। UCAT परीक्षा के लिए बर्सरी केवल यूके के कैंडिडेट्स के लिए उपलब्ध होती हैं।

UCAT रिजल्ट

UCAT का रिजल्ट, परीक्षा के बाद ईमेल के माध्यम से उनके अकाउंट पर 24 घंटे के अंदर अवेलेबल हो जाता है। यह छात्रों को उन यूनिवर्सिटीज को शॉर्टलिस्ट करने और वहां अप्लाई करने में मदद करता है जिनके लिए वे अपने UCAT अंकों के आधार पर एडमिशन के लिए योग्य हैं।

UCAT स्वीकारने करने वाली यूनिवर्सिटीज

UCAT स्वीकारने वाली यूनिवर्सिटीज के बारे में जानना भी आवश्यक है। मेडिकल प्रोग्राम्स में एडमिशन के लिए UCAT स्वीकारने करने वाली ऑस्ट्रेलिया, यूके और न्यूज़ीलैंड की टॉप यूनिवर्सिटीज की लिस्ट नीचे दी गई हैं-

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सक सकते हैं।

UCAT के लिए प्रैक्टिस पेपर्स

यूके में मेडिकल साइंस के लिए कुछ बेहतरीन यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए UCAT छात्रों को परीक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए मुफ्त रिसोर्सेज और प्रैक्टिस पेपर्स प्रदान करता है। अपनी तैयारी के लिए प्रैक्टिस टेस्ट्स और मुफ्त रिसोर्सेज का लिंक नीचे दिया गया है:

FAQs

UCAT क्या है?

UCAT यूके, ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड की यूनिवर्सिटीज में मेडिसिन और डेंटिस्ट्री प्रोग्राम्स के लिए उपयोग किया जाने वाला एक प्रमुख एंट्रेंस एग्जाम है। इसके अंकों के आधार पर ही छात्रों का चयन किया जाता है।

एक अच्छा UCAT अंक क्या है?

650 से ऊपर का UCAT अंक एक अच्छा अंक होता है। 

आप कितनी बार UCAT ले सकते हैं?

आप एक वर्ष में केवल एक बार ही UCAT परीक्षा दे सकते हैं। आप कितनी भी बार यह परीक्षा दे सकते हैं,  कृपया ध्यान दें कि UCAT अंक केवल 1 वर्ष के लिए valid होता है।

UCAT का सबसे कठिन सेक्शन कौन सा है?

वर्बल रीजनिंग और ऐब्स्ट्रैक्ट रीजनिंग सेक्शंस को कठिन माना जाता है।

हम आशा करते हैं कि आप अब जान गए होंगे कि UCAT kya hai और इससे संबंधित सारी जानकारी आपको मिल गई होंगी। यदि आप यूके में पढ़ना चाहते हैं और एक अच्छी गाइडेंस चाहते हैं तो आज ही 1800 572 000 पर कॉल करके हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स के साथ 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today. Study Abroad
Talk to an expert