यह हैं यूके में पढ़ाई के लिए बेस्ट कोर्सेज

1 minute read
711 views
UK me padhai ke liye best courses

यूके दुनिया के सभी हिस्सों में अपनी यूनिवर्सिटीज की विश्वव्यापी प्रतिष्ठा के लिए जाना जाता है। यूके में हमेशा से ही उम्दा शिक्षा पर ध्यान दिया गया है और इस वजह से यूके में अंतरराष्ट्रीय छात्रों भारी संख्या में देखने को मिलते हैं।हां में उच्च शिक्षा का मुख्य कारण यह भी है कि यहाँ छात्रों के पढ़ाई के लिए विभिन्न प्रकार के कोर्सेज और विषय हैं। आइए UK me padhai ke liye best courses के बारे में जानते हैं विस्तार से। यदि आपके पास इस ब्लॉग से संबंधित कोई सुझाव हैं तो नीचे कमैंट्स सेक्शन में अपनी राय दें।

कोर्स के नाम -Business
-Engineering & Technology
-Medicine
-Law
टॉप यूनिवर्सिटीज ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय
सेंट एंड्रयूज विश्वविद्यालय
बाथ विश्वविद्यालय
वारविक विश्वविद्यालय

Check out: 12th Science ke baad UK mein Padhai कैसे करें?

यूके में ही पढ़ाई क्यों करें?

UK me padhai ke liye best courses के लिए आपको यूके को ही क्यों चुनना चाहिए, इसके मुख्य कारण नीचे दिए गए हैं-

  • उत्कृष्ट शिक्षा: यूके के विश्वविद्यालय/संस्थान का उम्दा शिक्षा और उत्कृष्ट शिक्षा पर ध्यान केंद्रित होता है। जिससे बिज़नेस के क्षेत्र में आपकी नॉलेज और अनुभव में वृद्धि होती है।
  • छात्रवृत्तियां: UK me padhai ke liye best courses में आपके पास छात्रवृत्तियों के बहुत सारे विकल्प हैं। यूके में टॉप यूनिवर्सिटीज छात्रों को अपने स्वयं के प्रोग्राम्स को तैयार करने और अपनी पसंद के विषय को चुनने की आज्ञा देते हैं।
  • यहां छात्रों के द्वारा चुने गए कोर्स में उनको रचनात्मक क्षमता के साथ क्रिटिकल सोच और विश्लेषणात्मक कौशल भी सिखाई जाती हैं।
  • यूके की शिक्षा प्रणाली अन्य बड़े देशों के मुकाबले छोटा और प्रभावी है। इसलिए यहां छात्र को दी जाने वाली शिक्षा से समझौता किए बिना अपनी डिग्री जल्द पूरी कर सकते हैं।
  • यूके में पढ़ाई करने वाले अंतरराष्ट्रीय छात्रों को राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाओं के जरिए मुफ्त में उपचार की सुविधांए दी जाती है। छात्रोंको इसके लिए एक छोटा अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिभार (IHS) देना होता है।
  • UK me padhai ke liye best courses करने के लिए आपके पास हर क्षेत्र में कई तरह के कोर्सेज मौजूद हैं जहाँ से आप अपने करियर को नई उचाई और उड़ान दे सकते हैं।

Check out: UK की Cheapest Universities

यूके में पढ़ाई करने के फायदे

निम्नलिखित आपको UK me padhai ke liye best courses में उसके फायदे के बारे में बताया गया है-

  • बेहतर शिक्षा के लिए माहौल
  • बहुसंस्कृति समिति
  • बेहतर इनकम
  • सस्ती और मूल्यवान शिक्षा 
  • पढ़ाई के साथ साथ वर्क परमिट की छूट 

Check out: UK में पढ़ाई के लिए Scholarships

यूके में पढ़ाई के लिए बेस्ट कोर्सेज

विदेश में पढ़ाई की रूचि रखने वाले छात्रों के लिए किसी भी यूनिवर्सिटी के कोर्स को तय करना एक कॉम्प्लेक्स कार्य हो सकता है। आप एक पर्टिकुलर विषय को कितना पसंद करते हैं इसके आधार पर करियर चुनने के बजाय करियर की संभावनाओं को सबसे आगे रख कर चयन किया जाता है। यहां नीचे कुछ टॉप कोर्सेज हैं जो न केवल यूके में पढ़ाई के लिए उत्तीर्ण माने जाते हैं बल्कि विश्व रैंक में भी शीर्ष पर हैं-

बिज़नेस

बिज़नेस के ज्यादातर छात्र MBA करने की इच्छा होती है। वहीं इस कोर्स को करने से टीमवर्क के तरीके और विभिन्न देशों की नेतृत्व की उम्मीदें को समझने की क्षमता मिलती है। इससे व्यक्ति की व्यावसायिक कौशल को बढ़ावा मिलने में मदद होती है जिससे उसमें नेतृत्व कौशल विकसित होती हैं। छात्र इस कोर्स को UK के किसी भी शहर में कर सकते हैं।

इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी

इंजीनियरिंग एक ऐसा क्षेत्र है जिसमे आप इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी से लेकर कोर सिविल विषय तक की पढ़ाई करते हैं। इस साइंस के साथ आप कम्प्यूटेशनल सिस्टम की थ्योरी और डिज़ाइन में विशेषज्ञ हो सकते हैं। यह एक ऐसा क्षेत्र जो आज हमारी आधुनिक दुनिया पर हावी है। यह एक गणितीयऔर रचनात्मक विषय हैं, जिसमें छात्र सलाहकार, प्रबंधक, प्रोग्रामर, विश्लेषक, डेवलपर जैसी भूमिकाओं के साथ साथ दुनिया के हर एक क्षेत्र में लोहा मनवा रहे हैं।

मेडिसिन

मेडिसिन मनुष्यों में बीमारी को रोकने, डायग्नोज करने, कम करने या ठीक करने का व्यापार विज्ञान है। इसमें शरीर शरीर रचना विज्ञान, शरीर विज्ञान, फार्मेसी और पोषण जैसे क्षेत्र शामिल हैं जो सभी अपने आप में एक्सपर्ट्स हो सकते हैं। मेडिसिन में शल्य चिकित्सा, दंत चिकित्सा, आणविक चिकित्सा, पशु चिकित्सा सर्जरी, नर्सिंग, मनोचिकित्सा, बायोमेडिसिन, फार्मेसी और चिकित्सा जैव प्रौद्योगिकी की पढ़ाई कर एक बेहतर जीवन का निर्माण किया जा सकता है। 

लॉ

रिसर्च, तार्किक और विश्लेषणात्मक सोच जैसी स्किल्स विकसित करने वाले छात्रों के लिए कानून एक बहुत ही बेहतर क्षेत्र माना जाता है। कानून के छात्रों के पास LLM, LPC और BPTC जैसे स्पष्ट पोस्टग्रेजुएट के कई विकल्प हैं। लॉ डिग्री धारक बैरिस्टर, चार्टर्ड कानूनी कार्यकारी या सॉलिसिटर या कोर्ट रूम में अन्य करियर के रूप में काम करते हैं। लॉ में यहां के सर्वाधिक लोकप्रिय कोर्सेज में Bachelor of law, criminology and law, master of law, civil law, International Human Rights Law और क्रिमिनल जस्टिस शामिल हैं। 

साइकोलॉजी

साइकोलोजिस्ट यह निर्धारित करने का प्रयास करते हैं कि लोग एक विशेष तरीके से क्यों व्यवहार करते है। आमतौर पर मनोविज्ञान मानव मन की पढ़ाई होती है जिसकी पढ़ाई करने के बाद व्यावसायिक निश्चितता की कमी के बावजूद साइकोलॉजी एक लोकप्रिय क्षेत्र बना हुआ है। कई ग्रेजुएट्स मनोवैज्ञानिक, चिकित्सक और सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में अन्य लोगों के साथ काम करते हैं। कई अन्य लोग शिक्षा, रिसर्च आदि के क्षेत्र में भी करियर निर्माण करते हैं।

मार्केटिंग

लगातार बदलते व्यापार मॉड्यूल से निपटने के लिए मार्केटिंग कई तरह के अनोखे और चुनौतीपूर्ण मुद्दों की पेशकश करती है। एक बिज़नेस को जीवित रहने और बढ़ने के लिए प्रोडक्ट्स को बेचना अनिवार्य है और यह मार्केटिंग टीम है जो ग्राहकों की जरूरतों पर रिसर्च और संतुष्टि करके ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका तय करती है। आपकी डिग्री के दौरान योजना, मूल्य निर्धारण, प्रवृत्तियों का विश्लेषण, विज्ञापन और प्रमोशन सभी पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

आर्ट्स

आर्ट्स शब्द का तात्पर्य केवल फाइन आर्ट्स से नहीं है बल्कि अध्ययन क्षेत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला से है। इसका मतलब यह है कि आर्ट्स में डिग्री के साथ आपके पास अपना कोर्स पूरा करने के बाद नौकरी के अनगिनत अवसर हैं। अंतरराष्ट्रीय संदर्भ में यूके में कुछ बेहतरीन आर्ट्स यूनिवर्सिटीज हैं जो हर साल कई अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आकर्षित करते हैं। लेकिन कुछ ब्रिटिश आर्ट्स यूनिवर्सिटीज अपनी शिक्षा की क्वालिटी के संबंध में निश्चित रूप से अपनी खुद की एक पहचान हैं। यूके से आर्ट्स की पढ़ाई के लिए आप ललित कला पेंटिंग, ग्राफिक डिजाइन, फैशन डिजाइन, हॉस्पिटैलिटी और टूरिज्म जैसे कोर्सेज की पढ़ाई कर बेहतर करियर का निर्माण कर सकते हैं।

आप AI Course Finder की मदद से अपनी प्रोफाइल के अनुसार सही यूनिवर्सिटी और अपनी पसंद का कोर्स चुन सकते हैं।

टॉप यूनिवर्सिटीज

UK me padhai ke liye best courses के लिए नीचे टॉप यूनिवर्सिटीज की लिस्ट दी गई है-

  1. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय
  2. सेंट एंड्रयूज विश्वविद्यालय
  3. बाथ विश्वविद्यालय
  4. वारविक विश्वविद्यालय
  5. यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन
  6. नॉटिंघम विश्वविद्यालय
  7. क्रिएटिव आर्ट्स के लिए विश्वविद्यालय
  8. लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स
  9. लीड्स विश्वविद्यालय
  10. स्ट्रेथक्लाइड विश्वविद्यालय

आप UniConnect के जरिए विश्व के पहले और सबसे बड़े ऑनलाइन विश्वविद्यालय मेले का हिस्सा बनने का मौका पा सकते हैं, जहाँ आप अपनी पसंद के विश्वविद्यालय के प्रतिनिधि से सीधा संपर्क कर सकेंगे।

योग्यता

UK me padhai ke liye best courses के लिए नीचे योग्यता दी गई है:

  • बैचलर्स कोर्स में एडमिशन लेने के लिए कैंडिडेट का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं (कोई भी स्ट्रीम) उत्तीर्ण करना अनिवार्य है।
  • मास्टर्स करने के लिए कैंडिडेट का किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर्स किया होना ज़रूरी है।
  • पीएचडी करने के लिए कैंडिडेट का किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से मास्टर्स किया होना अनिवार्य है।
  • इंग्लिश लैंग्वेज टेस्ट जैसे IELTS, TOEFL के अंक भी अनिवार्य हैं।
  • GRE/GMAT के अंक भी ज़रूरी हैं।

क्या आप IELTS/TOEFL/SAT/GRE में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं? आज ही इन परीक्षाओं  की बेहतरीन तैयारी के लिए Leverage Live पर रजिस्टर करें और अच्छे अंक प्राप्त करें।

आवेदन प्रक्रिया

UK me padhai ke liye best courses में आवेदन करते समय कई चरणों का बहुत सावधानी से पालन किया जाना चाहिए। आवेदन प्रक्रिया को थोड़ा और आसान बनाने के लिए आप हमारे Leverage Edu विशेषज्ञों की मदद लें सकते है। नीचे यह रहे महत्वपूर्ण पॉइंट्स-

  • आप AI Course Finder की सहायता से अपने कोर्सेज को शॉर्टलिस्ट कीजिए और एक्सपर्ट्स से सलाह लीजिए। इसके बाद एक्सपर्ट्स हमारे कॉमन डैशबोर्ड प्लेटफॉर्म के माध्यम से आपकी आवेदन प्रक्रिया शुरू करेंगे जहां आप स्वयं अपनी आवेदन प्रक्रिया की स्थिति भी देख सकते हैं।
  • यूके में मास्टर्स फाइनेंस में एडमिशन लेने के लिए UCAS वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें। यहाँ से आपको यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होंगे। 
  • यूजर आईडी से साइन इन करें और कोर्स चुनें जिसे आप चुनना चाहते हैं। 
  • अगली स्टेप में अपनी शैक्षणिक जानकारी भरें।  
  • शैक्षणिक योग्यता के साथ IELTS, TOEFL, प्रवेश परीक्षा स्कोर, SOP, LOR की जानकारी भरें। 
  • पिछले सालों की नौकरी की जानकारी भरें। 
  • रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करें।
  • अंत में आवेदन पत्र जमा करें।
  • यूके में कुछ सार्वजनिक विश्वविद्यालय आपको अपनी स्क्रीनिंग प्रक्रिया के एक भाग के रूप में वर्चुअल साक्षात्कार के लिए उपस्थित होने के लिए कह सकते हैं।

मास्टर्स के लिए आवेदन प्रक्रिया

मास्टर्स के लिए यूके में एप्लीकेशन प्रक्रिया इस प्रकार है: 

  • यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करें। यहाँ से आपको यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त होंगे।
  • यूजर आईडी से अकाउंट साइन-इन करें और डिटेल्स भरें।
  • अपना कोर्स सेलेक्ट करें।
  • अकादमिक क्वालिफिकेशन भरें।
  • एम्प्लॉयमेंट हिस्ट्री भरें।
  • रजिस्ट्रेशन फीस भरें।
  • अंत में एप्लीकेशन फॉर्म जमा करें।

आवश्यक दस्तावेज

अपना आवेदन जमा करने के समय आवश्यक दस्तावेजों की एक लिस्ट यहां दी गई है-

छात्र वीजा पाने के लिए भी Leverage Edu विशेषज्ञ आपकी हर सम्भव मदद करेंगे।

FAQs

यूके में कौन से कोर्स की मांग है?

यूके में सबसे प्रतिष्ठित और मांग वाले कोर्सेज निम्न हैं – व्यापार, विपणन, कंप्यूटर विज्ञान, कानून, गणित, अभियांत्रिकी, चिकित्सा और दंत चिकित्सा, आर्किटेक्चर, शिक्षा आदि।

यूके में भविष्य के लिए कौन सा अध्ययन सबसे अच्छा है?

भविष्य में बेहतर नौकरी पाने के लिए आप इन कोर्सेज का चयन कर सकते हैं – जैविक और जैव चिकित्सा विज्ञान, बायोइनफॉरमैटिक्स, कंप्यूटर विज्ञान, डेटा विज्ञान और व्यापार विश्लेषिकी, भूविज्ञान, पृथ्वी विज्ञान और अक्षय ऊर्जा अभियांत्रिकी, गणित, अर्थशास्त्र, बीमांकिक विज्ञान और सांख्यिकी, चिकित्सा और दंत चिकित्सा आदि।

ब्रिटेन में कौन सी नौकरियों की मांग है?

ब्रिटेन में सबसे अधिक मांग इन नौकरियों की हैं- डिलीवरी ड्राइवर, प्रोजेक्ट मैनेजर, स्टोर प्रबंधक, ग्राहक सहायक, स्टोर सहायक, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, बिक्री सहायक, ग्राहक सेवा सलाहकार आदि।

उम्मीद हैं कि UK me padhai ke liye best courses के इस ब्लॉग से आपकी दुविधा दूर हुई होगी। अगर आप भी UK में पढ़ाई करना चाहते है तो आज ही हमारे Leverage Edu के एक्सपर्ट्स से 1800 572 000 पर कॉल करके 30 मिनट का फ्री सेशन बुक कीजिए।

Leave a Reply

Required fields are marked *

*

*

15,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.
Talk to an expert