UK Me Padhai ke Liye Best Courses

Rating:
0
(0)
Glasgow me kaise padhe

UK दुनिया के सभी हिस्सों में अपनी universities की worldwide reputation के लिए जाना जाता है। UK में हमेशा से ही quality education पर ध्यान दिया गया है और इस वजह से UK में international students भारी संख्या में देखने को मिलते हैं। UK में higher education का मुख्य कारण यह भी है कि यहाँ छात्रों के पढ़ाई के लिए विभिन्न प्रकार के courses और subjects हैं। आइए UK me padhai ke liye best courses के बारे में जानते हैं विस्तार से।

Check out: 12th Science ke baad UK mein Padhai कैसे करें?

UK में पढ़ाई क्यों करें?

नीचे आपको UK me padhai ke liye best courses के लिए UK में पढ़ाई क्यों करें के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है। 

  • Excellent Education: UK के universities/institutes का quality education और Excellent Education पर focus होता है। जिससे business के क्षेत्र में आपकी knowledge और Experience में वृद्धि होती है।
  • Scholarships: UK me padhai ke liye best courses में आपके पास scholarships के बहुत सारे options हैं। UK में top universities छात्रों को अपने स्वयं के programs को तैयार करने और अपनी पसंद के subjects को चुनने की permission देते हैं।
  • यहां students के द्वारा चुने गए course में उनको creative ability के साथ critical thinking और analytical skills भी सिखाई जाती हैं।
  • UK का education system अन्य बड़े देशों के मुकाबले छोटा और effective है। इसलिए यहाँ छात्र को दी जाने वाली quality of education से समझौता किए बिना अपनी degree जल्द पूरी कर सकते हैं।
  • UK में पढ़ाई करने वाले international students को national health services के जरिए free में treatment की facilities दी जाती है। Students को इसके लिए small International Health Surcharge (IHS) देना होता है।
  • UK me padhai ke liye best courses करने के लिए आपके पास हर field में कई तरह के courses मौजूद हैं जहाँ से आप अपने करियर को नई उचाई और उड़ान दे सकते हैं।

Check out: UK की Cheapest Universities

UK में पढ़ाई करने के फायदे

निम्नलिखित आपको UK me padhai ke liye best courses में उसके फायदे के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है।

  • बेहतर environment
  • बहुसंस्कृति समिति (cultural diversity)
  • बेहतर income
  • सस्ती और मूल्यवान शिक्षा 
  • पढ़ाई के साथ साथ work permit की छूट 

Check out: UK में पढ़ाई के लिए Scholarships

UK Me Padhai Ke Liye Best Courses

विदेश में पढ़ाई की रूचि रखने वाले छात्रों के लिए किसी भी university के course को तय करना एक complex कार्य हो सकता है। आप एक particular विषय को कितना पसंद करते हैं इसके आधार पर करियर चुनने के बजाय करियर की संभावनाओं को सबसे आगे रख कर चयन किया जाता है। यहां नीचे कुछ top courses हैं जो न केवल UK में पढ़ाई के लिए उत्तीर्ण माने जाते हैं बल्कि विश्व रैंक में भी शीर्ष पर हैं –

Business

Business के ज्यादातर student MBA करने की इच्छा होती है। वहीं इस course को करने से teamwork के तरीके और विभिन्न देशों की leadership expectations को समझने की क्षमता मिलती है। इससे व्यक्ति की business skills को बढ़ावा मिलने में मदद होती है जिससे उसमें leadership skills विकसित होती हैं। छात्र इस कोर्स को UK के किसी भी शहर में कर सकते हैं।

Engineering & Technology

Engineering एक ऐसा क्षेत्र है जिसमे आप information technology से लेकर core civil विषय तक की पढ़ाई करते हैं। इस science के साथ आप computational system के theory और design में विशेषज्ञ हो सकते हैं। यह एक ऐसा क्षेत्र जो आज हमारी आधुनिक दुनिया पर हावी है। यह एक mathematical और creative subjects हैं, जिसमें छात्र consultants, managers, programmers, analysts, developers जैसी भूमिकाओं के साथ साथ दुनिया के हर एक क्षेत्र में लोहा मनवा रहे हैं।

Medicine

Medicine मनुष्यों में बीमारी को रोकने, diagnose करने, कम करने या ठीक करने का business science है। इसमें शरीर anatomy, physiology, pharmacy और nutrition जैसे क्षेत्र शामिल हैं जो सभी अपने आप में experts हो सकते हैं। Medicine में Surgery, Dentistry, Molecular medicine, Veterinary surgery, Nursing, Psychotherapy, Biomedicine, Pharmacy और Medical biotechnology की पढ़ाई कर एक बेहतर जीवन का निर्माण किया जा सकता है। 

Law

Research, logical & analytical thinking जैसे skills विकसित करने वाले छात्रों के लिए कानून एक बहुत ही बेहतर क्षेत्र माना जाता है। कानून के छात्रों के पास LLM, LPC और BPTC जैसे स्पष्ट postgraduate के कई विकल्प हैं। Law डिग्री धारक barrister, chartered legal executive या solicitor या court room में अन्य करियर के रूप में काम करते हैं। Law में यहां के सर्वाधिक लोकप्रिय courses में Bachelor of law, criminology and law, master of law, civil law, International Human Rights Law और क्रिमिनल जस्टिस शामिल हैं। 

Psychology

Psychologist यह निर्धारित करने का प्रयास करते हैं कि लोग एक विशेष तरीके से क्यों व्यवहार करते है। आमतौर पर psychology human mind की पढ़ाई होती है जिसकी पढ़ाई करने के बाद व्यावसायिक निश्चितता की कमी के बावजूद psychology एक लोकप्रिय क्षेत्र बना हुआ है। कई graduates Psychologists, Therapists और Social workers के रूप में अन्य लोगों के साथ काम करते हैं। कई अन्य लोग education, रिसर्च आदि के क्षेत्र में भी करियर निर्माण करते हैं।

Marketing

लगातार बदलते business modules से निपटने के लिए Marketing कई तरह के अनोखे और चुनौतीपूर्ण मुद्दों की पेशकश करती है। एक business को जीवित रहने और बढ़ने के लिए products को बेचना अनिवार्य है और यह Marketing टीम है जो ग्राहकों की जरूरतों पर research और संतुष्टि करके ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका तय करती है। आपकी डिग्री के दौरान planning, pricing, analyzing trends, advertising और promotion सभी पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

Arts

Arts शब्द का तात्पर्य केवल fine arts से नहीं है बल्कि अध्ययन क्षेत्रों की एक broad श्रृंखला से है। इसका मतलब यह है कि arts में डिग्री के साथ आपके पास अपना कोर्स पूरा करने के बाद नौकरी के अनगिनत अवसर हैं। Global संदर्भ में UK में कुछ बेहतरीन art universities हैं जो हर साल कई international students को आकर्षित करते हैं। लेकिन कुछ British art universities अपनी शिक्षा की quality के संबंध में निश्चित रूप से अपनी खुद की एक पहचान हैं। UK से arts की पढ़ाई के लिए आप Fine art painting, Graphic design, Fashion design, Hospitality और Tourism जैसे courses की पढ़ाई कर बेहतर करियर का निर्माण कर सकते हैं।

Check out: UK का वीजा कैसे पाएं?

UK Me Padhai Ke Liye Best Courses का चयन कैसे करें? 

UK me padhai ke liye best courses का चयन करने के लिए किसी बेहतर कॉलेज के लिए आवेदन करने में आपकी सहायता के लिए यहां 6 steps दिए गए हैं –

  • एक विश्वविद्यालय और पढ़ाई करने के लिए एक course program चुनें। 
  • University की website पर जाकर application form को अच्छे से भरें। 
  • अपना application form जमा करने करने के बाद यह देख लें कि कहीं गलती से कुछ छूट तो नहीं गया है और अपने application को अंतिम रूप दें। एक बार ऐसा करने के बाद आप UK में चुने हुए college में apply करने के लिए तैयार हैं। 
  • जैसे ही आपके university को आपका application प्राप्त होगा तो वे इसकी पुष्टि के लिए आपको एक email भेजेंगे।
  • अपने finances की व्यवस्था कर लें। 
  • अपना student Visa प्राप्त करें।

Top Universities List

UK me padhai ke liye best courses में आपको top universities list के बारे में बताया जा रहा है, जो कि इस प्रकार है।

  1. University of Oxford
  2. University of St Andrews
  3. University of Bath
  4. University of Warwick
  5. University College London
  6. University of Nottingham
  7. University for the Creative Arts
  8. London School of Economics
  9. University of Leeds
  10. University of Strathclyde

FAQs

Which courses are in demand in UK?

UK में सबसे प्रतिष्ठित और demanding courses निम्न हैं –
Business
Marketing
Computer Science
Law
Mathematics
Engineering
Medicine and Dentistry
Architecture
Education

Which study is best for future in UK?

भविष्य में बेहतर Job पाने के लिए आप इन courses का चयन कर सकते हैं –
Biological and Biomedical Sciences
Bioinformatics
Computer Science
Data Science and Business Analytics
Geology, Earth Sciences & Renewable Energy
Engineering
Mathematics, Economics, Actuarial Science & Statistics
Medicine and Dentistry

What jobs are in demand UK?

UK में सबसे अधिक मांग इन Jobs की हैं –
Delivery Driver
Project Manager
Store Manager
Customer Assistant
Store Assistant
Software Engineer
Sales Assistant
Customer Service Advisor

उम्मीद हैं कि UK me padhai ke liye best courses के इस ब्लॉग से आपकी दुविधा दूर हुई होगी। अगर आप भी UK में जाकर पढ़ाई करना चाहते है तो आज ही हमारे Leverage Edu के experts से दिए गए number 1800 572 000 पर contact कर free session बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

नीट के बिना Medical Courses
Read More

नीट के बिना Medical Courses

ऐसे भी कई मेडिकल और पैरामेडिकल कोर्स उपलब्ध हैं, जिनमें प्रवेश के लिए NEET की आवश्यकता नहीं होती।…
Software Engineering
Read More

Software Engineering in Hindi

Technology के विकसित होने से mobile, laptops, computer आदि भी अधिक advance हो गए हैं। यह सभी devices…