TRP Full Form: टीआरपी की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
TRP Full Form in Hindi

आईओसीएल की फुल फॉर्म टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट होती हैI यह किसी टीवी शो की लोकप्रियता को मापने का एक पैमाना होता हैI TRP Full Form in Hindi के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ेंI 


TRP Full Form in Hindi – टीआरपी की फुल फॉर्म 

TRP Full Form in Hindiटीआरपी (टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट)

TRP के बारे में 

टीआरपी की गणना ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बीएआरसी) नामक संगठन द्वारा की जाती है, जो पूरे भारत में घरों के प्रतिनिधि नमूने की टेलीविजन देखने की आदतों पर डेटा एकत्र करने के लिए पीपुल्स मीटर नामक एक उपकरण का उपयोग करता है। फिर डेटा का उपयोग विभिन्न कार्यक्रमों और चैनलों की टीआरपी निर्धारित करने के लिए किया जाता है।

भारतीय टेलीविजन उद्योग में टीआरपी एक महत्वपूर्ण मीट्रिक है, क्योंकि यह कार्यक्रमों और चैनलों के लिए विज्ञापन दरें निर्धारित करती है। उच्च टीआरपी आम तौर पर उच्च विज्ञापन राजस्व को आकर्षित करती है, जो टीवी चैनलों की लाभप्रदता के लिए महत्वपूर्ण है।

TRP को मापने के लिए अपनाई जाने वाली विभिन्न विधियां 

TRP को मापने के लिए प्रयोग में लाई जाने वाली कुछ विधियां इस प्रकार हैं: 

  • नमूना दर्शकों का चयन करना: उम्र, लिंग, आय और स्थान जैसे जनसांख्यिकीय कारकों के आधार पर एक कुछ दर्शकों का चयन किया जाता है। यह नमूना बड़ी आबादी का प्रतिनिधि होना चाहिए।
  • टीआरपी मीटर स्थापित करना : कुछ चयनित दर्शकों को टीआरपी मीटर प्रदान किए जाते हैं, जो ऐसे उपकरण हैं जो उनके द्वारा देखे जाने वाले चैनलों और कार्यक्रमों को रिकॉर्ड रखते हैं।
  • डेटा एकत्रित करना : टीआरपी मीटर कुछ समय के लिए कुछ चयनित दर्शकों की देखने की आदतों को रिकॉर्ड करते हैं, जैसे कि एक सप्ताह या एक महीने।
  • डेटा का विश्लेषण करना : प्रत्येक चैनल और कार्यक्रम को देखने वाले लोगों की संख्या निर्धारित करने के लिए डेटा का विश्लेषण किया जाता है। इस जानकारी का उपयोग प्रत्येक चैनल के लिए टीआरपी रेटिंग की गणना करने के लिए किया जाता है।
  • रेटिंग प्रकाशित करना : प्रत्येक चैनल के लिए टीआरपी रेटिंग समय-समय पर प्रकाशित की जाती है, जैसे साप्ताहिक या मासिक। इन रेटिंग्स का उपयोग विज्ञापनदाताओं द्वारा यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि किन चैनलों और कार्यक्रमों पर विज्ञापन दिया जाए।

सबंधित आर्टिकल्स : 

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNRGTS फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG  फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
Psveep full form in hindi फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
HTTP फुल फॉर्मsveep full form in hindi फुल फॉर्म
APL फुल फॉर्मNTPC फुल फॉर्म
AICTE फुल फॉर्मSBI फुल फॉर्म
IELTS फुल फॉर्मPCB फुल फॉर्म 
GJCB फुल फॉर्म AJCB फुल फॉर्म 

उम्मीद है, TRP Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*