Phd Full Form in Hindi जानिए पीएचडी फुल फॉर्म के बारे में कुछ खास बातें 

1 minute read
Phd Full Form in Hindi

Phd Full Form in Hindi : पीएचडी का फुल फॉर्म डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (Doctor of Philosophy) होता है। पीएचडी को कुछ देशों में पीएचडी या डिफिल के नाम से भी जाना जाता है। पीएचडी कंप्लीट होने के बाद कैंडिडेट अपने नाम के साथ ‘डॉ.’ का प्रयोग कर सकते हैं। पीएचडी कोर्स किसी विभाग में सबसे अधिक प्रशिक्षण करने वालों के दी जाती है। भारत में पीएचडी करने के लिए किसी एक टॉपिक पर रिसर्च करनी होती है।

Phd Full Form in Hindi

Phd Full Form in Hindiडॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (Doctor of Philosophy) 

Phd के बारे में

Phd का फुल फॉर्म डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (Doctor of Philosophy) होता है। पीएचडी (डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी) अकादमिक फोकस के साथ एक डॉक्टरेट डिग्री है। पीएचडी करने में किसी कैंडिडेट को तीन साल तक का समय दिया जाता है और उम्मीदवार इसे 5 से 6 साल तक पूरा कर सकते हैं। पीएचडी करने के लिए किसी भी विषय से पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री होनी जारूरी है। उम्मीदवार किसी भी स्ट्रीम का हो वो अपनी स्ट्रीम के अंतर्गत आने वाले विषयों से पीएचडी कर सकता है। इस कोर्स के दौरान कैंडिडेट को एक सब्जेक्ट या टॉपिक को चुनना होता है। चुने गए टॉपिक पर रिसर्च करनी होती है। 

पीएचडी कोर्स के उद्देश्य

  • पीएचडी किसी भी संस्थान द्वारा प्रदान किए जाने वाले मानकों और सबसे प्रतिष्ठित शैक्षणिक डिग्रियों में से एक है।
  • डॉक्टरेट डिग्री का प्राथमिक लक्ष्य अग्रणी शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों की अगली पीढ़ी को शिक्षित करना है।

यह एक अंतरराष्ट्रीय पटल पर मान्यता प्राप्त कोर्स है। इसके लिए वर्षों गहन रिसर्च की आवश्यकता होती है। इसलिए किसी को पीएचडी करने के बाद अपने किए गये वर्क को प्रकाशित करने का भी अधिकार होता है। पीएचडी करने के लिए उसी विषय में निपुण मार्गदर्शक की भी आवश्यकता होती है, जो सही गाइड करता है।

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
TGIF फुल फॉर्म

उम्मीद है, Phd Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*