PTE Full Form In Hindi : पीटीई का फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
PTE Full Form In Hindi

PTE Full Form पियर्सन टेस्ट ऑफ इंग्लिश (Pearson Test of English Academic) होता है। विदेश में पढ़ाई करने के लिए कुछ योग्यताएं जरूरी होती हैं, उसी में से एक महत्वपूर्ण टेस्ट हैं PTE (Pearson Test of English Academic)। यह कंप्यूटर आधारित, इंग्लिश भाषा के लिए सर्टिफिकेशन टेस्ट है, इस टेस्ट को दुनिया भर की यूनिवर्सिटीज द्वरा स्वीकार किया जाता है। इस ब्लॉग में, हम PTE Full Form In Hindi के बारे में डिटेल में जानेंगे।  

PTE Full Form In Hindi

PTE Full Form In Hindiपियर्सन टेस्ट ऑफ इंग्लिश (Pearson Test of English Academic)

PTE परीक्षा के बारे में 

PTE का आयोजन छात्रों की अंग्रेजी भाषा की प्रवीणता को चेक करने के लिए किया जाता है। विदेश में पढ़ाई करने के लिए छात्रों की अंग्रेजी भाषा की प्रवीणता टेस्ट देना अनिवार्य होता है। यह टेस्ट छात्रों की अंग्रेजी बोलने, लिखने, पढ़ने और सुनने की क्षमता को परखा है। इस टेस्ट को दो भागों में बाटा गया है। इस टेस्ट का पहला भाग है PTE Academic – इसका आयोजन विदेश में पढ़ाई या काम करने वालों के लिए अंग्रेजि भाषा के प्रवीणता के लिए आयोजित किया जाता है। वहीं दूसरा टेस्ट PTE General होता है, जिसका आयोजन इंग्लिश भाषा सीखने वालों के लिए उत्कृष्ट उपलब्धियां को रिवार्ड करने के लिए आयोजित किया जाता है।

PTE परीक्षा की तैयारी करने के लिए बेस्ट बुक्स

PTE परीक्षा की बेहतरीन तैयारी के किए और अच्छे अंक पाने के लिए आप नीचे दी गई कुछ पुस्तकें से पढ़ाई कर सकते हैं-

संबंधित आर्टिकल

PGT फुल फॉर्मWHO फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्म

उम्मीद है, PTE Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*