IELTS Ka Full Form in Hindi : जानें ‘आईईएलटीएस’ का फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
IELTS Full Form in Hindi

IELTS Ka Full Form in Hindi : आईईएलटीएस (IELTS) का फुल फॉर्म इंटरनेशनल इंग्लिश टेस्टिंग सिस्टम (International English Testing System) है। जो विस्तृत रूप से स्वीकृत english language इंग्लिश लैंग्वेज स्टैंडर्डज़ेड टेस्ट्स में से एक है। जो विदेश में काम करना या अध्ययन करना चाहते हैं जहां अंग्रेजी शिक्षा की प्राथमिक भाषा है। आधिकारिक तौर पर 1989 में स्थापित आईईएलटीएस परीक्षा आईडीपी आईईएलटीएस ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटिश काउंसिल और कैम्ब्रिज असेसमेंट इंग्लिश के सहयोग से आयोजित की जाती है। आईईएलटीएस को यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित कई देशों में मान्यता प्राप्त है।

इस एग्जाम में पूरे साल विभिन्न टेस्ट डेट्स होती हैं और स्कोरिंग दो वर्षों के लिए वैलिड होती है। 130 देशों में लगभग 900 टेस्ट स्थान हैं। यह टेस्ट प्रतिवर्ष दुनिया भर में 2 मिलियन से अधिक लोगों द्वारा लिया जाता है।

IELTS Full Form in Hindi

IELTS Full Form in Hindiइंटरनेशनल इंग्लिश टेस्टिंग सिस्टम (International English Testing System) 

IELTS के प्रकार

IELTS परीक्षा दो प्रकार की होती है। आइए उनमें से प्रत्येक पर एक नज़र डालें:

अकादमिक आईईएलटीएस (Academic IELTS): यह एग्जाम का अकादमिक संस्करण स्पेशल फॉर्म से उन स्टूडेंट्स के लिए है, जो विदेश में स्टडी करने की इच्छा रखते हैं और विदेश में विश्वविद्यालयों में किसी भी स्नातक या स्नातकोत्तर प्रोग्राम में एंट्री लेना चाहते हैं। यह उन पेशेवरों, जैसे डॉक्टर और इंजीनियर, के लिए भी उपयोगी है जो अंग्रेजी भाषा बोलने वाले देश में सेवा करने के लिए तैयार हैं।

सामान्य आईईएलटीएस (General IELTS) : यह उन व्यक्तियों द्वारा चुना जाता है जो अंग्रेजी भाषी देशों में रहना चाहते हैं या किसी नॉन-अकादमिक उद्देश्यों के लिए किसी विदेशी राष्ट्र में प्रवेश चाहते हैं। जो लोग किसी भी प्रकार के ट्रेनिंग प्रोग्राम में एडमिशन लेना चाहते हैं, सेकेंडरी एजुकेशन प्राप्त करना चाहते हैं या सिर्फ विदेश में वर्क एक्सपीरियंस प्राप्त करना चाहते हैं, उनके लिए इस प्रकार की आईईएलटीएस एग्जाम जरुरी है।

IELTS परीक्षा 

आईईएलटीएस एग्जाम में इंग्लिश लैंग्वेज स्किल- रीडिंग, राइटिंग, लिसनिंग और स्पीकिंग का इवैल्यूएशन किया जाता है। 

अनुभागसमय अवधि
लिखना60 मिनट
पढ़ना60 मिनट
सुनना30 मिनट
बोला जा रहा है11- 15 मिनट
परीक्षण की कुल अवधि2 घंटे 45 मिनट

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG  फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
HTTP फुल फॉर्मCCTV फुल फॉर्म
APL फुल फॉर्मNTPC फुल फॉर्म
AICTE फुल फॉर्मSBI फुल फॉर्म

उम्मीद है, IELTS Ka Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*