BCCI Full Form in Hindi : बीसीसीआई का पूरा नाम क्या है?

1 minute read
BCCI Full Form in Hindi

BCCI Full Form in Hindi बोर्ड ऑफ़ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया है। इसे हिंदी में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड कहते हैं। यह भारत में क्रिकेट की शासी निकाय (गवर्निंग बॉडी) है। यह अंतरराष्ट्रीय और घरेलू स्तर के लिए भारतीय क्रिकेट के लिए पूरी तरह से ज़िम्मेदार है। यह दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है और दुनिया भर के सभी क्रिकेट बोर्डों में इसकी बहुत अच्छी प्रतिष्ठा है।

BCCI Full Form in Hindi : बीसीसीआई की स्थापना 

क्रिकेट में ब्रिटिश एकाधिकार को समाप्त करने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की स्थापना 4 दिसंबर, 1928 को दिल्ली के रोशनारा क्लब में खिलाड़ियों के एक समूह द्वारा की गई थी। बीसीसीआई के पहले सदस्यों के रूप में 6 क्षेत्रीय निकाय थे। आज इसके 30 पूर्णकालिक सदस्य हैं और इसकी कीमत 3,308 करोड़ रुपये है।

इसका मुख्य कार्यालय मुंबई, महाराष्ट्र के वानखेड़े स्टेडियम में स्थित है। इसका गठन दिसंबर 1928 में कलकत्ता क्रिकेट बोर्ड के स्थान पर किया गया और इसका मुख्यालय मुंबई में है। यह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) से संबद्ध है। बोर्ड की स्थापना दिसंबर 1928 में एक सोसायटी के रूप में की गई थी और इसे तमिलनाडु सोसायटी पंजीकरण अधिनियम के तहत पंजीकृत किया गया था। चूंकि बीसीसीआई एक स्वतंत्र संगठन है, इसलिए इसे भारत के खेल मंत्रालय से कोई फंड या दान नहीं मिलता है।

यह भी पढ़ें – FIFA Full Form in Hindi 

बीसीसीआई से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य 

  • बीसीसीआई का मुख्यालय वानखेड़े स्टेडियम, चर्चगेट, मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में है। 
  • भारतीय क्रिकेट टीम का टीम प्रायोजक बायजू है।
  • बीसीसीआई का अपना संविधान है जिसमें इसके सुचारू कामकाज के लि]
  • बीसीसीआई को आईसीसी से अंतरराष्ट्रीय संबद्धता प्राप्त है जबकि एशियाई क्रिकेट परिषद से क्षेत्रीय संबद्धता भी प्राप्त है।
  • बीसीसीआई एक सोसायटी है और गैर-लाभकारी संगठन है और बीसीसीआई द्वारा अर्जित लाभ (अधिशेष) को भारत में क्रिकेट की बेहतरी में पुनर्निवेश किया जाना है। 
  • भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों को 3 ग्रेड- ए, बी और सी में बांटा गया है और उन्हें उनके ग्रेड के अनुसार भुगतान किया जाता है। 

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग BCCI Full Form in Hindi में आपको बीसीसीआई की फुल फाॅर्म क्या है के बारे में जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही अन्य रोचक, ज्ञानवर्धक और आकर्षक ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*