Noida Full Form in Hindi : नोएडा का फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
Noida Full Form in Hindi

Noida Full Form न्यू ओखला इंडस्ट्रियल डवेलपमंट अथॉरिटी (New Okhla Industrial Development Authority) होता है। इसे हिंदी में नवीन ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकरण कहते हैं। नोएडा भारत के उत्तरी राज्य उत्तर प्रदेश के एक प्रमुख शहरों में से एक है। यह शहर गौतम बुद्ध नगर में आता है।

इस शहर को यूपी औद्योगिक क्षेत्र विकास अधिनियम, 1976 के तहत बसाया गया है। यह शहर 20,316 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है। यह शहर मानव और उद्योगों के साद्भाव का बेहतर उदाहरण है। यहां कई सेक्टर हैं जिनमें से कुछ सिर्फ आवास के लिए और कुछ सिर्फ उद्योग के लिए ही हैं। नोएडा एशिया की सबसे बड़ी औद्योगिक टाउनशिप में से एक है। यह शहर देश की राजधानी से लगा हुआ है।  

Noida Full Form In Hindi

Noida Full Form In Hindiन्यू ओखला इंडस्ट्रियल डवेलपमंट अथॉरिटी (New Okhla Industrial Development Authority) 

Noida के बारे में

उत्तर प्रदेश का नोएडा शहर देशभर में ही नहीं विदेश में भी लोकप्रिय है।  यह औधोगिक नगर अपनी चौड़ी सड़के, ऊंची इमारतें और बड़े-बड़े मॉल और अपने औद्योगों के लिए जाना जाता है। नोएडा (NOIDA) का पूरा नाम न्यू ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकारण (New Okhla Industrial Development Authority) है।

ओखला (Full Form of Okhla) :- इसी प्रकार दिल्ली स्थित ओखला नाम की जगह भी अपने उद्योग धंधों के लिए जानी जाती है। यहां भी बहुत सारी फैक्ट्रियां हैं, इन फैक्ट्रियों की वजह से भारत के बहुत सारे लोगों को रोजगार मिलता है। ओखला का पूरा नाम ओल्ड कनाल हाउसिंग एंड लैंड अथॉरिटी (OKHLA – Old Canal Housing And Land Authority) है।

संबंधित आर्टिकल 

PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म

उम्मीद है, Noida Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*