HTTP Full Form in Hindi- जानिए एचटीटीपी फुल फॉर्म के बारे में कुछ खास बातें 

1 minute read
HTTP Full Form in Hindi

HTTP Full Form in Hindi : HTTP का फुल फॉर्म हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल प्रोटोकॉल (Hypertext Transfer Protocol protocol) है। यह इंटरनेट पर फ़ाइलें भेजने के लिए गाइडलाइन्स का एक कलेक्शन है, जिसमें टेक्स्ट, पिक्चर, साउंड, वीडियो और अन्य मल्टीमीडिया शामिल हैं। यूजर अपना वेब ब्राउज़र खोलते ही HTTP का उपयोग करना शुरू कर देता है। TCP/IP प्रोटोकॉल फाइल, जो इंटरनेट के बिल्डिंग ब्लॉक के रूप में काम करता है, एप्लिकेशन प्रोटोकॉल HTTP पर बनाया गया है। HTTP वर्शन HTTP/2 है, जिसे मई 2015 में जारी किया गया था। यह HTTP 1.1 का रिप्लेसमेंट है, लेकिन इसे ओब्सोलेटे नहीं करता है। HTTP फुल फॉर्म के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे पढ़ें।

HTTP Full Form In Hindi

HTTP Full Form In Hindiफॉर्म हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल प्रोटोकॉल (Hypertext Transfer Protocol protocol) 

हाइपरटेक्स्ट क्या है और यह कैसे काम करता है?

हाइपरटेक्स्ट एक ऐसा टेक्स्ट है जिसमें किसी वेबसाइट का लिंक शामिल होता है। अगर कोई रीडर किसी वेबसाइट पेज पर किसी शब्द पर क्लिक करता है और वह किसी अन्य वेबसाइट पेज पर रीडायरेक्ट करता है, तो यह दर्शाता है कि उपयोगकर्ता ने हाइपरटेक्स्ट लिंक पर क्लिक किया है।

जब कोई यूजर अपने इंटरनेट ब्राउज़र में यूआरएल लिख करके किसी फिक्स्ड वेबसाइट या फ़ाइल तक पहुंचने का प्रयास करता है, तो ब्राउज़र एक HTTP सर्वर बनाता है। यह इसे यूआरएल-निर्दिष्ट इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस (आईपी एड्रेस) पर अग्रेषित करता है। प्रोटोकॉल सर्वर से डेटा कलेक्टेड करता है और ग्राहक को वांछित वेब ब्राउज़र लौटाता है। उपयोगकर्ता को अपने पृष्ठ पते के सामने HTTP शामिल करना होगा।

HTTP के फायदे और नुकसान

दुनिया की हर चीज़ की तरह HTTP (पूर्ण रूप हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल) के भी अपने फायदे और नुकसान हैं, उन्हें नीचे जांचें-

Pros 

  • HTTP ब्राउज़र डेटाबेस में डेटा डिलीवरी को स्पीड देता है।
  • नामों को अधिक आसानी से पहचानने के लिए इंटरनेट प्रोटोकॉल की मैपिंग ने वर्ल्ड वाइड वेब को फाइनेंसियल रूप से फैसिबले बना दिया है।

Cons

  • HTTP मेजोरिटी अन्य मूल प्रोटोकॉल की Compare में स्लो है।
  • यदि कोई यूजर HTTP के माध्यम से ट्रांस्फेर्रेड डेटा को एन्क्रिप्ट नहीं करता है तो पर्सनल कॉन्फिडेंटिअल को खतरे में पड़ सकती है।

ये भी पढ़ें :

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG  फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
HTTP फुल फॉर्मCCTV फुल फॉर्म

उम्मीद है, HTTP Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*