NCAP Full Form in Hindi : एनसीएपी का फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
NCAP Full Form in Hindi

NCAP Full Form in Hindi न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (New Car Assessment Program) होता है। इसे हिंदी में नई कार मूल्यांकन कार्यक्रम कहते हैं। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम लाॅन्च किया है। भारत में ही कार की क्रैश टेस्टिंग की जाएगी और उसी के मुताबिक स्टार रेटिंग दी जाएगी। 

NCAP Full Form in Hindi

NCAP Full Form in Hindi न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (New Car Assessment Program)

NCAP के बारे में

पहला NCAP 1979 में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन द्वारा बनाया गया था। अब भारत में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की ओर से डेवलप NCAP स्टार-रेटिंग प्रणाली का उद्देश्य किसी भी प्रकार की टकराव की स्थिति में वाहनों की सुरक्षा प्रणाली का मूल्यांकन करना है।

न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (Global NCAP) यूके-पंजीकृत चैरिटी टुवर्ड्स जीरो फाउंडेशन की प्रोजेक्ट है। जिसका कार्यक्रम का उद्देश्य (Objective) कंस्यूमर्स को वाहनों कीसेफ्टी के बारे में जानकारी प्रदान करके डेवलपिंग मार्केट्स में सुरक्षित कारों की सेल्स को बढ़ावा देना है।

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
ESIC फुल फॉर्मMRI फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म

उम्मीद है, NCAP Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*