पूर्वी उत्तर प्रदेश में कितने जिले हैं और उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कौन सा है?

1 minute read
पूर्वी उत्तर प्रदेश में कितने जिले हैं

भारत का सबसे अधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश का गठन 1950 को हुआ था। उत्तर प्रदेश में 75 जिले हैं। राजनीतिक दृष्टिकोण से भी देश में सबसे अधिक विधानसभा और लोकसभा सीटे (403 विधानसभा) और (80 लोकसभा) सीटें इसी राज्य की हैं। उत्तर प्रदेश से जुड़े करंट अफेयर्स के प्रश्न उत्तर प्रदेश लेखपाल, बीडीओ और यूपीपीसीएस आदि प्रतियोगी परीक्षाओं और इंटरव्यू में प्रश्न पूछे जाते हैं। इसलिए इस ब्लाॅग में हम पूर्वी उत्तर प्रदेश में कितने जिले हैं और उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कौन सा है? के बारे में जानेंगे।

राज्यउत्तर प्रदेश
राजधानीलखनऊ
उत्तर प्रदेश का गठन24 जनवरी 1950
जिले75
मंडल18
ब्लाॅक822 (अनुमानित)
गांव97,941 (अनुमानित)
विधानसभा सीटें403
लोकसभा सीटें80
क्षेत्रफल2,40,928 वर्ग किमी
वर्तमान मुख्यमंत्रीयोगी आदित्यनाथ
वर्तमान राज्यपालआनंदीबेन पटेल।

उत्तर प्रदेश के बारे में

वर्ष 1937 में उत्तर प्रदेश को ब्रिटिश शासन द्वारा बनाया गया संयुक्त प्रांत (युनाइटेड प्रोविंस) के नाम से जाना जाता था। स्वतंत्रता के बाद 1950 में इस राज्य या प्रांत का नाम बदल दिया गया और अब इसे उत्तर प्रदेश के नाम से जाना जाता है। सन् 2000 में उत्तराखंड को उत्तर प्रदेश से अलग कर नया राज्य बनाया गया था। वर्तमान में उप्र भारत में सबसे अधिक आबादी वाला प्रदेश है और क्षेत्रफल की दृष्टि से यह प्रदेश भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश में कितने जिले हैं?

उत्तर प्रदेश में 75 जिलों को जियोग्राफिकल एरिया के आधार पर पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिले और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों के नाम पर जाना जाता है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में यूपी के कई बड़े जिलों का नाम शामिल है। इनमें गोरखपुर, आंबेडकर नगर, गोंडा, देवरिया, गाजीपुर, कुशीनगर, वाराणसी, जौनपुर, भदोही, मिर्जापुर, प्रयागराज, आजमगढ़, सिद्धार्थनगर, मऊ, महाराजगंज, बलिया, सोनभद्र, बस्ती, संत कबीर नगर हैं।

पूर्वांचल में कौन-कौन जिले आते हैं?

उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल यानि पूर्वी उत्तर प्रदेश में 6 मंडल और 26 से 29 जिले हैं। यहां हम मंडल के तहत जिलों को जानेंगेः

पूर्वांचल (मंडल)जिलों के नाम
आजमगढ़बलिया, आजमगढ़, मऊ
गोरखपुर देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, महाराजगंज
देवीपाटनबहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, गोंडा
वाराणसीचंदौली, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर।
बस्तीसंत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, बस्ती
अयोध्या अम्बेडकर नगर, अमेठी, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या

उत्तर प्रदेश का सबसे पूर्वी जिला कौन-सा है?

उत्तर प्रदेश का सबसे पूर्वी जिला बलिया है। बलिया जिला उत्तर प्रदेश के पूर्व में स्थित आज़मगढ़ मंडल का एक हिस्सा है। बलिया नाम की उत्पत्ति के पीछे दो कहानियाँ हैं। माना जाता है कि बलिया शहर का नाम भारतीय इतिहास के प्रसिद्ध संतों में वाल्मीकि के नाम से लिया गया है। स्थानीय लोगों की मान्यता है कि रामायण के रचयिता वाल्मिकी इसी शहर में रहते थे, इसलिए उस स्थान पर एक तीर्थस्थल बनाया गया था। हालाँकि, यह मंदिर अब मौजूद नहीं है।

दूसरी कहानी के अनुसार, भूमि की मिट्टी की गुणवत्ता के कारण शहर का नाम बलिया रखा गया है। बलिया की मिट्टी रेतीली है और इस प्रकार की मिट्टी को ‘बल्लुआ’ कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस शहर को पहले ‘बलियान’ कहा जाता था और फिर इसे ‘बलिया’ कर दिया गया। बलिया में लोगों की स्थानीय भाषा हिंदी है; हालाँकि, बोली का मूल भोजपुरी है। 

उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कौन सा है?

लखीमपुर खीरी नेपाल की सीमा पर भारत के उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है। इसकी प्रशासनिक राजधानी लखीमपुर शहर है। लखीमपुर खीरी जिला लखनऊ मंडल का एक हिस्सा है, जिसका कुल क्षेत्रफल 7,680 वर्ग किलोमीटर (2,970 वर्ग मील) है। 

शहरी विकास मंत्रालय द्वारा प्रकाशित 2010 के एक सर्वेक्षण में स्वच्छता के मामले में लखीमपुर को भारत में दूसरे सबसे निचले रैंकिंग वाले शहर के रूप में रखा गया। दुधवा राष्ट्रीय उद्यान, लखीमपुर खीरी में है और उत्तर प्रदेश का एकमात्र राष्ट्रीय उद्यान है। लखीमपुर को पहले लक्ष्मीपुर के नाम से जाना जाता था।

उत्तर प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा जिला कौन सा है?

उत्तर प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा जिला सोनभद्र है और इसका क्षेत्रफल 6,788 वर्ग किलोमीटर है। प्रदेश का यह जिला चार राज्यों के साथ अपनी सीमा साझा करता है, जिसमें मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड है। लोकप्रिय टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति में बताए गए तथ्य के आधार पर 50 लाख का इनाम वाला सवाल पूछा गया था। जिले का क्षेत्रफल 6788 वर्ग किमी और जनसंख्या 1,862,559 (2011 की जनगणना के अनुसार) है। 


यह राज्य के सुदूर दक्षिण-पूर्व में स्थित है और उत्तर-पश्चिम में मिर्ज़ापुर जिले, उत्तर में चंदौली जिले, उत्तर-पूर्व में बिहार राज्य के कैमूर और रोहतास जिलों, पूर्व में झारखंड राज्य के गढ़वा जिले, कोरिया और सरगुजा जिलों से घिरा है। दक्षिण में छत्तीसगढ़ राज्य का और पश्चिम में मध्य प्रदेश राज्य का सिंगरौली जिला है। जिला मुख्यालय रॉबर्ट्सगंज शहर में है। सोनभद्र जिला एक औद्योगिक क्षेत्र है और इसमें बॉक्साइट, चूना पत्थर, कोयला, सोना आदि जैसे बहुत सारे खनिज हैं। सोनभद्र को भारत की ऊर्जा राजधानी कहा जाता है।

उत्तर प्रदेश के जिलों से जुड़े प्रश्न-उत्तर

उत्तर प्रदेश के जिलों से जुड़े प्रश्न-उत्तर यहां दिए जा रहे हैं जिनसे आपकी तैयारी को मजबूती मिलेगीः

  1. उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला कौन सा है?
    उत्तर- उत्तर प्रदेश का सबसे छोटा जिला हापुड़ है।
  1. उत्तर प्रदेश में कितने जिले है?
    उत्तर- उत्तर प्रदेश में कुल 75 जिले है।
  1. उत्तर यूपी की राजधानी कौन सा जिला है?
    उत्तर- यूपी की राजधानी लखनऊ है।
  1. उत्तर प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा जिला कौन सा है?
    उत्तर- सोनभद्र उत्तर प्रदेश का दूसरा सबसे बड़ा जिला है।
  1. उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कौन सा है?
    उत्तर- लखीमपुर खीरी।
  1. उत्तर प्रदेश की राजधानी कौन सी है?
    उत्तर- उत्तर प्रदेश की राजनधानी लखनऊ है। 
  1. उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में कितने मंडल हैं?
    उत्तर- उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में 6 मंडल है।
  1. पूर्वी उत्तर प्रदेश में कितने जिले हैं?
    उत्तर- पूर्वी उप्र में 26 से 29 जिले आते हैं। 
  1. यूपी टॉप 5 में सबसे बड़ा जिला कौन सा है?
    उत्तर- लखीमपुर खीरी।
  1. उत्तर प्रदेश का पूरा नाम क्या है?
    उत्तर- उत्तर प्रदेश, हालांकि आजादी से पहले इसे युनाइटेड प्रोविंस (संयुक्‍त प्रांत) के नाम से जाना जाता था।

संबंधित ब्लाॅग्स

उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है?उत्तर प्रदेश की नदियां कौन-कौन सी हैं?
उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है?जानें उत्तर प्रदेश का इतिहास और किस दृष्टिकोण से यह बना भारत का सबसे बड़ा राज्य
उत्तर प्रदेश की विधानसभा सीटें कितनी हैं? जानें यहांउत्तर प्रदेश की जलवायु कैसी है? जानें यहां
उत्तर प्रदेश की मिट्टी कैसी है और जानें इसके प्रकारउत्तर प्रदेश के लोकगीत कौन से हैं, साथ ही जानिए उनकी शैली
उत्तर प्रदेश की जनजाति क्या और कौन सी हैं इस राज्य की प्रमुख जनजातियां?, जानें यहांउत्तर प्रदेश के मेले कौन से हैं और जानें क्या है मेला का इतिहास?
उत्तर प्रदेश के नृत्य कौन से हैं और क्या है उनका पारंपरिक महत्व?उत्तर प्रदेश की सीमा कहां से कहां तक है, साथ ही जानिए यह किन राज्यों और देशों से मिलती है?
UP GK : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कौन हैं और कब से कब तक रहा उत्तर प्रदेश के सभी सीएम का कार्यकाल?UP GK : उत्तर प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिर कौन से हैं और क्या है उनका इतिहास
UP GK : उत्तर प्रदेश की फसल क्या है और कृषि के दृष्टिकोण से कैसा है प्रदेश? जानें यहांUP GK : उत्तर प्रदेश में चुनाव कब होते हैं और अब तक कितनी बार चुनाव हो चुके हैं? जानें यहां पूरा इतिहास
उत्तर प्रदेश का प्राचीन नाम क्या है और उत्तर प्रदेश की स्थापना कब हुई थी? जानें यहां

FAQs

यूपी की राजधानी कौन सा जिला है?

लखनऊ जिला, यूपी की राजधानी है।

उत्तर प्रदेश में कुल कितनी राजधानी है?

उत्तर प्रदेश की एक राजधानी लखनऊ है।

उत्तर प्रदेश 2023 में कितने जिले हैं?

उत्तर प्रदेश में लगभग 75 जिले हैं।

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में पूर्वी उत्तर प्रदेश में कितने जिले हैं और उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा जिला कौन सा है? के बारे में पता चला होगा। अपनी परीक्षाओं की तैयारी और बेहतर करने और उत्तर प्रदेश जीके से जुड़े अन्य ब्लाॅग्स पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*