KVS Full Form in Hindi : केवीएस का फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
KVS Full Form In Hindi

KVS Full Form in Hindi केंद्रीय विद्यालय संगठन (Kendriya Vidyalaya Sangathan) होता है। 1963 में सिस्टम एक्सिस्टेंस में आई, उसे ‘केंद्रीय विद्यालय’ के नाम से जाना गया। इसका मुख्य कारण यह था की भारतीय रक्षा सेवा कर्मचारियों के बच्चों को शिक्षित करना है। आपको बता दें की भारत में 1,245 और विदेश में तीन स्कूल शामिल हैं। भारत में केंद्रीय सरकारी स्कूलों की एक सिस्टम है जो मानव संसाधन विकास मंत्रालय (एमनएचआरडी) के तत्वावधान में स्थापित की गई थी। इस ब्लॉग में, हम KVS Exam kya hai इसकी महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में डिटेल में जानेंगे।  

KVS Full Form in Hindi

KVS Full Form in Hindiकेंद्रीय विद्यालय संगठन
(Kendriya Vidyalaya Sangathan) 

KVS परीक्षा के बारे में 

KVS भारत में सबसे लोकप्रिय शिक्षा संस्थागत संगठन है। इस संगठन में प्रत्येक वर्ष कई रिक्तियां आती हैं और नौकरियों के लिए बड़ा अवसर मिलता है। भारत में केवीएस स्कूलों में अच्छी सैलरी और प्रमोशन मिलता है। Kendriya Vidyalaya Sangathan स्नातकोत्तर शिक्षक (PGT), प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (TGT) और प्राइमरी शिक्षक (PRT) के पदों के लिए टीचर की भर्ती के लिए विभिन्न परीक्षाओं का आयोजन करता है। इन विद्यालयों की देखभाल केंद्रीय मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा की जाती है। वर्तमान समय में, भारत में करीब 14,25,215 स्टूडेंट्स की संख्या के साथ 1252 केंद्रीय विद्यालय हैं, जिसका मुख्यालय दिल्ली में स्थित है।

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
ESIC फुल फॉर्मMRI फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म

उम्मीद है, KVS Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। यदि आप फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स पढ़ना चाहते हैं तो Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*