SSC CGL Full Form in Hindi : एसएससी सीजीएल की फुल फॉर्म क्या है?

1 minute read
SSC CGL Full Form in Hindi

SSC CGL Full Form in Hindi स्टाफ सलेक्शन कमीशन कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्ज़ामिनेशन (Staff Selection Commission Combined Graduate Level Examination) है। यह ग्रुप B और ग्रुप C श्रेणी (राजपत्रित और गैर-राजपत्रित) के तहत आने वाले पदों को भरने के लिए हर साल देश भर में आयोजित की जाती हैं। 

यह भी पढ़ें – नासा का पूरा नाम क्या है?

SSC CGL Full Form in Hindi

SSC CGL Full Form in HindiStaff Selection Commission Combined Graduate Level Examination

क्या है एसएससी सीजीएल?

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) देश के प्रमुख भर्ती निकायों में से एक है। यह देश भर के व्यक्तियों, विशेषकर युवाओं को सरकारी नौकरियों के लिए रोजगार देता है। एसएससी सीजीएल (SSC CGL) उम्मीदवारों को सहायक अनुभाग अधिकारी, सहायक, आयकर निरीक्षक, सहायक प्रवर्तन अधिकारी, निरीक्षक (केंद्रीय उत्पाद शुल्क), आदि जैसे मंत्रालयी पदों के साथ अपना करियर बनाने का अवसर देता है। उम्मीदवारों को भारत में कहीं भी तैनात होने से देश भर में रहने का अवसर मिलता है।

यह भी पढ़ें – आईटीआर की फुल फॉर्म क्या है?

SSC क्या है?

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) एक प्रसिद्ध भारतीय संगठन है, जिसके द्वारा भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में अलग-अलग रिक्तियों की पूर्ति के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। SSC द्वारा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं, जिनके जरिए ऑर्गेनाइज़ेशन ग्रुप B, C और D सेवाओं से लेकर 20 से अधिक तरह की जॉब प्रो फाइल के लिए उम्मीदवारों को नियुक्त किया जाता है। यदि आप कक्षा 10वीं या 12वीं के बाद बेहतरीन करियर बनाना चाहते हैं, तो SSC परीक्षा आपके लिए शानदार विकल्प साबित हो सकती है।

यह भी पढ़ें – बीसीसीआई का पूरा नाम क्या है?

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग SSC CGL Full Form in Hindi में आपको एसएससी सीजीएल की फुल फॉर्म क्या है? के बारे में जानकारी मिल गई होगी। ऐसे ही अन्य रोचक, ज्ञानवर्धक और आकर्षक ब्लॉग पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*