World Malaria Day : विश्व मलेरिया दिवस का इतिहास, महत्व, थीम, नारे, इससे जुड़े कुछ तथ्य 

1 minute read
World Malaria Day in Hindi

विश्व मलेरिया दिवस एक महत्वपूर्ण वैश्विक कार्यक्रम है जो मलेरिया के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह दिन मलेरिया के प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ इसकी रोकथाम और नियंत्रण के प्रयासों को बढ़ावा देने का अवसर भी प्रदान करता है, जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम World Malaria Day in Hindi के बारे में जानेंगे।

World Malaria Day in Hindi – विश्व मलेरिया दिवस क्या है?

मलेरिया के प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसकी रोकथाम और नियंत्रण के प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए हर साल 25 अप्रैल को विश्व मलेरिया दिवस मनाया जाता है। यह दिन सरकारों, संगठनों और व्यक्तियों को एक साथ आने और मलेरिया के खिलाफ लड़ने के लिए अवसर प्रदान करता है।

यह भी पढ़ें : यहाँ देखिए अप्रैल 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

विश्व मलेरिया दिवस का इतिहास क्या है?

विश्व मलेरिया दिवस का इतिहास 2007 से है जब विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसकी रोकथाम और नियंत्रण के प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए इसे एक वार्षिक कार्यक्रम के रूप में स्थापित किया था। पहला विश्व मलेरिया दिवस 25 अप्रैल, 2008 को मनाया गया था और तब से यह हर साल मनाया जाता है।

विश्व मलेरिया दिवस के रूप में 25 अप्रैल का चयन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वह तारीख है जब 2000 में अफ्रीकी नेताओं ने अबूजा, नाइजीरिया में मुलाकात की थी और 2010 तक मलेरिया से होने वाली मौतों को आधा करने की प्रतिबद्धता जताई थी। इस प्रतिबद्धता को 2005 में और भी मजबूत किया गया जब विश्व स्वास्थ्य सभा ने मलेरिया के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की वैश्विक तकनीकी रणनीति 2006-2015 को अपनाया, जिसका लक्ष्य 2015 तक मलेरिया के मामलों और मौतों को 75% तक कम करना था।

तब से विश्व मलेरिया दिवस विश्व स्तर पर मनाया जाता है, जिसमें बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने, रोकथाम और नियंत्रण उपायों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कार्यक्रम और गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं। इस दिन ने सरकारों, गैर-सरकारी संगठनों और व्यक्तियों सहित हितधारकों को मलेरिया के खिलाफ लड़ने और मलेरिया मुक्त दुनिया की दिशा में काम करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को बढ़ावा देने का अवसर भी दिया है।

यह भी पढ़ें : कब और क्यों मनाया जाता है पृथ्वी दिवस? साथ ही जानें इसका इतिहास, थीम, कविताएँ और चित्र

पहला विश्व मलेरिया दिवस कब मनाया गया था?

विश्व मलेरिया दिवस को पहली बार 2007 में विश्व स्तर पर मान्यता दी गई थी। इसे पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 2008 में मनाया गया था। विश्व मलेरिया दिवस के रूप में 25 अप्रैल को अफ्रीका मलेरिया दिवस 1 से प्रभावित किया गया था, जिसे 2001 से अफ्रीकी सरकार द्वारा इसी दिन मनाया जाता है।

विश्व मलेरिया दिवस

विश्व मलेरिया दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व मलेरिया दिवस हर साल 25 अप्रैल को मनाया जाता है और इस दिवस को मनाने की शुरुआत साल 2008 को हुई। इसके बाद से यह दिवस हर साल 25 अप्रैल को मनाया जाने लगा।

विश्व मलेरिया दिवस का महत्व क्या है?

World Malaria Day in Hindi का महत्व निम्नलिखित तरीकों से देखा जा सकता है:

  • विश्व मलेरिया दिवस व्यक्तियों, समुदायों और अर्थव्यवस्थाओं पर मलेरिया के प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। 
  • यह विशेष रूप से उप-सहारा अफ्रीका में बीमारी के बोझ को उजागर करता है, और हितधारकों को मलेरिया की रोकथाम और नियंत्रण के लिए कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • विश्व मलेरिया दिवस सरकारों, संगठनों और व्यक्तियों को एक साथ आने और मलेरिया के खिलाफ लड़ने के लिए एक मंच प्रदान करता है।
  • विश्व मलेरिया दिवस मलेरिया के खिलाफ लड़ाई में इनोवेशन को बढ़ावा देता है। यह मलेरिया की रोकथाम, निदान और उपचार के लिए नए और बेहतर उपकरणों, प्रौद्योगिकियों और दृष्टिकोणों के विकास को प्रोत्साहित करता है।
  • विश्व मलेरिया दिवस रोकथाम और नियंत्रण उपायों जैसे कि कीटनाशक-उपचारित मच्छरदानी का उपयोग, शीघ्र निदान और उपचार, इनडोर अवशिष्ट छिड़काव जैसे निवारक हस्तक्षेपों को बढ़ावा देकर जीवन बचाता है।

यह भी पढ़ें : जानें क्यों मनाया जाता है विश्व विरासत दिवस और उसका इतिहास   

विश्व मलेरिया दिवस क्यों मनाते हैं?

विश्व मलेरिया दिवस का उद्देश्य मलेरिया के प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाना और इसकी रोकथाम और नियंत्रण के प्रयासों को बढ़ावा देना है। मलेरिया दिवस के समारोह हितधारकों को मलेरिया के खिलाफ लड़ने और मलेरिया मुक्त दुनिया की दिशा में काम करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

विश्व मलेरिया दिवस कैसे मनाते हैं?

World Malaria Day in Hindi को कुछ इस प्रकार विश्वभर में मनाया जाता है : 

  • इस दिन सरकारें, गैर-सरकारी संगठन और समुदाय-आधारित संगठन मलेरिया के प्रभाव को उजागर करने और रोकथाम व नियंत्रण उपायों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न अभियान और जागरूकता बढ़ाने वाली गतिविधियाँ आयोजित करते हैं। 
  • विश्व मलेरिया दिवस समारोह के दौरान कीटनाशक-उपचारित मच्छरदानी का वितरण एक आम गतिविधि है। सरकारें और संगठन समुदायों को मच्छरों के काटने से बचाने और मलेरिया संचरण को रोकने के लिए विशेष रूप से उच्च मलेरिया स्थानिक क्षेत्रों में मच्छरदानियाँ प्रदान करते हैं।
  • मलेरिया के रोगियों के लिए सुरक्षित रक्त की उपलब्धता को बढ़ावा देने के लिए विश्व मलेरिया दिवस समारोह के दौरान अक्सर रक्त अभियान और दान अभियान आयोजित किए जाते हैं।
  • मलेरिया की रोकथाम, निदान और उपचार में नवीनतम विकास और इनोवेशन पर चर्चा करने के लिए विश्व मलेरिया दिवस समारोह के दौरान सेमिनार भी आयोजित की जाती हैं।

यह भी पढ़ें : पढ़िए स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने वाले प्रेरक विचार, जो आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपको प्रेरित करेंगे

विश्व मलेरिया दिवस 2024 थीम

किसी भी आयोजन को सफल बनाने या कोई भी दिवस मनाने के लिए एक थीम निर्धारित की जाती है, जिसके लिए साल 2024 में इस दिवस की थीम Accelerating the fight against malaria for a more equitable world रखी गई है। इससे पहले साल 2023 में इस दिवस की थीम Time to deliver zero malaria: invest, innovate, implement रखी गई थी। 

यह भी पढ़ें : Health Facts in Hindi

मलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम और मलेरिया उन्मूलन लक्ष्य

मलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम और मलेरिया उन्मूलन लक्ष्य यहाँ बताए जा रहें हैं : 

  • मलेरिया के कार्यक्रम विश्व स्वस्थ्य संगठन (WHO) द्वारा शुरू किया गया था और इसका उद्देश्य वैश्विक प्रयासों से मलेरिया को नियंत्रित तथा खत्म करना है।
  • रणनीति का लक्ष्य मलेरिया मामलों और मृत्यु दर को वर्ष 2025 तक कम-से-कम 75 प्रतिशत और वर्ष 2015 की आधार रेखा के मुकाबले वर्ष 2030 तक कम-से-कम 90 प्रतिशत कम करना है।
  • वर्ष 2021 में WHO ने वर्ष 2025 तक 25 चिह्नित देशों में मलेरिया के संचरण को रोकने के लिए  E-2025 पहल शुरू की है।

मलेरिया से जुड़े तथ्य 

रिसर्च, स्टडी और रिपोर्ट्स के अनुसार मलेरिया से जुड़े कुछ सामान्य तथ्य नीचे दिए गए हैं : 

  • मलेरिया मनुष्य से मनुष्य में फैल सकता है।
  • हर साल लगभग पाँच लाख लोग मलेरिया से मरते हैं, जिनमें अधिकतर बच्चे होते हैं। 
  • मलेरिया परजीवी संक्रमित लोगों की लाल रक्त कोशिकाओं में रहते हैं। 
  • मलेरिया सबसे अधिक अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया के कुछ हिस्सों में पाया जाता है। 
  • 2012 में मलेरिया के कारण अनुमानित 627,000 मौतें हुईं (473,000 से 789,000 की अनिश्चितता सीमा के साथ), ज्यादातर अफ्रीकी बच्चों की।

विश्व मलेरिया दिवस से जुड़ी कुछ खास बातें

विश्व मलेरिया दिवस से जुड़ी कुछ खास बातें कुछ इस प्रकार हैं : 

  1. विश्व मलेरिया दिवस हर साल 25 अप्रैल को मनाया जाता है।
  2. विश्व मलेरिया दिवस की शुरुआत 2017 में हुई थी।
  3. यह लोगों को शिक्षित करने में मदद करता है कि मलेरिया क्या है और हम इसे कैसे रोक सकते हैं।
  4. छात्र पोस्टर, चित्र, नारे आदि बनाकर जागरूकता पैदा कर सकते हैं।
  5. छात्र अपने दोस्तों और परिवार को भी मलेरिया को नियंत्रित करने के सही तरीकों के बारे में शिक्षित कर सकते हैं।
  6. छात्रों को अपने माता-पिता और अभिभावकों को इस उद्देश्य के लिए दान करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
  7. हर साल, विश्व मलेरिया दिवस को एक नई थीम सौंपी जाती है।
  8. मलेरिया का कोई टीका नहीं है। इसे नियंत्रित करने के लिए सावधानियां बरती जा सकती हैं। 
  9. सर रोनाल्ड रॉस मलेरिया के खोजकर्ता हैं। 
  10. World Health Organization द्वारा वर्ष 2007 में मलेरिया के बारे में जागरूकता बढ़ाने हेतु World Malaria Day की स्थापना की गई थी।

FAQs

विश्व मलेरिया दिवस कब मनाया जाता है?

विश्व मलेरिया दिवस हर साल 25 अप्रैल को मनाया जाता है।

25 अप्रैल को मलेरिया दिवस क्यों मनाया जाता है?

25 अप्रैल को इसकी स्थापना विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization- WHO) द्वारा वर्ष 2007 में मलेरिया के बारे में जागरूकता बढ़ाने हेतु की गई थी। 

हम विश्व मलेरिया दिवस क्यों मनाते हैं?

विश्व मलेरिया दिवस पर, मलेरिया की रोकथाम और नियंत्रण के लिए चल रही वित्तीय सहायता और राजनीतिक प्रतिबद्धता के महत्व पर जोर देना महत्वपूर्ण है।

मलेरिया का दूसरा नाम क्या है?

मलेरिया का दूसरा नाम दुर्वात है।

मलेरिया के खोजकर्ता कौन है?

मलेरिया के खोजकर्ता सर रोनाल्ड रॉस है। 

पहला विश्व मलेरिया दिवस कब मनाया गया था?

पहला विश्व मलेरिया दिवस 2008 में  मनाया गया था। 

भारत में मलेरिया दिवस कब मनाया जाता है?

भारत में हर साल 25 अप्रैल को मलेरिया दिवस मनाया जाता है।

 सम्बंधित आर्टिकल्स

राष्ट्रीय मतदाता दिवसराष्ट्रीय पक्षी दिवस
राष्ट्रीय समुद्री दिवसओडिशा स्थापना दिवस
विश्व अंतर्मुखी दिवस विश्व रेडियो दिवस
अंतरराष्ट्रीय शिक्षा दिवसराष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस
पोंगलराष्ट्रीय युवा दिवस
अफ़्रीकी राष्ट्रीय कांग्रेस स्थापना दिवसविश्व ब्रेल दिवस
राष्ट्रीय पैदल दिवसखान जागरूकता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस
सीआरपीएफ शौर्य दिवसविश्व होम्योपैथी दिवस
बैसाखी

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको World Malaria Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*