25 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
25 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 25 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 25 अप्रैल को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 25 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाते हैं?

25 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 25 अप्रैल को विश्वभर में विश्व मलेरिया दिवस (World Malaria Day) मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य है मलेरिया के प्रति जागरूकता बढ़ाना और इस जानलेवा बिमारी से लड़ने के लिए वैश्विक प्रयासों को याद करना। बता दें कि मलेरिया एक जानलेवा बीमारी जो आमतौर पर संक्रमित एनोफिलिस मच्छर के काटने से फैलता है। यह बीमारी बुखार, ठंड लगना, पसीना आना, मांसपेशियों में दर्द आदि जैसे लक्षण पैदा करती है। गंभीर मामलों में, मलेरिया मृत्यु का कारण बन सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार 2020 में मलेरिया बिमारी से 627,000 लोग मारे गए थे, जिनमें से ज्यादातर 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चे थे। उप-सहारा अफ्रीका मलेरिया से सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र है, जहां 2020 में 94% मलेरिया से होने वाली मौतें हुईं।

ऐसे में विश्व मलेरिया दिवस हमें याद दिलाता है कि मलेरिया जैसी गंभीर समस्या को रोका जा सकता है। इसे रोकने के लिए हम मच्छरदानी का उपयोग करके, कीटनाशकों के छिड़काव का समर्थन करके, मलेरिया रोधी दवाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाकर, मलेरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

25 अप्रैल को मनाया जाता है यह दिवस

विश्व मलेरिया दिवस के अलावा 25 अप्रैल को संयुक्त राज्य अमेरिका में राष्ट्रीय डीएनए दिवस (National DNA Day) मनाया जाता है। यह दिन डीऑक्सीराइबोन्यूक्लिक एसिड (डीएनए) की खोज की घोषणा की सालगिरह को याद करने का दिन है। बता दें कि 1953 में इसी दिन, जेम्स वॉटसन और फ्रांसिस क्रिक ने नेचर पत्रिका में प्रकाशित एक पेपर में डीएनए की संरचना का खुलासा किया था।

इसके अलावा हर साल 25 अप्रैल को विश्व पेंगुइन दिवस (World Penguin Day) भी मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य है इन उड़ानहीन पक्षियों में जागरूकता बढ़ाने और उनके सामने आने वाले खतरों पर ध्यान आकर्षित करना। ताकि उनकी प्रजातियों को संरक्षित किया जा सके। आपको बता दें कि पेंगुइन दक्षिणी गोलार्ध में पाए जाने वाले उड़ानहीन समुद्री पक्षी हैं। वे अपने काले और सफेद पंख, अजीबोगरीब चाल और पानी के नीचे तैरने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध हैं।

संबंधित आर्टिकल

1 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?2 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?6 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
7 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?8 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
9 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?10 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
11 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?12 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
13 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?14 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
15 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?16 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
17 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?18 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
19 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?20 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
21 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?22 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
23 अप्रैल को कौनसा दिवस मनाया जाता है?24 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 25 अप्रैल को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*