संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस

1 minute read
संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस

हर साल 23 जून के दिन संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस मनाया जाता है। इसके माध्यम से सार्वजनिक संस्थानों और लोक सेवकों के मूल्य की सराहना की जाती है। यह दिवस दुनिया भर के सभी क्षेत्रों के विकास में सार्वजनिक सेवा के योगदान और भूमिका पर प्रकाश डालता है। 

संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस का उद्देश्य 

संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस के माध्यम से समुदाय के लिए सार्वजनिक सेवा के मूल्य और गुण का जश्न मनाया जाता है। यह दिन विकास प्रक्रिया में लोक सेवा के योगदान पर प्रकाश डालता है। साथ ही, यह दिन लोक सेवकों के काम को मान्यता देता है और युवाओं को पब्लिक सेक्टर में करियर के लिए प्रोत्साहित करता है। 

संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस का इतिहास 

संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 20 दिसंबर 2002 को एक प्रस्ताव पारित किया गया। इसमें 23 जून को संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस के रूप में मनाने का प्रस्ताव रखा गया। इस दिन को मान्यता देने के उद्देश्य से, संयुक्त राष्ट्र ने 2003 में संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार (UNPSA) कार्यक्रम की स्थापना की। बाद में इसकी 2016 में समीक्षा की गई। यह सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा के साथ दिन को संरेखित करने के लिए किया गया था।

संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा अवार्ड्स (UNPSA)

लोक सेवा दिवस पर, UNPSA सार्वजनिक संस्थाओं की नवीन और उत्कृष्ट उपलब्धियों की पहचान करके और उन्हें पुरस्कृत करके सार्वजनिक सेवाओं को प्रोत्साहित करता है। यूएनपीएसए का उद्देश्य सतत विकास को प्राथमिकता देना है। साथ ही सार्वजनिक सेवा अधिकारियों को दुनिया भर में सार्वजनिक प्रशासन में अधिक कुशल बनने के लिए प्रेरित करना है।

UNPSA के बारे में कुछ फैक्ट्स 

अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस के अवसर पर, आईये UNPSA के बारे में कुछ फैक्ट्स जानते हैं –

  • 2003 में, संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद ने संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस के सम्मान में संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार शुरू किया।
  • 2016 में, 2030 एजेंडा को प्रतिबिंबित करने के लिए पुरस्कार कार्यक्रम को संशोधित किया गया था।
  • ये सम्मान उन लोगों को मान्यता देने के लिए दिए जाते हैं जिन्होंने सार्वजनिक सेवा की गरिमा और प्रदर्शन में सुधार के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है।
  • यह सार्वजनिक सेवा नवाचार और उत्कृष्टता को पहचानने और पुरस्कृत करने का प्रयास करता है। 
  • इसके परिणामस्वरूप दुनिया भर के देशों में अधिक कुशल और प्रभावी सरकार बनती है।
  • सार्वजनिक सेवा या सार्वजनिक प्रशासन के बिना, लोकतंत्र और सफल शासन प्राप्त करना असंभव है।

यह था संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस पर हमारा आर्टिकल। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*