World Diabetes Day in Hindi 2024 : विश्व मधुमेह दिवस- इतिहास, महत्व और थीम

1 minute read
World Diabetes Day in Hindi 2024

World Diabetes Day in Hindi 2024 : मधुमेह एक गंभीर पुरानी बीमारी है और ऐसा माना जाता है कि इस बीमारी का इलाज भी नहीं है। हालांकि इससे प्रभावित व्यक्ति गंभीर उपाय करे तो मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है। अंतरराष्ट्रीय मधुमेह संघ के आंकड़ों के अनुसार, दुनिया में 10 में से 1 वयस्क मधुमेह से पीड़ित होता है। मधुमेह दो प्रकार की होती है जिसमें टाइप 1 मधुमेह और टाइप 2 मधुमेह शामिल है। टाइप 2 मधुमेह टाइप 1 मधुमेह से ज़्यादा आम है। इस बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 14 नवंबर के दिन विश्व मधुमेह दिवस मनाया जाता है, इसलिए ब्लाॅग में World Diabetes Day in Hindi के बारे में विस्तार से बताया गया है।

विश्व मधुमेह दिवस के बारे में

विश्व मधुमेह दिवस को हर साल 14 नवंबर के दिन मनाया जाता है। यह दिन मधुमेह जैसी बीमारी पर केंद्रित एक वैश्विक जागरूकता अभियान है। मधुमेह दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करने वाली एक पुरानी बीमारी है। इस दिन को मनाने के लिए 14 नवंबर का दिन सर फ्रेडरिक बैंटिंग के जन्मदिन के सम्मान में चुना गया था। उन्होंने 1921 में इंसुलिन की सह-खोज की थी। इंसुलिन मधुमेह के लिए एक अभूतपूर्व उपचार था। इस दिन का उद्देश्य मधुमेह की रोकथाम, प्रबंधन और देखभाल के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह दिन वैश्विक स्तर पर मधुमेह के बारे में बढ़ती चिंताओं को उजागर करता है। यह मधुमेह से जुड़ी स्वास्थ्य जटिलताओं की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करता है। यह दिन सरकारों, स्वास्थ्य पेशेवरों और जनता को सुधार और स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित करता है।

विश्व मधुमेह दिवस का इतिहास क्या है?

विश्व मधुमेह दिवस की शुरुआत 1991 में अंतरराष्ट्रीय मधुमेह फाउंडेशन (आईडीएफ) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा की गई थी। यह संयुक्त राष्ट्र के संकल्प 61/225 के माध्यम से 2006 में एक आधिकारिक संयुक्त राष्ट्र दिवस बन गया था। 14 नवंबर को इस दिन के लिए चुना गया क्योंकि यह सर फ्रेडरिक बैंटिंग का जन्मदिन है। सर फ्रेडरिक ने 1922 में चार्ल्स बेस्ट के साथ मिलकर इंसुलिन की खोज की थी। विश्व मधुमेह दिवस पर अभियान “ब्लू सर्कल लोगो” का उपयोग करते हैं, जिसे 2007 में शुरू किया गया था। तब इस दिन को संयुक्त राष्ट्र द्वारा आधिकारिक रूप से मान्यता दी गई थी। तब से नीली गोलाकार आकृति मधुमेह जागरूकता के लिए एक वैश्विक प्रतीक बन गई है। यह मधुमेह के बढ़ते मामलों से लड़ने में दुनिया भर के मधुमेह समुदायों की एकता का प्रतिनिधित्व करता है।

यह भी पढ़ें: क्रोनिक डिजीज अवेयरनेस डे इन हिंदी

विश्व मधुमेह दिवस कब मनाया जाता है ? 

विश्व मधुमेह दिवस हर साल 14 नवंबर को मनाया जाता है। इस दिन की स्थापना 1991 में अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह महासंघ द्वारा की गई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने IDF की इस पहल का समर्थन किया और 2006 में यह दिन संयुक्त राष्ट्र दिवस बन गया। संयुक्त राष्ट्र ने प्रस्ताव 61/225 पारित किया था। तब इस दिन को वार्षिक कार्यक्रम के रूप में पंजीकृत किया गया था। अंतरराष्ट्रीय मधुमेह फाउंडेशन 14 नवंबर को इंसुलिन के सह-खोजकर्ता सर फेडरिक बैंटिंग की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। 

विश्व मधुमेह दिवस 2024 थीम क्या है?

विश्व मधुमेह दिवस की थीम मधुमेह और स्वास्थ्य-(Diabetes and well-being) चुनी गई है। यह अभियान मधुमेह से पीड़ित लोगों, स्वास्थ्य पेशेवरों, मधुमेह के पक्षधरों, मीडिया, आम जनता और सरकारी संगठनों को मधुमेह के बारे में जागरूकता बढ़ाने और मधुमेह से पीड़ित लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करता है।

विश्व मधुमेह दिवस का महत्व क्या है?

World Diabetes Day in Hindi 2024 : विश्व मधुमेह संघ स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है। यह मधुमेह से संबंधित जोखिम और प्रतिक्रिया पर जोर देता है। एक अध्ययन के अनुसार, 90 प्रतिशत मधुमेह रोगी टाइप-2 मधुमेह से पीड़ित होते हैं। उनमें से कई लोगों का अभी भी निदान नहीं हो पाता है। डब्ल्यूडीडी इस पुरानी बीमारी के बारे में लोगों को शिक्षित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह मधुमेह से जुड़े जोखिम कारकों के बारे में संदेश फैलाता है। लोगों को मधुमेह के निवारक उपायों के बारे में जानने में मदद करने के लिए इस दिन विभिन्न अभियान और गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं।

विश्व मधुमेह दिवस (World Diabetes Day in Hindi) क्यों मनाया जाता है?

विश्व मधुमेह दिवस मधुमेह के बारे में जागरूकता बढ़ाने, लोगों के स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव और बीमारी को रोकने और प्रबंधित करने के तरीकों के लिए मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य दुनिया भर में मधुमेह के मामलों की बढ़ती संख्या, शुरुआती निदान के महत्व को उजागर करना है। यह दिन लोगों के स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम जैसे जीवनशैली में बदलाव मधुमेह को रोकने या नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। इस दिन का मुख्य कार्य मधुमेह के बारे में लोगों को शिक्षित करना है।

यह उत्सव उचित उपचार तक पहुँच को बढ़ाता है। इसके साथ यह दिन ज़रूरतमंद लोगों के लिए इंसुलिन के महत्व और रोगियों की सहायता करने में स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों की भूमिका पर भी ज़ोर देता है। यह मधुमेह को कम करने और लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए एक वैश्विक प्रयास का कार्य करता है।

World Diabetes Day in Hindi 2024

विश्व मधुमेह दिवस कैसे मनाते हैं?

विश्व मधुमेह दिवस (World Diabetes Day in Hindi 2024) को विश्व स्तर पर विभिन्न गतिविधियों और कार्यक्रमों के माध्यम से मनाया जाता है। विश्व मधुमेह दिवस को मनाने के कुछ सामान्य तरीके इस प्रकार हैं:

  • इस दिन मधुमेह की रोकथाम, प्रबंधन और उपचार पर शैक्षिक वार्ता, सेमिनार और कार्यशालाएँ आयोजित की जाती हैं। स्वास्थ्य संगठन, अस्पताल और समुदाय मधुमेह के जोखिम कारकों, लक्षणों और स्वस्थ जीवन शैली के महत्व के बारे में जानकारी साझा करते हैं।
  • इस दिन लोगों को उनकी मधुमेह की स्थिति को समझने में मदद करने के लिए अक्सर निःशुल्क रक्त शर्करा परीक्षण और स्वास्थ्य जांच शिविर आयोजित किए जाते हैं।
  • विश्व मधुमेह दिवस पर मधुमेह के बारे में जागरूकता के लिए दुनिया भर की प्रतिष्ठित इमारतों और लैंडमार्क को नीले रंग में रोशन किया जाता है, यह विश्व मधुमेह दिवस के लोगो का रंग है।
  • मधुमेह को रोकने और शारीरिक गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए कई स्थानों पर वॉकथॉन, मैराथन या व्यायाम सत्र जैसी गतिविधियां आयोजित की जाती हैं।
  • इस दिन लोग नीले रिबन या कपड़े पहनते हैं और ब्लू सर्कल का प्रतीक साझा करते हैं। यह मधुमेह जागरूकता और बीमारी के खिलाफ़ लड़ाई में एकता का प्रतिनिधित्व करता है।

विश्व मधुमेह दिवस से जुड़े तथ्य 

विश्व मधुमेह दिवस (World Diabetes Day in Hindi 2024) से जुड़े तथ्य इस प्रकार हैं:

  • मधुमेह के 3 प्रकार होते हैं: टाइप 1, टाइप 2 और गर्भावधि मधुमेह। 
  • टाइप 1 मधुमेह एक स्वप्रतिरक्षी रोग है इस टाइप में आपका शरीर अपने लिए बिल्कुल भी इंसुलिन नहीं बनाता है। इसमें प्रतिरक्षा प्रणाली अग्न्याशय में उन कोशिकाओं पर हमला करती है जो इंसुलिन बनाती हैं। टाइप 1 वाले लोगों को हर दिन इंसुलिन दिया जाता है। 
  • टाइप 2 मधुमेह में व्यक्ति का शरीर स्वयं के लिए पर्याप्त इंसुलिन नहीं बना पाता है। यह 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों में सबसे आम बात होती है। मधुमेह का आखिरी प्रकार गर्भावधि मधुमेह है। यह गर्भावस्था के दौरान महिलाओं में होता है। बच्चे के जन्म के बाद यह चला भी जाता है।
  • पूरे विश्व में मधुमेह से पीड़ित लगभग 90-95 प्रतिशत लोगों को टाइप 2 होता है। लगभग 5 प्रतिशत लोगों को टाइप 1 होता है। 
  • मधुमेह की दुनिया के कई बड़े देशाें में मृत्यु दर बहुत अधिक है। यह विशेष रूप से मध्यम से निम्न आय वाले देशों में अधिक होता है। इसका मुख्य कारण है की ये देश मधुमेह उचित उपचार तक पहुँचने में असमर्थ होते हैं।
  • मधुमेह से पीड़ित लोग अच्छी तरह समान्य जीवन जी सकते हैं। वे स्वस्थ रह सकते हैं। मध्यम नियमित व्यायाम और वजन कम करना या नियंत्रित करना मधुमेह के लक्षणों और इससे होने वाली समस्याओंत को कम करने में बहुत मदद कर सकता है। जिन लोगों को जल्दी पता चलता है कि उन्हें मधुमेह है। उन लोगों में इसे नियंत्रण में रखने की संभावना बहुत बेहतर होती है।

FAQs

विश्व मधुमेह दिवस क्यों मनाया जाता है?

प्रतिवर्ष 14 नवंबर को मनाया जाने वाला विश्व मधुमेह दिवस सर फ्रेडरिक बैंटिंग के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है, जिन्होंने 1922 में चार्ल्स बेस्ट के साथ मिलकर इंसुलिन की खोज की थी। बैंटिंग और बेस्ट की खोज ने लाखों अमेरिकियों को इस बीमारी से बचने और अपेक्षाकृत सामान्य जीवन जीने में सक्षम बनाया है।

विश्व मधुमेह दिवस 14 नवंबर क्यों है?

यह दिवस हर वर्ष 14 नवंबर को मनाया जाता है, जो सर फ्रेडरिक बैंटिंग का जन्मदिन है, जिन्होंने 1922 में चार्ल्स बेस्ट के साथ मिलकर इंसुलिन की खोज की थी।

मधुमेह का मुख्य कारण क्या है?

आनुवंशिकता, जीवनशैली और पर्यावरण मधुमेह के कारण हो सकते हैं। अस्वास्थ्यकर आहार खाना, अधिक वजन या मोटापा होना और पर्याप्त व्यायाम न करना मधुमेह, विशेष रूप से टाइप 2 मधुमेह के विकास में भूमिका निभा सकता है। टाइप 1 मधुमेह एक ऑटोइम्यून प्रतिक्रिया के कारण होता है।

संबंधित ब्लाॅग्स

November Important Days : नवंबर 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्टWorld Vegan Day 2024 : क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड वीगन डे और इसका इतिहास?
नोबेल पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला मैडम क्यूरी पर निबंधInfant Protection Day in Hindi : शिशु संरक्षण दिवस
National Cancer Awareness Day in Hindi : राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवसक्या आप जानते हैं राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है?
Essay on CV Raman in Hindi: जानिए सीवी रमन के जीवन पर निबंधGuru Nanak Jayanti in Hindi : जानें क्यों मनाई जाती है गुरु नानक देव जयंती
उत्तराखंड स्थापना दिवस : कैसे बनी देवताओं की भूमि एक अलग राज्य?राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस : उदेश्य, महत्त्व, इतिहास और आयोजन
National Education Day in Hindi : राष्ट्रीय शिक्षा दिवस का इतिहास व महत्वNational Science Day Essay : जानिए राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर निबंध 
Essay on Kindness in Hindi : स्टूडेंट्स के लिए दयालुता पर निबंधRandom Acts Of Kindness Day in Hindi: यह किस दिन मनाया जाता है?
Paragraph on Children’s Day in Hindi : कैसे लिखें बाल दिवस पर पैराग्राॅफझारखंड पर आधारित जीके क्वेश्चंस
Indian National Press Day: जानिए राष्ट्रीय प्रेस दिवस का इतिहास, महत्वNational Epilepsy Day in Hindi : राष्ट्रीय मिर्गी दिवस 2024 थीम, महत्व
विश्व शौचालय दिवस 2024अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस 2024
राष्ट्रीय दुग्ध दिवस 2024संविधान दिवस 2024

आशा हैं कि आपको इस ब्लाॅग में World Diabetes Day in Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*