क्या आप जानते हैं राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है?

1 minute read
राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है

भारत में राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस हर साल 7 नवंबर को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य लोगों को कैंसर के बारे में जागरूक करना और कैंसर की प्रारंभिक जांच (अर्ली डिटेक्शन) के महत्व के बारे में जानकारी देना है।

इस दिन, सरकार, गैर-सरकारी संगठन और स्वास्थ्य कार्यकर्ता कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों और अभियानों का आयोजन करते हैं। इन कार्यक्रमों में कैंसर के कारणों, लक्षणों और उपचार के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है। इसके अलावा, लोगों को नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

कैंसर एक गंभीर बीमारी है, लेकिन प्रारंभिक पता लगाने और उपचार से इसके सफलतापूर्वक इलाज की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि लोग कैंसर के बारे में जागरूक हों और नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच करवाएं

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है?

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है7 नवंबर 

कैंसर के बारे में 

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है

यह बीमारियों का एक बड़ा समूह है जिसमें असामान्य कोशिकाएँ अनियंत्रित रूप से बढ़ती हैं तथा शरीर में अपने आस-पास के हिस्सों पर आक्रमण करने या अन्य अंगों में फैलने के लिये अपनी सामान्य सीमाओं को पार कर जाती हैं। यह शरीर के किसी भी अंग या ऊतक में शुरू हो सकती है। इस बीमारी में अंतिम अवस्था को मेटास्टेसाइज़िंग (Metastasizing) कहा जाता है और यह कैंसर से मृत्यु का एक प्रमुख कारण है। कैंसर के अन्य सामान्य नाम नियोप्लाज़्म (Neoplasm) और मैलिग्नेंट ट्यूमर (Malignant Tumor) हैं। फेफड़े, प्रोस्टेट (Prostate), कोलोरेक्टल (Colorectal), पेट एवं यकृत का कैंसर पुरुषों में सबसे आम हैं, जबकि स्तन, कोलोरेक्टल, फेफड़े, ग्रीवा एवं थायरॉयड का कैंसर महिलाओं में सबसे आम हैं।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस कब मनाया जाता है के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*