Chandrayaan-3 Landing Live : चांद पर भारत के बढ़ते कदमों को देख रही दुनिया, यहां जानें चंद्रयान-3 की लैंडिंग का प्रोसेस

1 minute read
Chandrayaan-3 Landing Live

इसरो का महत्वाकांक्षी तीसरा चंद्रमा मिशन चंद्रयान-3 का लैंडर मॉड्यूल (LM) 23 अगस्त की शाम को चंद्रमा की सतह पर उतरने के लिए पूरी तरह तैयार है, क्योंकि भारत की नजर पृथ्वी के एकमात्र प्राकृतिक उपग्रह के अज्ञात दक्षिणी ध्रुव तक पहुंचने वाला पहला देश बनने पर है। चांद की ओर बढ़ रहे भारत के कदमों को पूरी दुनिया देख रही है। यहां हम Chandrayaan-3 Landing Live में चंद्रयान-3 की लैंडिंग का प्रोसेस जानेंगे।

Chandrayaan-3 Landing Live को लेकर इसरो के अधिकारियों के अनुसार ने बताया कि लैंडिंग के लिए लगभग 30 किमी की ऊंचाई पर लैंडर ब्रेकिंग स्टेप में प्रवेश करता है और गति को धीरे-धीरे कम करके चंद्रमा की सतह तक पहुंचने के लिए अपने चार थ्रस्टर इंजनों को “रेट्रो फायरिंग” करके उपयोग करना शुरू कर देता है। यह सुनिश्चित करना है कि लैंडर दुर्घटनाग्रस्त न हो, क्योंकि इसमें चंद्रमा का गुरुत्वाकर्षण भी काम करेगा।

यह देखते हुए कि लगभग 6.8 किलोमीटर की ऊंचाई पर पहुंचने पर केवल दो इंजनों का उपयोग किया जाएगा और अन्य 2 को बंद कर दिया जाएगा। इसका उद्देश्य लैंडर को रिवर्स थ्रस्ट देना होगा, क्योंकि यह आगे उतरेगा। 

अधिकारियों ने (Chandrayaan-3 Landing Live) बताया कि आगे उतरने के बाद लगभग 150 की ऊंचाई पर पहुंचने पर-100 मीटर, लैंडर अपने सेंसर और कैमरों का उपयोग करके सतह को स्कैन करेगा ताकि यह जांचा जा सके कि कोई बाधा तो नहीं है और फिर सॉफ्ट-लैंडिंग करने के लिए नीचे उतरना शुरू कर देगा। 

सॉफ्ट-लैंडिंग के बाद रोवर अपने एक साइड पैनल का उपयोग करके, लैंडर के पेट से चंद्रमा की सतह पर उतरेगा, जो रैंप के रूप में कार्य करेगा।

Chandrayaan-3 Landing Live प्रोसेस इस तरह होगा

Chandrayaan-3 Landing Live को लेकर बताया गया है कि इस बार चंद्रयान-3 अलग तरह की टेक्नोलाॅजी से लैस है। लैंडिंग के दौरान, चंद्रमा के इलाके की जांच की जाएगी और लैंडिंग की पुष्टि की जाएगी। बेहतर तकनीक की बदौलत इस कदम में कम समय लगेगा लेकिन यह उतना ही प्रभावी होगा। इसके बाद विक्रम लैंडर फाइन ब्रेकिंग चरण में प्रवेश करेगा। कैमरे तस्वीरें लेना शुरू कर देंगे, सेंसर डेटा इकट्ठा करेंगे और ऑनबोर्ड कंप्यूटर सब कुछ प्रोसेस करना शुरू कर देगा।

सम्बंधित आर्टिकल

चंद्रयान 3 किस जगह व राज्य से लांच हुआ है?चंद्रयान-3 की प्रति सेकंड स्पीड क्या है?
चंद्रयान-3 चाँद पर कब पहुंचेंगे?चंद्रयान-3 मिशन के डायरेक्टर कौन हैं?
चंद्रयान-3 की लैंडिंग डेट क्या है?चंद्रयान-3 क्या है?
चंद्रयान-3 का नाम क्या है?चंद्रयान-3 सफल है या नहीं?
चंद्रयान-3 की टीम में कौन हैं?चंद्रयान-3 में कितने लोग जायेंगें?
चंद्रयान-1 कब लॉन्च हुआ था?चंद्रयान-3 कितनी दूरी तय करेगा?
चंद्रयान-3 कहाँ से लॉन्च किया गया?चंद्रयान-3 क्यों लॉन्च किया गया?
ISRO Full Form in Hindi : इसरो का पूरा नाम क्या है?जानिए ISRO साइंटिस्ट कौन होते हैं और ISRO साइंटिस्ट कैसे बनें?
Gaganyaan Mission in Hindi | गगनयान मिशन क्या है और यह कब लाॅन्च होगा?Chandrayaan-3 | चंद्रयान-3 को पहुँचने में क्यों लगेंगे इतने दिन?
ISRO ने जारी किया लैंडर का नया वीडियो, 23 को आई बाधा तो 27 अगस्त को उतर सकता है चांद पर चंद्रयान-3Chandrayaan 3 Soft Landing Time : 23 अगस्त को इतने समय चांद पर उतरने को तैयार चंद्रयान-3, जानें क्या है इसरो की ताजा अपडेट

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको Chandrayaan-3 Landing Live की पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*