Random Acts Of Kindness Day in Hindi 2021

Rating:
0
(0)
Random Acts Of Kindness Day in Hindi

क्या आपको याद है जब पिछली बार किसी ने यूं ही बिना कहे आपके लिए कोई नेकी और दया से भरा काम किया हो और आपने पूरे मन से उनका शुक्रिया किया हो। उस समय जब आप किसी के प्रति दयालु थे और उनका काम करके ख़ुशी महसूस कर रहे थे। नेक काम की खुशी उससे फायदा पाने वाले के साथ करने वाले व्यक्ति को भी महसूस होती है। Charles Darwin, (survival of the fittest) का मानना ​​​​था कि इंसानों मे एक दूसरे की देखभाल करने की, सहानुभूति और दया का भाव है। आइए, जानते हैं random acts of kindness day in Hindi के बारे में।

Random Acts Of Kindness Day in Hindi क्या है? 

17 फरवरी को मनाया जाने वाला random acts of kindness day in Hindi kindness का जश्न मनाने की परंपरा को कायम रखता है। यह दिन इस विचार की नींव पर टिका है कि दयालुता के छोटे कार्य लोगों के जीवन में बड़ा असर डाल सकते हैं। इस दिन के जरिए कोशिश होती है कि लोग में kindness की आदत को बढ़ावा मिले। Random acts of kindness day in Hindi पहली बार 1995 में Denver, Colorado (USA) में मनाया गया था और 9 साल (2004) बाद यह New Zealand में भी मनाया जाने लगा था।

New Zealand में पहली बार राष्ट्रीय random acts of kindness day in Hindi Josh de Jong नाम के आदमी द्वारा मनाया गया। Random acts of kindness day in Hindi simple भी हो सकते हैं जैसे किसी व्यक्ति को compliment देना, अपने colleagues के साथ भोजन share करना, अपने दोस्तों के हाल-चाल पूछना आदि। इस दिन के द्वारा हमारा उद्देश्य दयालुता को बढ़ावा देकर दुनिया को बेहतर बनाने में मदद करना है। RAK day अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग दिनों पर मनाया जाता है।

उदाहरण के लिए, New Zealand में सालाना 1 September को random acts of kindness day in Hindi मनाया जाता है। हर साल 14 से 20 February तक random acts of kindness week भी मनाया जाता है। Random Acts of Kindness Foundation हर साल इस दिन और सप्ताह को मनाने की पहल करता है।

Check Out: 150+ Motivational Quotes in Hindi

Random Acts Of Kindness Foundation (RAKF) के बारे में

1995 में स्थापित, Random Acts of Kindness Foundation एक non profit organization है जो दुनिया को random acts Of kindness day in Hindi के माध्यम से बेहतर बनाने का प्रयास करता है और अपने सभी resources द्वारा “kindness को आदर्श बनाने” के एकमात्र उद्देश्य के लिए कोशिश करता है। इस विश्वास के साथ कि पूरी मानवता दयालुता की वजह से एक दूसरे से जुड़ी हुई है, इस संगठन का यही आधार है। संगठन की हर पहल inspire-> empower-> act -> reflect > share के framework पर आधारित होती है।

यह organization random acts of kindness day in Hindi मनाने के अलावा, छोटे बच्चों को प्रमाण के साथ ‘kindness in the classroom curriculum’ का पाठ सिखा कर उनके अंदर सोशल और इमोशनल स्किल्स विकसित करने में मदद करता है। इसके साथ-साथ, इनके ”workplace kindness calendar” का उद्देश्य workplace culture में दयालुता लाने में मदद करना है। RAKF website में registration करके लोगों को RAKtivists या random acts of kindness foundation activists बन सकते हैं। इसके द्वारा संगठन RAKtivists (या kindness ambassador) को एक दूसरे से जुड़ने और एक global community बनाने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

Random Acts Of Kindness Day कैसे मनाएं?

Random acts of kindness day in Hindi पर अनगिनत दयालुता भरे काम हो सकते है, बस यही इस दिन को खास बनाता है -वह भी तब जब लोग इसकी कम से कम उम्मीद कर रहे हों। दयालु होने के लिए किसी मौके की जरूरत नहीं होती है क्योंकि दयालुता तो हमारे रोज के जीवन में शामिल होनी चाहिए। यहां कुछ ऐसे तरीके दिए गए हैं जिनसे आप किसी व्यक्ति के दिन को बेहतर बना कर इस उत्सव में भाग ले सकते हैं। इसका उल्लेख नीचे किया गया है।

  • अपने 3 दोस्तों को compliment करें या उनकी सराहना करते हुए खुद लिखकर एक प्यारा सा नोट भेजें।
  • एक homeless/ जरूरतमंद इंसान को भोजन खरीद कर दें।
  • Orphanagesमें कपडे़/पैसा/भोजन दान करें
  • अपने चौकीदार/सुरक्षा गार्ड या ऐसे लोगों को ग्रीट या उनसे बातें करें जो इस तरह के अच्छे व्यवहार की  उम्मीद न के बराबर करते हैं।
  • Blood bank में रक्तदान करें।
  • Old age homeजाकर बुजुर्गों से बातचीत करें।
  • बगीचे में खेल रहे बच्चों के लिए chocolate खरीदें।
  • जब आप किसी रेस्तरां में जाएँ तो सेवा के बदले ख़ुशी से अच्छी tip दें।
  • Social media पर lewd/humorous comments को पोस्ट न करें, चाहे कितना भी लुभावना क्यों न हो।
  • ऐसे हर काम की लिस्ट बनाएं जो आप हर रोज करते हैं और आप उसमें दयालुता के पहलू को भी शामिल करें।

Kindness के लाभ

यदि आप random acts of kindness day in Hindi मनाना चाहते हैं, तो आपको दयालुता के विभिन्न लाभों को जानना चाहिए। दयालुता एकतरफा रास्ता नहीं है। ऐसे बहुत से लाभ हैं जो हर एक व्यक्ति दयालुता को अपनाने से प्राप्त कर सकता है। इनमें से कुछ निम्न हैं:

  • The hormone rush – New York Times की एक column writer Natalie Angier के अनुसार, दयालुता भरे कार्य oxytocin के production को बढ़ाते हैं, जो व्यक्ति के cardiovascular health को बेहतर बनाने में सहायता करता है। यह व्यक्ति के blood pressure को कम करने और self-esteem को बढ़ाने में भी मदद करता है।
  • UC Berkeley के Greater Good Science Center में की गई research के अनुसार, लगभग आधे participants ने दूसरों की मदद करने के बाद अधिक energetic, low apathy और शांत महसूस करना स्वीकार किया।
  • Harvard Business School Survey of Happiness में की गई एक अन्य research के अनुसार, charitable behavior करने वाले लोग कुल मिलाकर अधिक खुश थे।
  • The helpers- high- Emory University की research के अनुसार, जब कोई व्यक्ति किसी पर दयालुता दिखाता है, तो दिमाग के reward centers हो जाते हैं जैसे वह अच्छा काम किसी व्यक्ति ने हमारे साथ किया हो, और न की हमने उस व्यक्ति के साथ। इस घटना को helpers high कहा जाता है।
  • The secret of longevity – “Raising Happiness: In Pursuit of Joyful Kids and Happier Parents” book की author Christine Carter के अनुसार; दयालुता से जल्दी मरने की संभावना 44% कम हो जाती है और दिल की बीमारियों से बचाव की संभावना दोगुनी हो जाती है। इसके अतिरिक्त, दयालुता सम्पूर्ण स्वास्थ्य में भी सुधार करती है।

Check Out: Success Stories in Hindi

उम्मीद करते हैं कि आपको इस ब्लॉग से random acts of kindness day in Hindi के बारे में जानकारी मिली होगी। यदि आप विदेश में पढ़ना चाहते हैं तो हमारे Leverage Edu के experts से 1800 572 000 पर call कर आज ही 30 मिनट का free session बुक कीजिए।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

10,000+ students realised their study abroad dream with us. Take the first step today.

+91
Talk to an expert for FREE

You May Also Like

Motivational Quotes in Hindi (1)
Read More

200+ Motivational Quotes in Hindi

हिंदी मोटिवेशनल कोट्स (Motivational quotes in Hindi)  आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए मजबूत करते हैं,…