Random Acts Of Kindness Day in Hindi: जानिए यह किस दिन मनाया जाता है?

1 minute read
Random acts of kindness day in Hindi

“नेकी कर और दरिया में बहा” यह कथन आपको निस्वार्थ कार्य करने देता है। क्या आपको याद है जब पिछली बार किसी ने यूं ही बिना कहे आपके लिए कोई नेकी और दया से भरा काम किया हो और आपने पूरे मन से उनका शुक्रिया किया हो। उस समय जब आप किसी के प्रति दयालु थे और उनका काम करके ख़ुशी महसूस कर रहे थे। नेक काम की खुशी उससे फायदा पाने वाले के साथ करने वाले व्यक्ति को भी महसूस होती है। Charles Darwin, (survival of the fittest) का मानना ​​​​था कि इंसानों मे एक दूसरे की देखभाल करने की, सहानुभूति और दया का भाव है। आइए, जानते हैं random acts of kindness day in Hindi के बारे में।

रैंडम एक्ट्स ऑफ काइंडनेस डे क्या है? 

17 फरवरी को मनाया जाने वाला random acts of kindness day in Hindi भलाई का जश्न मनाने की परंपरा को कायम रखता है। यह दिन इस विचार की नींव पर टिका है कि दयालुता के छोटे कार्य लोगों के जीवन में बड़ा असर डाल सकते हैं। इस दिन के जरिए कोशिश होती है कि लोग में भलाई की आदत को बढ़ावा मिले। Random acts of kindness day in Hindi पहली बार 1995 में Denver, Colorado (USA) में मनाया गया था और 9 साल (2004) बाद यह न्यूज़ीलैंड में भी मनाया जाने लगा था।

न्यूज़ीलैंड में पहली बार राष्ट्रीय random acts of kindness day in Hindi Josh de Jong नाम के आदमी द्वारा मनाया गया। Random acts of kindness day in Hindi सिंपल भी हो सकते हैं जैसे किसी व्यक्ति को कॉम्पलिमेंट देना, अपने सहकर्मियों के साथ भोजन साझा करना, अपने दोस्तों के हाल-चाल पूछना आदि। इस दिन के द्वारा हमारा उद्देश्य दयालुता को बढ़ावा देकर दुनिया को बेहतर बनाने में मदद करना है। RAK डे अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग दिनों पर मनाया जाता है।

उदाहरण के लिए, न्यूज़ीलैंड में सालाना 1 सितंबर को random acts of kindness day in Hindi मनाया जाता है। हर साल 14 से 20 फ़रवरी तक random acts of kindness वीक भी मनाया जाता है। Random Acts of Kindness Foundation हर साल इस दिन और सप्ताह को मनाने की पहल करता है।

Random Acts Of Kindness Foundation (RAKF) के बारे में

1995 में स्थापित, Random Acts of Kindness Foundation एक नॉन प्रॉफिट संस्था है जो दुनिया को random acts Of kindness day in Hindi के माध्यम से बेहतर बनाने का प्रयास करता है और अपने सभी resources द्वारा “भलाई को आदर्श बनाने” के एकमात्र उद्देश्य के लिए कोशिश करता है। इस विश्वास के साथ कि पूरी मानवता दयालुता की वजह से एक दूसरे से जुड़ी हुई है, इस संगठन का यही आधार है। संगठन की हर पहल inspire-> empower-> act -> reflect > share के फ्रेमवर्क पर आधारित होती है।

यह संस्थान random acts of kindness day in Hindi मनाने के अलावा, छोटे बच्चों को प्रमाण के साथ ‘kindness in the classroom curriculum’ का पाठ सिखा कर उनके अंदर सोशल और इमोशनल स्किल्स विकसित करने में मदद करता है। इसके साथ-साथ, इनके ”workplace kindness calendar” का उद्देश्य वर्कप्लेस कल्चर में दयालुता लाने में मदद करना है। RAKF वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन करके लोगों को RAKtivists या random acts of kindness foundation activists बन सकते हैं। इसके द्वारा संगठन RAKtivists (या kindness ambassador) को एक दूसरे से जुड़ने और एक ग्लोबल कम्युनिटी बनाने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

Random Acts Of Kindness Day कैसे मनाएं?

Random acts of kindness day in Hindi पर अनगिनत दयालुता भरे काम हो सकते है, बस यही इस दिन को खास बनाता है -वह भी तब जब लोग इसकी कम से कम उम्मीद कर रहे हों। दयालु होने के लिए किसी मौके की जरूरत नहीं होती है क्योंकि दयालुता तो हमारे रोज के जीवन में शामिल होनी चाहिए। यहां कुछ ऐसे तरीके दिए गए हैं जिनसे आप किसी व्यक्ति के दिन को बेहतर बना कर इस उत्सव में भाग ले सकते हैं। इसका उल्लेख नीचे किया गया है।

  • अपने 3 दोस्तों को कॉम्पलिमेंट करें या उनकी सराहना करते हुए खुद लिखकर एक प्यारा सा नोट भेजें।
  • एक बेघर/ जरूरतमंद इंसान को भोजन खरीद कर दें।
  • अनाथों में कपडे़/पैसा/भोजन दान करें
  • अपने चौकीदार/सुरक्षा गार्ड या ऐसे लोगों को ग्रीट या उनसे बातें करें जो इस तरह के अच्छे व्यवहार की  उम्मीद न के बराबर करते हैं।
  • ब्लड बैंक में रक्तदान करें।
  • वृद्ध आश्रम जाकर बुजुर्गों से बातचीत करें।
  • बगीचे में खेल रहे बच्चों के लिए चॉकलेट खरीदें।
  • जब आप किसी रेस्तरां में जाएँ तो सेवा के बदले ख़ुशी से अच्छी टिप दें।
  • सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक को पोस्ट न करें, चाहे कितना भी लुभावना क्यों न हो।
  • ऐसे हर काम की लिस्ट बनाएं जो आप हर रोज करते हैं और आप उसमें दयालुता के पहलू को भी शामिल करें।

भलाई के लाभ

यदि आप random acts of kindness day in Hindi मनाना चाहते हैं, तो आपको दयालुता के विभिन्न लाभों को जानना चाहिए। दयालुता एकतरफा रास्ता नहीं है। ऐसे बहुत से लाभ हैं जो हर एक व्यक्ति दयालुता को अपनाने से प्राप्त कर सकता है। इनमें से कुछ निम्न हैं:

  • The hormone rush – New York Times की एक column writer Natalie Angier के अनुसार, दयालुता भरे कार्य ऑक्सीटोसिन के प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं, जो व्यक्ति के कार्डियोवस्कुलर हेल्थ को बेहतर बनाने में सहायता करता है। यह व्यक्ति के ब्लड प्रेशर को कम करने और सेल्फ-एस्टीम को बढ़ाने में भी मदद करता है।
  • UC Berkeley के Greater Good Science Center में की गई रिसर्च के अनुसार, लगभग आधे भागियों ने दूसरों की मदद करने के बाद अधिक एनर्जेटिक, लौ एपेथी और शांत महसूस करना स्वीकार किया।
  • Harvard Business School Survey of Happiness में की गई एक अन्य रिसर्च के अनुसार, चैरिटेबल बिहेवियर करने वाले लोग कुल मिलाकर अधिक खुश थे।
  • The helpers- high- Emory University की research के अनुसार, जब कोई व्यक्ति किसी पर दयालुता दिखाता है, तो दिमाग के रिवॉर्ड सेंटर्स हो जाते हैं जैसे वह अच्छा काम किसी व्यक्ति ने हमारे साथ किया हो, और न की हमने उस व्यक्ति के साथ। इस घटना को helpers high कहा जाता है।
  • The secret of longevity – “Raising Happiness: In Pursuit of Joyful Kids and Happier Parents” किताब की ऑथर Christine Carter के अनुसार; दयालुता से जल्दी मरने की संभावना 44% कम हो जाती है और दिल की बीमारियों से बचाव की संभावना दोगुनी हो जाती है। इसके अतिरिक्त, दयालुता सम्पूर्ण स्वास्थ्य में भी सुधार करती है।

FAQs

रैंडम एक्ट्स ऑफ काइंडनेस डे क्या है?

यह दिन इस विचार की नींव पर टिका है कि दयालुता के छोटे कार्य लोगों के जीवन में बड़ा असर डाल सकते हैं।

रैंडम एक्ट ऑफ काइंडनेस डे किस दिन मनाया जाता है?

रैंडम एक्ट ऑफ काइंडनेस डे हर वर्ष 17 फ़रवरी को मनाया जाता है।

Random Acts Of Kindness Day कैसे मनाएं?

अपने आस-पास के लोगों की सहायता करके।

उम्मीद करते हैं कि आपको इस ब्लॉग से random acts of kindness day in Hindi के बारे में जानकारी मिली होगी। अन्य ब्लॉग्स पढ़ने के लिए बने रहिए Leverage Edu के साथ।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*