उत्तराखंड स्थापना दिवस 2023 : कैसे बनी देवताओं की भूमि एक अलग राज्य?

1 minute read
उत्तराखंड स्थापना दिवस

उत्तराखंड स्थापना दिवस हर साल 9 नवंबर को मनाया जाता है। यह दिन उत्तराखंड राज्य के गठन की याद दिलाता है। उत्तराखंड भारत का 27वां राज्य है, जिसका गठन 9 नवंबर 2000 को हुआ था। इस साल यह 23वां उत्तराखंड स्थापना दिवस होगा। उत्तराखंड “देवताओं की भूमि” या “देव भूमि” के रूप में प्रसिद्ध है। इसकी स्थापना के समय इसका नाम उत्तरांचल रखा गया। यह उत्तरी भारत में स्थित है और एक महान तीर्थस्थल है। इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ें और जानें उत्तराखंड स्थापना दिवस क्या है? इसका उद्देश्य, महत्व, इतिहास और आयोजन से जुड़ी जानकारी। 

उत्तराखंड स्थापना दिवस के बारे में 

उत्तराखंड स्थापना दिवस 9 नवंबर को मनाया जाने वाला दिवस है। इस दिन एक राज्य के रूप में उत्तराखंड की स्थापना की वर्षगांठ का जश्न मनाया जाता है। यह पहले उत्तरांचल के रूप में जाना जाता था। इसे 9 नवंबर 2000 को उत्तर प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम, 2000 के माध्यम से बनाया गया था, जिसके कारण पूर्व राज्य उत्तर प्रदेश का विभाजन हुआ।

उत्तराखंड के बारे में 

हिमालय पर्वत श्रृंखला की तलहटी में स्थित, यह मुख्यतः एक पहाड़ी राज्य है, जिसके उत्तर में चीन (तिब्बत) और पूर्व में नेपाल के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमाएँ हैं। यह कई ग्लेशियरों, नदियों, घने जंगलों और बर्फ से ढकी पर्वत चोटियों के साथ प्राकृतिक संसाधनों, विशेष रूप से पानी और जंगलों से समृद्ध है। चार-धाम, बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के चार सबसे पवित्र और पूजनीय हिंदू मंदिर विशाल पहाड़ों में स्थित हैं। यह सचमुच भगवान की भूमि है।

उत्तराखंड स्थापना दिवस का उद्देश्य

उत्तराखंड स्थापना दिवस का उद्देश्य उत्तराखंड राज्य के गठन की याद दिलाना और राज्य की एकता और समृद्धि को बढ़ावा देना है। यह दिन राज्य के लोगों के लिए गर्व और उत्साह का दिन है। यह दिवस मनाने के उद्देश्यों को निम्नलिखित बिंदुओं में संक्षेपित किया जा सकता है:

  • उत्तराखंड राज्य के गठन की याद दिलाना
  • राज्य की एकता और समृद्धि को बढ़ावा देना
  • राज्य के लोगों के लिए गर्व और उत्साह का दिन बनाना
  • राज्य की समृद्ध संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करना
  • राज्य के लोगों को एक साथ आने और अपनी संस्कृति को साझा करने का अवसर प्रदान करना
  • राज्य की उपलब्धियों को प्रदर्शित करना और भविष्य के लिए लक्ष्य निर्धारित करना

उत्तराखंड स्थापना दिवस का महत्व 

उत्तराखंड दिवस का महत्व भारत के विविध इतिहास में निहित है। ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन से स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद, साझा समानताएं और इतिहास वाले क्षेत्रों ने मिलकर अलग-अलग राज्य बनाए। पूर्व संयुक्त प्रांत (अब उत्तर प्रदेश) के भीतर हिमालयी क्षेत्रों के मामले में, सभी रियासतों को बनाए रखने का निर्णय लिया गया था। दुर्भाग्य से, हिमालय क्षेत्र के लोगों को वह ध्यान या समझ नहीं मिली जिसकी उन्हें आवश्यकता थी। परिणामस्वरूप, एक अलग राज्य की मांग उठी। वर्षों के विरोध और प्रदर्शन के बाद आख़िरकार उत्तराखंड राज्य की स्थापना हुई।

उत्तराखंड स्थापना दिवस का इतिहास 

23 साल पहले जब 2000 में उत्तराखंड को उत्तर प्रदेश से अलग किया गया था, तो यह एक अलग राज्य के लिए पहाड़ी क्षेत्र के लोगों के 70 साल पुराने संघर्ष की सफलता का परिणाम था। गौरतलब है कि भारत की आजादी से पहले ही उत्तराखंड को अलग राज्य का दर्जा देने की मांग उठी थी. ब्रिटिश शासन में भी कई स्थानों पर अधिवेशन कर अलग राज्य की मांग उठाई गई। 

उत्तराखंड 9 नवंबर 2000 को एक अलग राज्य के रूप में अस्तित्व में आया था। यह पहले उत्तर प्रदेश राज्य का हिस्सा था। 25 अगस्त 2000 को उत्तर प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम, 2000 के पारित होने के साथ उत्तराखंड की एक अलग राज्य की मांग पूरी हुई। इसके गठन के समय, इसका नाम उत्तरांचल था। 

21 दिसंबर, 2006 को उत्तरांचल (नाम परिवर्तन) अधिनियम, 2006 के पारित होने पर उत्तराँचल को उत्तराखंड में परिवर्तित कर दिया गया और भारत सरकार की अधिसूचना दिनांक 29 दिसंबर, 2006 के अनुसार 1 जनवरी, 2007 से लागू हुआ।

उत्तराखंड स्थापना दिवस कैसे मनाया जाता है?

उत्तराखंड स्थापना दिवस को राज्य में सार्वजनिक अवकाश के रूप में मनाया जाता है, जो लोगों को उन समर्पित व्यक्तियों को प्रतिबिंबित करने का अवसर प्रदान करता है जिन्होंने इस उद्देश्य के लिए अथक वकालत की और अंततः सफलता हासिल की।

इस दिन राज्य भर में उत्सव मनाए जाते हैं। इन समारोहों में सांस्कृतिक कार्यक्रम, मेले, और सरकारी कार्यक्रम शामिल हैं। सांस्कृतिक कार्यक्रमों में संगीत, नृत्य, और नाटक शामिल हैं। ये कार्यक्रम राज्य की समृद्ध संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करते हैं। मेलों में स्थानीय कला और शिल्प का प्रदर्शन होता है। ये मेले राज्य के लोगों को एक साथ आने और अपनी संस्कृति को साझा करने का अवसर प्रदान करते हैं। सरकारी कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री का भाषण, परेड, और अन्य समारोह शामिल हैं। ये कार्यक्रम राज्य की उपलब्धियों को प्रदर्शित करते हैं और भविष्य के लिए लक्ष्य निर्धारित करते हैं।

FAQs

उत्तराखंड स्थापना दिवस कब मनाया जाता है?

उत्तराखंड स्थापना दिवस हर साल 9 नवंबर को मनाया जाता है। यह दिन 2000 में उत्तराखंड के उत्तर प्रदेश से अलग राज्य के रूप में गठन होने की याद में मनाया जाता है।

उत्तराखंड क्यों बनाया गया?

उत्तराखंड के गठन के कई कारण थे। एक मुख्य कारण हिमालय क्षेत्र के लोगों के लिए एक अलग राज्य की मांग थी। लोगों को लगता था कि वे उत्तर प्रदेश का हिस्सा होने के नाते विकास और संसाधनों का अपना उचित हिस्सा नहीं मिल रहा है। उन्हें यह भी लगता था कि उनकी विशिष्ट संस्कृति और पहचान को बड़े राज्य द्वारा दबा दिया जा रहा है।

यहाँ कुछ विशिष्ट गतिविधियाँ दी गई हैं जिनका लोग उत्तराखंड स्थापना दिवस पर हिस्सा ले सकते हैं:

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लें, जैसे नृत्य और संगीत कार्यक्रम, राज्य के इतिहास और संस्कृति के बारे में जानें, राज्य के विकास में योगदान दें, जैसे वृक्षारोपण या स्वच्छता अभियान में भाग लेना।

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको उत्तराखंड स्थापना दिवस के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*