Rashtriya Matdata Diwas Speech in Hindi : जानिए कैसे तैयार करें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर हिंदी में स्पीच

1 minute read
Rashtriya Matdata Diwas Speech in Hindi

लोकतांत्रिक देशों में मतदाताओं की एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है। ऐसे में मतदाताओं के महत्व को बढ़ावा देने के लिए दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश, भारत में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है उन सभी भारतीय नागरिकों को सम्मानित करना है जो चुनाव के दिनों में मतदान करते हैं एवं अन्य सभी नागरिकों में चुनावी जागरूकता पैदा करना। ऐसे में इस दिन के महत्व को और बढ़ाने के लिए देशभर में विभिन्न स्कूल, काॅलेजों और अन्य संगठनों की ओर से कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इस दौरान छात्रों और शिक्षकों की ओर से स्पीच भी दी जाती है। ऐसे में अगर आप अपने स्कूल में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर स्पीच देने के लिए तैयारी कर रहे हैं तो, ये लेख आपके लिए है। यहाँ आपको Rashtriya Matdata Diwas Speech in Hindi के कुछ सैम्पल्स दिए गए हैं जो परीक्षाओं और मॉर्निंग असेंबली स्पीच की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं। तो आईये यहाँ जानते हैं कैसे तैयार करें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर हिंदी में स्पीच।

यह भी पढ़ें : World Hindi Day Speech in Hindi 

राष्ट्रीय मतदाता दिवस क्या है?

भारत को एक विकसित और समृद्ध देश बनाने में मदद करने के लिए हर एक नागरिक का वोट जरूरी है। मतदाताओं का वोट लोकतंत्र के लिए अनिवार्य है, क्योंकि वह अपने मतदान के माध्यम से ही देश की प्रगति में योगदान दे सकते हैं। ऐसे में भारत सरकार द्वारा भारतीय नागरिकों को जागरूक करने और उन्हें चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की गई। चुनाव के महत्व और मतदान प्रक्रिया के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए इस दिन चुनाव आयोग द्वारा विभिन्न कार्यक्रम और अभियान आयोजित किये जाते हैं। इन कार्यक्रमों और अभियानों का उद्देश्य है देश में मतदाताओं की भागीदारी में वृद्धि लाना, लोगों को मतदान का महत्व बताना और लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूत करना। 

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर स्पीच तैयार करने के टिप्स

कहीं भी स्पीच देने का अलग ही महत्व होता है। Rashtriya Matdata Diwas Speech in Hindi तैयार करने से पहले यहाँ दिए गए टिप्स को एक बार जरूर देखें। इन टिप्स की मदद से आप एक बेहतर स्पीच दे सकते हैं।

  • सबसे पहले राष्ट्रीय मतदाता दिवस से जुड़े सभी फैक्ट और जानकारी इक्कठा करें। 
  • फिर उन्हें अच्छी तरह से फ्रेम करें और स्पीच को लिखित रूप में में तैयार करें।
  • स्पीच लिखते समय शब्दों का सही चयन करें।
  • ध्यान रहें कि स्पीच की वर्ड लिमिट ज्यादा न हो।
  • स्पीच देने से पहले लेखन को अच्छी तरह पढ़ लें। 
  • स्पीच की शुरुआत आप कविताओं और कोट्स से भी कर सकते हैं।
  • अपने भाषण के माध्यम से ऑडियंस से जुड़े। 
  • अपनी स्पीच के अंत में श्रोताओं का शुक्रिया अदा करना न भूलें।

यह भी पढ़ें : 25 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय मतदाता दिवस?

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर 100 शब्दों में ऐसे दें स्पीच

100 शब्दों में Rashtriya Matdata Diwas Speech in Hindi इस प्रकार हैः

नमस्कार! आज हम सब राष्ट्रीय मतदाता दिवस मना रहे हैं। भारत में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। यह दिन प्रत्येक भारतवासी के लिए अहम है क्योंकि यह एक ऐसा दिन है जब हम अपने मतदान के अधिकार के महत्व को याद करते हैं। मतदान एक ऐसा शक्तिशाली हथियार है जिसका इस्तेमाल हम अपने देश को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं। यह हमारे लोकतंत्र की रीढ़ की हड्डी है। इस वर्ष भारत 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मना रहा है। ऐसे में इस ख़ास अवसर पर मैं आप सभी से अपील करता/करती हूं कि आप सभी अपने मतदान का प्रयोग करें और अपने देश के भविष्य को आकार देने में मदद करें। यह हर एक नागरिक का कर्तव्य है। 

धन्यवाद!

जय हिन्द

जय भारत

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर 200 शब्दों में ऐसे दें स्पीच

200 शब्दों में Rashtriya Matdata Diwas Speech in Hindi इस प्रकार हैः

नमस्कार,

आज हम 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मना रहे हैं। भारत में 2011 से हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन को भारत के निर्वाचन आयोग के स्थापना दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। बता दें कि साल 1950 में 25 जनवरी के दिन ही भारतीय चुनाव आयोग (ECI), की स्थापना हुई थी। यह एक ऐसा दिन है जो हर एक नागरिक को मतदान के अधिकार के महत्व के बारे में जागरूक करता है। यह एक मजबूत लोकतंत्र के लिए भी बहुत जरूरी है। इस दिन को बढ़ावा देने के लिए देशभर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। स्कूल, कॉलेज से लेकर सोशल मीडिया तक मतदान के महत्व के बारे में जानकारी साझा की जाती है। आइए, हम सभी मिलकर इस राष्ट्रीय मतदाता दिवस को सफल बनाएं और इस शुभ दिन पर एक संकल्प लें कि हम मतदाता सूची में अपना नाम सुनिश्चित करेंगे और हर चुनाव में जागरूक होकर मतदान करेंगे। और इसी के साथ ही हम अपने परिवार और दोस्तों को भी मतदान के महत्व के बारे में जागरूक करेंगे। आपको बता दें कि भारत का प्रत्येक वो नागरिक जिसकी उम्र 18 साल या इससे अधिक है, वह मतदान करने के लिए योग्य है। 

धन्यवाद!

जय हिन्द

जय भारत

यह भी पढ़ें : January Important Days in Hindi

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर 500 शब्दों में ऐसे दें स्पीच 

500 शब्दों में Rashtriya Matdata Diwas Speech in Hindi इस प्रकार हैः

स्पीच की शुरुआत में

माननीय अतिथिगण, शिक्षक वर्ग और मेरे सहपाठियों

सबसे पहले आप सभी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की हार्दिक शुभकामनायें। मेरा नाम …….. है और मै कक्षा ….. का/की छात्र/छात्रा हूँ। आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में आप सभी को इस दिन के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें बताना चाहता/चाहती हूँ। हम सभी को आज के दिन के बारे में जानकारी होनी आवश्यक है।

स्पीच में क्या बोलें?

भारत में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। यह दिन हर एक भारतीय नागरिक के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दिन भारत के नागरिकों को अपने राष्ट्र के प्रति कर्तव्य की याद दिलाता है और उन्हें मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करता है। मतदान एक बेहतर सरकार और देश के विकास के लिए बेहद जरुरी है। आपको बता दें कि इस दिन को मनाने का इतिहास 2011 से शुरू होता है। जी हाँ, पहली बार 25 जनवरी, 2011 को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया था। आपको बता दें कि साल 1950 में 25 जनवरी के दिन ही भारतीय चुनाव आयोग (ECI), की स्थापना हुई थी। ऐसे में भारत सरकार ने 25 जनवरी के दिन को ही राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की। इस दिन को मनाये जाने की घोषणा पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने की थी। आपको यह भी बता दें कि पहले मतदान की उम्र पहले 21 साल थी लेकिन 1988 में इसे घटाकर 18 साल कर दिया गया। यानी की अब भारत का प्रत्येक वो नागरिक जिसकी उम्र 18 साल या इससे अधिक है, वह मतदान करने के लिए योग्य है। 

देश की तरक्की के लिए राष्ट्रीय मतदाता दिवस का एक विशेष महत्व है। यह दिन मतदाताओं में मतदान के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। यह दिन मतदाताओं को यह समझाने में मदद करता है कि देश के विकास के लिए वोट देना उनका अधिकार भी है और दायित्व भी। इसके अलावा यह दिन लोकतांत्रिक मूल्यों का जश्न मनाने और लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूत करने का भी अवसर प्रदान करता है। वहीं इस दिवस को और बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार द्वारा इसे हर साल एक खास थीम के साथ मनाया जाता है। आपको बता दें कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2024 की थीम “हर वोट को गिनना: कोई भी मतदाता पीछे न छूटे” (Making Every Vote Count: No Voter to be Left Behind) रखी गई है। 

स्पीच के अंत में

इस स्पीच में आज हमने जाना कि मतदान एक ऐसा अधिकार है जो हमें अपने देश के लिए बेहतर भविष्य बनाने का मौका देता है। देश के सभी योग्य मतदाता अपने कीमती वोट के जरिये देश के विकास में एक अमूलय योगदान देते हैं। ऐसे में राष्ट्रीय मतदाता दिवस सभी मतदाताओं की भागीदारी को प्रोत्साहित करने का दिन है। आइए हम सभी मिलकर एक संकल्प लेंते हैं कि हम अपने देश को एक विकसित देश बनाएंगे। आप सभी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। 

धन्यवाद

जय हिंद!

जय भारत!

यह भी पढ़ें : Bhimrao Ambedkar Speech in Hindi 

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मैसेज 

मतदान के लिए जागरूक करने के लिए अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को भेजें ये आकर्षक मैसेज –

लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव मतदान है।
लोकतंत्र की सबसे बड़ी शक्ति हमारा मत है।
राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुभकामनाएं


शुरू हुआ मतदान का त्योहार,
देखें किसकी बनेगी सरकार
छोड़े न अपना अधिकार,
मतदान कर, चुने एक अच्छी सरकार।

जन-जन को जागरूक और शिक्षित बनाना है
सही नेता चुनने के लिए मतदाता को जगाना है।
राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुभकामनाएं

लोकतंत्र की सुनो पुकार
मत खोना अपना मत अधिकार।
राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुभकामनाएं

शिक्षित मतदाता से नेता भी डरते है,
इसलिए अब सिर्फ विकास की बात करते है।
नेशनल वोटर्स डे की बधाई

सोच समझकर सही प्रतिनिधि को वोट देता है
वही मतदाता भारत देश का भाग्य विधाता है।
राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुभकामनाएं

देश के विकास में दो अपना योगदान
हर हाल में करना अपना मतदान।
राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शुभकामनाएं

नाव है लोकतंत्र की एकता का आधार,
मतदान कर इसके महत्व को करे साकार.

वोट करें वफादारी से,
चयन करें समझदारी से।
आन, बान और शान से
सरकार बने मतदान से।
हैप्पी नेशनल वोटर्स डे

FAQs

राष्ट्रीय मतदाता दिवस क्यों मनाया जाता है?

भारत में मतदाताओं के महत्व को बढ़ावा देने के लिए हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है।

2019 में राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम क्या थी?

2019 में राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम थी “नो वोटर टू बी लेफ्ट बिहाइंड” 

पहली बार राष्ट्रीय मतदाता दिवस कब मनाया गया था?

भारत में पहली बार राष्ट्रीय मतदाता दिवस वर्ष 2011 में मनाया गया था। 

संबंधित आर्टिकल्स

Hindi Diwas Speech in HindiSpeech on Cricket in Hindi 
Speech on Christmas in HindiWorld Hindi Day Speech in Hindi 
Women Empowerment Speech in HindiDiwali Speech in Hindi 
Speech on Friendship in HindiSpeech on Bhagat Singh in Hindi
National Youth Day Speech in Hindiगणतंत्र दिवस पर भाषण कौन देता है?

उम्मीद है कि इस ब्लाॅग में आपको Rashtriya Matdata Diwas Speech in Hindi के बारे में विस्तृत जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*