जानिए बिहार में दीपावली कब है?

1 minute read
बिहार में दीपावली कब है

दिवाली (दीपावली) की सभी लोग प्रतीक्षा करते हैं, चाहे वो बच्चे हो या बड़े हों। बच्चे इस दिन पटाखे फोड़ने के इंतज़ार में रहते हैं। इस पावन त्यौहार पर सब लोग आपस में मिठाइयों का आदान-प्रदान करते हैं। दीपावली को “तिहार” या “स्वन्ति” के रूप में जाना जाता है। दिवाली विजयादशमी के 20 दिन बाद आता है। पूरे भारत में दिवाली एक साथ मनाई जाती है। बिहार में भी दिवाली बड़े धूम-धाम से मनाई जाती है। आइए इस ब्लोग में विस्तार से जानते हैं कि बिहार में दीपावली कब है।

दिवाली क्या होती है?

दीपावली (संस्कृत: दीपावलिः = दीप + आवलिः = पंक्ति, अर्थात् पंक्ति में रखे हुए दीपक) शरदृतु (उत्तरी गोलार्ध) में हर वर्ष मनाया जाने वाला एक पौराणिक त्यौहार है। यह कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है। यह उत्सव भारत के सबसे बड़े और सर्वाधिक महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। यह ‘अन्धकार पर प्रकाश की विजय’ को दर्शाता है।

बिहार में दीपावली कब है?

बिहार में दिवाली इस वर्ष 12 नवंबर, रविवार को है। दिवाली से लगभग एक सप्ताह पहले यह राज्य दिवाली की तैयारी में जुट जाएगा। दिवाली से पहले धनतेरस मनाया जाता है जो 10 नवंबर को है। दिवाली से अगले दिन गोवर्धन पूजा होती है, जो 13 नवंबर की होगी जिसमें मशीनों की पूजा की जाती है। गोवर्धन पूजा के बाद भाई दूज आता है, जो 15 नवंबर को है।

FAQs

बिहार में दीपावली कब है 2023?

2023 में बिहार में दीपावली 12 नवंबर, रविवार को मनाई जाएगी।

दिवाली क्या होती है?

दीपावली (संस्कृत: दीपावलिः = दीप + आवलिः = पंक्ति, अर्थात् पंक्ति में रखे हुए दीपक) शरदृतु (उत्तरी गोलार्ध) में हर वर्ष मनाया जाने वाला एक पौराणिक त्यौहार है।

दीपावली का प्राचीन नाम क्या है?

दीपावली को “तिहार” या “स्वन्ति” के रूप में जाना जाता है।

अभी हमने जाना बिहार में दीपावली कब है के बारे में। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*