10 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read

क्या आप जानते हैं, कि 10 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 10 मई को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 10 मई को कौन सा दिवस मनाते हैं?

10 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 10 मई को अंतर्राष्ट्रीय अर्गानिया दिवस (International Day of Argania) मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य है अर्गान पेड़ और उससे प्राप्त उत्पादों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना। मोरक्को में यह एक महत्वपूर्ण दिवस है क्योंकि वहां अर्गान तेल अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

अंतर्राष्ट्रीय अर्गानिया दिवस का इतिहास और महत्व क्या है ?

आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय अर्गानिया दिवस की स्थापना 2021 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा की गई थी। इस दिवस की स्थापना का उद्देश्य था अर्गान पेड़ और अर्गान तेल के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना। यह मोरक्को के ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए आर्थिक अवसरों को बढ़ावा देने में मदद करता है।

कैसे मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय अर्गानिया दिवस?

अंतर्राष्ट्रीय अर्गानिया दिवस को दुनिया भर में कई तरह से मनाया जाता है, जिनमें शामिल हैं:

  • इस दौरान मोरक्को में कई त्यौहार और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिनमें पारंपरिक नृत्य, संगीत, भोजन आदि शामिल है।
  • इस दिन आप विभिन्न प्रकार के अर्गान तेल उत्पादों को खरीद सकते हैं।
  • पर्यावरण संरक्षण के लिए अर्गान के पेड़ों का रोपण कर सकते हैं।

आर्गन ऑयल क्या है?

आर्गन ऑयल, मोरक्को में पाए जाने वाले अर्गन पेड़ (Argania spinosa) के बीजों से निकाला गया एक प्राकृतिक तेल है। यह तेल अपने पौष्टिक और औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। इसका उपयोग त्वचा और बालों की देखभाल के लिए खाना पकाने के लिए और हृदय रोग, कैंसर, और सूजन जैसी बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है।

संबंधित आर्टिकल

1 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
5 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?6 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?
7 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?8 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 10 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*