Bihar School Admissions 2024 : इस राज्य में स्टूडेंट्स के लिए ये आदेश, जहां से पास की 10वीं तो वहीं से करनी होगी 11वीं

1 minute read
Bihar School Admissions 2024

Bihar School Admissions 2024 : शिक्षा विभाग की ओर से बिहार बोर्ड मैट्रिक पास करने वाले स्टूडेंट्स के लिए आदेश जारी किया गया है। नए निर्देश के अनुसार, अब स्टूडेंट्स का 11वीं कक्षा में एनरोलमेंट उसी स्कूल में होगा जहां से उसने अपनी पिछली कक्षा की पढ़ाई पूरी की हो। अगर स्टूडेंट विशेष परिस्थितियों में दूसरे स्कूल में एनरोल्ड होना चाहता है तो उसे जिला शिक्षा पदाधिकारी से परमीशन लेनी पड़ेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार बोर्ड से कक्षा-10 की वार्षिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को उसी स्कूल में सीधे कक्षा 11 में दाखिला दिया जाएगा। इस आदेश का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि छात्र बिना किसी रुकावट के अपनी शिक्षा जारी रखें।

बता दें कि शिक्षा विभाग का यह आदेश शैक्षणिक सत्र 2024-25 से कक्षा 11वीं में एनरोल्ड होने के लिए लागू किया गया है। 

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines (10 May) : स्कूल असेंबली के लिए 10 मई की मुख्य समाचार सुर्खियां

Bihar School Admissions 2024 : 8 मई को दिया गया था आदेश

स्टूडेंट्स को बता दें कि शिक्षा विभाग द्वारा इस आदेश को 8 मई 2024 को दिया गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव द्वारा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सचिव को पत्र लिखा गया है और इसमें लिखा है कि विभागीय निर्देश का पालन सुनिश्चित किया जाए।

11वीं में एनरोल होने के लिए पोर्टल के माध्यम से मांगे आवेदन 

पत्र में शिक्षा विभाग के निर्देशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव की ओर से 11वीं में नामांकन को लेकर भी गाइडलाइन दी गई। जिसके मुताबिक, शैक्षणिक सत्र 2024-25 में स्टूडेंट्स को 11वीं में एनरोल्ड के लिए पोर्टल के माध्यम से आवेदन मांगे गए हैं। इसके अलावा निर्देशक ने यह भी बताया कि राज्य के सभी पंचायत में अब +2 स्कूल स्थापित कर दिए गए हैं जिससे स्टूडेंट्स की स्टडी में कोई परेशानी न हो और उन्हें ज्यादा दूरी तय करके स्कूल में एनरोलमेंट की बाध्यता न हो। 

इसी और अन्य प्रकार के Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*