27 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
27 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 27 जनवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 27 जनवरी को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 27 जनवरी को कौन सा दिवस मनाते हैं?

27 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

पूरे विश्व के साथ-साथ भारत में भी हर साल 27 जनवरी को नेशनल ज्योग्राफिक दिवस मनाया जाता है। यह दिवस नेशनल ज्योग्राफिक सोसाइटी की स्थापना की वर्षगांठ मनाने के लिए मनाया जाता है। आपको बता दें कि साल 1888 में, भौगोलिक ज्ञान को आगे बढ़ाने के लिए नेशनल ज्योग्राफिक सोसाइटी की स्थापना की गई थी। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य है अधिक से अधिक लोगों को हमारे ग्रह के बारे में शिक्षित करना और उनका उत्साह बढ़ाना है। ऐसे में आईये जानते हैं इस दिवस का इतिहास।

नेशनल ज्योग्राफिक दिवस का इतिहास

नेशनल ज्योग्राफिक दिवस का इतिहास साल 1888 से शुरू होता है। जब अमेरिकी राजनीतिज्ञ जॉर्ज एलिसन बार्कर ने नेशनल ज्योग्राफिक सोसाइटी की स्थापना की थी। इस सोसाइटी उसी वर्ष अपना आधिकारिक मासिक प्रकाशन “नेशनल ज्योग्राफिक मैगज़ीन” लॉन्च किया। जिसका उद्देश्य था मानवविज्ञान, इतिहास और प्राकृतिक दुनिया सहित विभिन्न विषयों की लोकप्रियता पूरी दुनिया में फैलाना।

27 जनवरी को मनाये जाने वाले अन्य दिवस

नेशनल ज्योग्राफिक दिवस के अलावा 27 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय प्रलय स्मरण दिवस भी मनाया जाता है। बता दें कि 27 जनवरी 1945 को सोवियत सैनिकों द्वारा ऑशविट्ज़-बिरकेनाउ के नाजी एकाग्रता और निर्वासन शिविर की मुक्ति की गई थी। इस शिविर में लगभग कई पुरुष, महिलाएं और बच्चे मारे गए थे। ऐसे में इस दिवस का उद्देश्य है उन पीड़ितों को याद करना और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त करना।

संबंधित आर्टिकल

1 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?2 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?4 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
5 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?6 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
8 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?9 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
10 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?11 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
12 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?13 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
14 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?15 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
16 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?17 जनवरी को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 27 जनवरी को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*