GK aur GS kya hai: GK और GS क्या है?

1 minute read
GK aur GS kya hai

GK aur GS kya hai: GK का फुल फॉर्म सामान्य ज्ञान ( General Knowledge ) होता है इसमें आपको बहुत सारे सब्जेक्ट देखने को मिलते है जैसे हिस्ट्री, जियोग्राफी, फिजिक्स, इकोनॉमिक्स, पॉलिटिकल साइंस, एन्वारमेंट साइंस आदि ये सभी सब्जेक्ट एक साथ मिलकर GK कहलाते हैं। सामान्य ज्ञान के लिए हमें किसी विषय को गहराई से जानने की आवश्यकता नहीं होती हैं। 

GK aur GS kya hai

GS का फुल फॉर्म सामान्य अध्ययन (General Study) होता है इसमें हमें किसी भी विषय के बारे में सभी अहम बातों के बारे में जानना आवश्यक होता हैं जिसमें कब, कहां और कैसे जैसे प्रश्न विषय को जानने के लिए जरुरी होते हैं। सामान्य अध्ययन में पॉलिटिकल साइंस, हिस्ट्री, फिलॉसफी, केमिस्ट्री, फिजिक्स और इकोनॉमिक्स आदि जैसे प्रमुख विषयों का अध्ययन किया जाता हैं। सामान्य अध्ययन के लिए हमें किसी विषय को गहराई से जानने की आवश्यकता होती हैं। 

यह भी पढ़े – GK in Hindi : 200+ सामान्य ज्ञान और करेंट अफेयर्स प्रश्न

सामान्य अध्ययन से भारत में कंडक्ट होने वाली सभी परीक्षाओं जैसे बैंकिंग, एसएससी, रेलवे, यूपीएससी, पुलिस, एसआई, आर्मी आदि की प्रतियोगी परीक्षाओं में GS विषयों से क्वेश्चन पूछे जाते हैं। इन क्वेश्चन को परीक्षा में पूछे जाने का मकसद ये होता है कि एप्लीकेंट को अपने एनवायरनमेंट, हिस्ट्री, कल्चर, साइंस, टेक्नोलॉजी, इकनॉमिक्स, पॉलिटिक्स, एथिक्स, लॉ, सोशियोलॉजी जैसे सब्जेक्ट के बारे में कितनी जानकारी हैं।

सभी राज्यों के लिए जनरल नॉलेज

उम्मीद है यह ब्लॉग पढ़ने के बाद आपको GK aur GS kya hai के बारे में पता चला होगा। सामान्य ज्ञान और करेंट अफेयर्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए Leverage Edu Hindi Blogs के साथ बनें रहें। 

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*