International Picnic Day 2023: जानिए विश्व के सबसे खूबसूरत पिकनिक स्पॉट्स

1 minute read
International Picnic Day

पिकनिक का नाम सुनते ही सभी के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है। ख़ासकर बच्चों के चेहरे ख़ुशी से खिल उठते हैं। पिकनिक मनाना एक फन एक्टिविटी है। प्रकृति के बीच बैठकर खाना एन्जॉय करना सभी को एनर्जी से भर देता है। पिकनिक मनाने का ट्रेडिशन सालों से चला आ रहा है। 

हर साल 18 जून के दिन विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय पिकनिक डे मनाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन को मनाने की शुरुआत फ्रांसीसी क्रांति के दौरान हुई थी। इस दौरान बाहर बैठकर एक पतरह का अनौपचारिक भोजन किया जाता था। आज पिकनिक एक ट्रेंड, एक फैशन बन चुका है। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं विश्व के कुछ सबसे पॉपुलर और खूबसूरत पिकनिक स्पॉट्स की लिस्ट। 

सेक्रेड वैली, पेरू 

International Picnic Day

आश्चर्यजनक पहाड़ी दृश्य, शानदार एकांत , पेरू की पवित्र घाटी का स्वादिष्ट भोजन और सुहावना मौसम पिकनिक के लिए केवल शुरुआत है जिसे वास्तव में जीवन में एक बार का अनुभव कहा जा सकता है। पहाड़ों के बीच पिकनिक मनाने का यह वन्स इन ए लाइफटाइम अनुभव है।

मदर अर्थ सेरेमनी में, पालो संतो, तैता सायरी, माना कोका, अगुआ फ्लोरिडा, कोंडोर के पंख, ग्रैंडफादर प्यूमा, एसेंस और धूप सहित पवित्र दवाओं की भागीदारी के साथ चिकित्सा की भावना का आह्वान करने के लिए विशेष गीत और पारंपरिक प्रसाद बनाए जाते हैं। कई पूर्व-हिस्पैनिक वाद्ययंत्र जिनका कोई संगीत रजिस्टर नहीं है, आनंद, प्रेम, रंग और जीवन के माध्यम से ठीक करने में मदद के लिए उपयोग किए जाते हैं।

माउंट एस्पायरिंग नेशनल पार्क, न्यूज़ीलैंड 

International Picnic Day

यदि आप सुन्दर अल्पाइन जड़ी-बूटी के खेतों के बीच पिकनिक मनाने का आईडिया पसंद करते हैं, तो रोब रॉय घाटी में यह जादुई स्थान आपके लिए है। साथ ही, आप दुनिया के सबसे लुभावनी अल्पाइन दृश्यों का लुत्फ़ उठा सकते हैं। वहां पहुंचने का सबसे अच्छा (और सबसे रोमांचक) तरीका नेशनल पार्क के हरे-भरे खेत के माध्यम से एक निर्देशित सैर करना है। 

जेजू आईलैंड, साउथ कोरिया

International Picnic Day
जेजू आईलैंड, साउथ कोरिया

यह आश्चर्यजनक द्वीप तट से केवल 85 किलोमीटर दूर दक्षिण कोरिया में सबसे खूबसूरत और पॉपुलर  जगहों में से एक है। प्रकृति के नए सात अजूबों में से एक के रूप में चुने जाने के बाद, जेजू-डो की प्राचीन सुंदरता आपकी सांसें खींच लेगी। चीड़ के जंगलों, ज्वालामुखीय क्रेटर और लावा गुफाओं, सुंदर वनस्पति उद्यान और एक समृद्ध संस्कृति से घिरे असली सफेद रेत के समुद्र तट, सियोल के पास के स्थानों में इस प्राकृतिक स्वर्ग के कुछ उच्च बिंदु हैं जो अवश्य ही देखने योग्य हैं। 

हाइड पार्क, लंदन

International Picnic Day

हाइड पार्क लंदन का सबसे प्रसिद्ध पार्क है। इसका कारण केवल इसका विशाल और विस्तृत एरिया ही नहीं बल्कि प्रसिद्ध स्पीकर्स कॉर्नर या “स्पीच कॉर्नर” भी है। यह दुनिया की सबसे प्रसिद्ध जगहों में से एक है, जहां 1855 से कई लोगों ने अपने राजनीतिक विचारों पर भाषण दिए हैं। उदाहरण के लिए, विंस्टन चर्चिल, जॉर्ज ऑरवेल, कार्ल मार्क्स और जॉर्ज बर्नार्ड शॉ उनमें से कुछ हैं।

आज भी लोग हाइड पार्क में सार्वजनिक भाषण, संवाद और चर्चा के लिए जाते हैं। हाइड पार्क में 4,000 से अधिक पेड़, केंसिंग्टन गार्डन, राजकुमारी डायना का एक स्मारक, एक होलोकॉस्ट स्मारक और आगंतुकों के लिए कई अन्य दिलचस्प चीजें हैं। अपने पिकनिक के बाद, कई आगंतुक नाव किराए पर लेते हैं, सर्पेन्टाइन झील में तैरते हैं, और सवारी करते हैं। यह पार्क आपने कई हॉलीवुड मूवीज़ में भी देखा होगा। 

ऐस्पन, कैलिफोर्निया

International Picnic Day
ऐस्पन, कैलिफोर्निया

सूर्योदय देखने के लिए कोलोराडो में एस्पेन स्नोमास स्की रिज़ॉर्ट के पास माउंट स्नोमास को ड्राइव करने के लिए जल्दी जागना व्यर्थ नहीं है , जो गर्मियों में सुबह 5 बजे के आसपास क्षितिज पर रेंगता है। 4,267 मीटर मैरून बेल्स की चोटियों के शानदार दृश्य के लिए मैरून झील से क्रेटर झील तक एक खड़ी, पथरीले रास्ते पर 45 मिनट की लंबी पैदल यात्रा आपका मन मोह लेगी। यह जगह पिकनिक मनाने के लिए परफेक्ट है। 

यह था International Picnic Day 2023: जानिए विश्व के सबसे खूबसूरत पिकनिक स्पॉट्स पर हमारा आर्टिकल। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*