National Safe Motherhood Day in Hindi: जानें क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस और उसका इतिहास

1 minute read
National Safe Motherhood Day in Hindi

राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस भारत में एक महत्वपूर्ण उत्सव है जिसका उद्देश्य गर्भावस्था, प्रसव और प्रसवोत्तर के दौरान गर्भवती माताओं और उनके बच्चों की सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह दिन हर साल 11 अप्रैल को मनाया जाता है और इसे पहली बार 2003 में भारत सरकार द्वारा महात्मा गांधी की पत्नी और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन की एक प्रमुख नेता कस्तूरबा गांधी की जयंती का सम्मान करने के लिए नामित किया गया था जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम National Safe Motherhood Day in Hindi के बारे में जानेंगे। 

राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस के बारे में

महिलाओं के जीवन में गर्भावस्था एक बेहद ही महत्वपूर्ण चरण है। गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को न केवल अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है, बल्कि अतिरिक्त सहायता की भी जरूरत होती है। लोगों की मान्यताओं के अनुसार गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं को मिलने वाली देखभाल और सहायता का स्तर उनके मानसिक स्वास्थ्य और बच्चे के भावनात्मक विकास दोनों पर प्रभाव डालता है।

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं की गर्भावस्था, प्रसव और प्रसवोत्तर अवधि (postpartum care) के दौरान सुरक्षा और कल्याण के महत्व के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना है। मातृ स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और उनके परिवारों को गर्भावस्था एवं प्रसव तकनीकों के बारे में जानकारी देने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस मनाया जाता है। 

यह भी पढ़ें : Essay on Mother in Hindi : स्टूडेंट्स के लिए 150, 300 और 700 शब्दों में माँ पर निबंध

राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस का इतिहास क्या है?

National Safe Motherhood Day in Hindi के इतिहास के बारे में यहाँ बताया गया है : 

  • व्हाइट रिबन एलायंस इंडिया (WRAI) ने भारत सरकार से कस्तूरबा गांधी के सम्मान और सुरक्षित मातृत्व को बढ़ावा देने के लिए 11 अप्रैल को एक विशेष दिन बनाने के लिए कहा।
  • जिसके बाद 2003 से हर साल 11 अप्रैल को राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस के रूप में जाना जाता है। 
  • पूरे देश में लोग हर साल एक विशिष्ट विषय पर ध्यान केंद्रित करते हुए, विभिन्न गतिविधियों और कार्यक्रमों के साथ इस दिन को मनाते हैं।

यह भी पढ़ें : Maa Quotes in Hindi : माँ की ममता पर समर्पित दिल को छू जाने वाले अनमोल विचार

राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस कब मनाया जाता है ?

राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस हर साल 11 अप्रैल को मनाया जाता है जिसका मुख्य उद्देश्य मातृ स्वास्थ्य को बढ़ावा देकर, गुणवत्तापूर्ण मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच बढ़ाकर और महिलाओं और उनके परिवारों को सुरक्षित गर्भावस्था के बारे में शिक्षित करके भारत में मातृ और शिशु मृत्यु दर को कम करना है।

यह भी पढ़ें – सीआरपीएफ शौर्य दिवस क्यों मनाया जाता है, साथ ही जानें उसका महत्व और इतिहास

राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस का महत्व क्या है?

National Safe Motherhood Day in Hindi के महत्व के बारे में यहाँ बताया जा रहा है : 

  • राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस भारत में गर्भवती माताओं के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाता है।
  • इस पहल का उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना, गर्भावस्था और प्रसव के दौरान रोकी जा सकने वाली मौतों को कम करना और सतत विकास को बढ़ावा देना है।
  • राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस यह सुनिश्चित करता है कि भारत में प्रत्येक मां और बच्चे को स्वस्थ रहने और फलने-फूलने के लिए आवश्यक देखभाल तक पहुंच प्राप्त हो।
  • यह पहल लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण को भी बढ़ावा देती है।
  • मातृ स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने से गरीबी के चक्र को तोड़ने और लैंगिक समानता को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। 
  • राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस एक महत्वपूर्ण उत्सव है जो मातृ स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, मातृ मृत्यु दर को कम करता है और भारत में महिलाओं को सशक्त बनाता है।
  • भारत सरकार ने ऐसी सुविधाएं बनाने के लिए जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम शुरू किए जहां वे गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को सुरक्षित रूप से अस्पतालों तक ले जाने के साथ-साथ घर पर सहायता प्रदान करना जारी रख सकें। प्रधान मंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान और प्रधान मंत्री मातृत्व वंदना योजना कुछ अतिरिक्त प्रसिद्ध सरकारी स्वास्थ्य कार्यक्रम हैं।       

राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस 2024 थीम 

किसी भी कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए एक थीम निर्धारित की जाती है जिसके लिए इस साल 2024 में राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस की थीम के बारे में अभी तक नहीं बताया गया है। इससे पहले 2023 में इस दिवस की थीम मातृत्व ईश्वर का वरदान है रखी गई थी। 

यह भी पढ़ें – April Important Days in Hindi : यहाँ देखिए अप्रैल 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस क्यों मनाते हैं?

भारत में किसी भी दिवस को मनाने के पीछे कोई न कोई महत्वपूर्ण संदेश होता है। राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस को लेकर भी भारत सरकार ने 2003 में पहल की थी। गवर्मेंट ने 11 अप्रैल 2003 को राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस मनाने के लिए अनाउंसमेंट किया था। इस दिवस को मनाने को लेकर सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती थी कि गर्भावस्था और जन्म देने के दौरान सभी महिलाएं सुरक्षित रहें। इसके लिए गवर्मेंट ने ‘व्हाइट रिबन एलायंस इंडिया’ के साथ अभियान भी शुरू किया था जिससे इस दिवस का महत्व पूरे देश में देखने को मिलता है।

राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस कैसे मनाते हैं?

National Safe Motherhood Day in Hindi को मनाने के बारे में यहाँ बताया गया है : 

  • स्वास्थ्य सेवा प्रदाता सुरक्षित गर्भावस्था और प्रसव प्रथाओं को बढ़ावा देने और मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए गर्भवती महिलाओं और उनके परिवारों के लिए स्वास्थ्य शिविर और जांच का आयोजन करते हैं।
  • राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस मातृ स्वास्थ्य और सुरक्षित गर्भावस्था और प्रसव प्रथाओं के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक अवसर है। विभिन्न संगठन और सरकारी एजेंसियां ​​महिलाओं को मातृ स्वास्थ्य के बारे में शिक्षित करने के लिए मीडिया और सार्वजनिक समारोहों के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाती हैं।
  • राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस नीति निर्माताओं, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और अन्य हितधारकों को एक साथ आने और मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए रणनीतियों पर चर्चा करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। 
  • राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस उन व्यक्तियों और संगठनों को सम्मानित करने का भी एक अवसर है जिन्होंने भारत में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने में योगदान दिया है।
  • स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित गतिविधियों के अलावा, राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस रचनात्मक और आकर्षक तरीके से मातृ स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए संगीत और नृत्य प्रदर्शन, प्रदर्शनियों और कला प्रतियोगिताओं जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ भी मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें : World Homeopathy Day in Hindi : क्यों मनाया जाता है विश्व होम्योपैथी दिवस, साथ ही जानें उसकी थीम, महत्व और इतिहास 

राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस पर 10 लाइन्स 

National Safe Motherhood Day in Hindi पर 10 लाइन्स यहाँ दी गई हैं : 

  1. राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस का प्राथमिक लक्ष्य भारत में मातृ और शिशु मृत्यु दर को कम करना है।
  2. राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस को लेकर भारत सरकार ने 2003 में पहल की थी। 
  3. राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस हर साल 11 अप्रैल को मनाया जाता है। 
  4. 2023 में राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस की थीम ‘मातृत्व ईश्वर का वरदान है’ रखी गई है 
  5. राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस भारत में गर्भवती माताओं के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाता है।
  6. व्हाइट रिबन एलायंस इंडिया (WRAI) ने भारत सरकार से कस्तूरबा गांधी के सम्मान और सुरक्षित मातृत्व को बढ़ावा देने के लिए 11 अप्रैल को एक विशेष दिन बनाने के लिए कहा। 
  7. भारत के राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं की गर्भावस्था, प्रसव और प्रसवोत्तर अवधि (postpartum care) के दौरान सुरक्षा और कल्याण के महत्व के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना है।
  8. पूरे देश में लोग हर साल एक विशिष्ट विषय पर ध्यान केंद्रित करते हुए, विभिन्न गतिविधियों और कार्यक्रमों के साथ इस दिन को मनाते हैं।
  9. राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस उन व्यक्तियों और संगठनों को सम्मानित करने का भी एक अवसर है जिन्होंने भारत में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने में योगदान दिया है।
  10. इस दिन मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए गर्भवती महिलाओं और उनके परिवारों के लिए स्वास्थ्य शिविर और जांच का आयोजन कराए जाते हैं।

सम्बंधित आर्टिकल्स

National Voters Day in HindiNational Bird Day in Hindi
National Maritime Day in HindiOdisha Foundation Day
World Introvert Day in Hindi World Radio Day
Antarrashtriya Shiksha DiwasNational Startup Day in Hindi
Pongal in HindiNational Youth Day in Hindi 
African National Congress Foundation Day in HindiWorld Braille Day in Hindi 
National Walking Day in HindiInternational Day For Mine Awareness in Hindi

FAQs

भारत में राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस कब मनाया जाता है?

भारत में राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस हर साल 11 अप्रैल को मनाया जाता है। 

भारत में कौन सी सरकारी एजेंसी मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार है?

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन। 

राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस का मुख्य उद्देश्य क्या है?

राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस का मुख्य उद्देश्य मातृ मृत्यु दर को कम करना है। 

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको National Safe Motherhood Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*