अल्बर्ट आइंस्टीन की खोज कौन सी है, जाने यहाँ 

1 minute read
अल्बर्ट आइंस्टीन की खोज कौन सी है

अल्बर्ट आइंस्टीन जर्मनी में जन्मे एक भौतिक विज्ञानी थे। भौतिकी में उनके योगदान और फोटोइलेक्ट्रिक प्रभाव की खोज के लिए उन्हें भौतिकी में नोबेल पुरस्कार मिला। उनके सिद्धांत और खोजें आधुनिक भौतिकी के स्तंभ हैं। उन्हें सर्वकालिक महान विचारकों में से एक माना जाता है। अंतरिक्ष वैज्ञानिक ब्रह्मांड और उसके तत्वों के  अध्ययन को समझने के लिए अल्बर्ट आइंस्टीन के आविष्कारों और सिद्धांतों का उपयोग करते हैं। प्रकाश का क्वांटम सिद्धांत, सापेक्षता का सामान्य सिद्धांत, सापेक्षता का विशेष सिद्धांत, फोटोइलेक्ट्रिक प्रभाव और तरंग-कण द्वैत उनके द्वारा खोजे गए कुछ आवश्यक सिद्धांत हैं। जिसकी जानकारी रखना स्टूडेंट्स के लिए काफी महत्वपूर्ण है और कई बार इससे जुड़े सवाल प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पूछ लिए जाते है। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम अल्बर्ट आइंस्टीन की खोज कौन सी है के बारे में जानेंगे। 

अल्बर्ट आइंस्टीन की खोज कौन सी है?

अल्बर्ट आइंस्टीन की खोज कौन सी है के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है : 

प्रकाश का क्वाण्टम सिद्धान्त (Quantum Theory of Light)

प्रकाश का क्वांटम सिद्धांत आइंस्टीन द्वारा प्रस्तावित किया गया था, इसमें कहा गया है कि प्रकाश ऊर्जा के बंडलों में यात्रा करता है, और प्रत्येक बंडल को एक फोटॉन के रूप में जाना जाता है। 

क्वांटम सिद्धांत बताता है कि पदार्थ और प्रकाश दोनों छोटे कणों से बने होते हैं जिनमें तरंग जैसे गुण भी होते हैं। प्रकाश फोटॉन नामक कणों से बना है, जबकि पदार्थ प्रोटॉन, इलेक्ट्रॉन और न्यूट्रॉन जैसे कणों से बना है। 

यह भी पढ़ें – 10 Lines on Albert Einstein in Hindi : जानें अल्बर्ट आइंस्टीन के जीवन से जुड़ी कुछ खास बातें

अवोगाद्रो का संख्या सिद्धांत (Avogadro’s Number)

आइंस्टीन ने अणुओं या तत्वों में परमाणुओं के रूप में ज्ञात अविभाज्य कणों के अस्तित्व का सुझाव दिया। वैज्ञानिकों ने अवोगाद्रो की संख्या की गणना करने के लिए इस सिद्धांत का उपयोग किया। अवोगाद्रो संख्या अणु या तत्व के एक मोल में परमाणुओं की संख्या है। 

थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी (Theory of Relativity)

अल्बर्ट आइंस्टीन के सामान्य और विशेष सापेक्षता (special relativity) के सिद्धांत खगोलीय पिंडों और घटनाओं के अध्ययन के लिए एक आवश्यक उपकरण के रूप में विकसित हुए। द्रव्यमान-ऊर्जा तुल्यता सूत्र, जिसे हम आम तौर पर एक समीकरण के रूप में जानते हैं, E=mc2 ने इस धारणा को बदल दिया कि ऊर्जा और द्रव्यमान पूरी तरह से अलग और असंबंधित हैं। इन सिद्धांतों का उपयोग वैज्ञानिकों द्वारा अंतरिक्ष और ब्रह्मांड के अध्ययन में किया जाता है।

यह भी पढ़ें –  Albert Einstein Quotes in Hindi: अल्बर्ट आइंस्टीन के ऐसे विचार जिनसे आप कुछ सीख सकते हैं

ब्राउनियन मूवमेंट (Brownian Movement)

ब्राउनियन मूवमेंट अल्बर्ट आइंस्टीन के महत्वपूर्ण योगदानों में से एक है। द्रवों के आणविक सिद्धांत का अध्ययन करते समय उन्होंने ब्राउनियन गति के माध्यम से कणों की गति को समझाने का प्रयास किया। यह सिद्धांत किसी तरल पदार्थ या गैस में कणों की यादृच्छिक गति की व्याख्या करता है। आइंस्टीन ने निलंबन में कणों की टेढ़ी-मेढ़ी गति की व्याख्या की और इस अध्ययन का उद्देश्य कणों में अणुओं और परमाणुओं के अस्तित्व को साबित करना था।

प्रकाश विद्युत प्रभाव (Photoelectric Effect)

1905 में अल्बर्ट आइंस्टीन ने इस सिद्धांत का प्रतिपादन किया, जो आधुनिक भौतिकी का आधार है। यह वह घटना है जो तब घटित होती है जब सामग्री विद्युत चुम्बकीय विकिरणों को अवशोषित करती है और विद्युत आवेशित कण उसमें से या उसके भीतर निकलते हैं। इस प्रक्रिया में धातु की प्लेट पर प्रकाश पड़ने पर उससे इलेक्ट्रॉन उत्सर्जित होते हैं। उत्सर्जित इलेक्ट्रॉनों को फोटोइलेक्ट्रॉन के रूप में जाना जाता है।

यह भी पढ़ें – जानें प्रसिद्ध वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टाइन का जन्म कब हुआ था?

तरंग-कण द्वैत (Wave-Particle Duality)

आइंस्टीन ने बताया कि प्रकाश में फोटॉन होते हैं, जिन्हें ऊर्जा का पैकेट माना जाता है। इस अवधारणा को प्रकाश के क्वांटम सिद्धांत में समझाया और प्रदर्शित किया गया। आइंस्टीन ने इस बात पर जोर दिया कि प्रकाश को तरंग और कण दोनों के रूप में माना जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि प्रकाश में फोटॉन एक ही समय में कण और तरंग दोनों के रूप में व्यवहार कर सकते हैं। इस अवधारणा को तरंग-कण द्वैत के रूप में जाना जाता है। दो-स्लिट उपकरण प्रयोग के माध्यम से उन्होंने प्रकाश की दोहरी प्रकृति को सिद्ध किया।

बोस-आइंस्टीन कंडेनसेट (Bose-Einstein Condensate)

महान भारतीय भौतिक विज्ञानी और गणितज्ञ सत्येन्द्र नाथ बोस ने अल्बर्ट आइंस्टीन के साथ मिलकर इस अवधारणा को विकसित किया, जिससे प्रकाश को गैस के रूप में समझने में मदद मिली। बोस-आइंस्टीन अवधारणा ने प्रस्तावित और प्रदर्शित किया कि जब परमाणुओं को पूर्ण शून्य के बहुत करीब ठंडा किया जाता है, तो वे मुश्किल से एक दूसरे के संबंध में आगे बढ़ते हैं। ये परमाणु समूह या गुच्छे बनाते हैं और समान ऊर्जा अवस्था में प्रवेश करते हैं। इसलिए, उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि परमाणुओं का समूह एक ही परमाणु की विशेषताओं का व्यवहार और प्रदर्शन करता है।

यह भी पढ़ें – अल्बर्ट आइंस्टीन एक महान भौतिकी-शास्त्री

FAQs 

आइंस्टीन को किस वर्ष नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था?

1921 में, आइंस्टीन ने फोटोइलेक्ट्रिक प्रभाव पर अपने महत्वपूर्ण काम के लिए भौतिकी का नोबेल पुरस्कार जीता।

आइंस्टीन का जन्म कब हुआ था?

अल्बर्ट आइंस्टीन का जन्म वर्ष 1879 में 14 मार्च को जर्मनी के वुर्टेमबर्ग में हुआ था।

अल्बर्ट आइंस्टीन का निधन कब हुआ था?

18 अप्रैल 1955

उम्मीद है, अल्बर्ट आइंस्टीन की खोज कौन सी है की पूरी जानकारी आपको यहां मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*