अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस कब मनाया जाता है?

1 minute read
antarrashtriy ahinsa divas kab manaya jata hai

हर साल 2 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस मनाया जाता है। यह दिवस महात्मा गाँधी के जन्मदिन पर मनाया जाता है। 2004 में, ईरानी नोबेल पुरस्कार विजेता शिरीन एबादी ने अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस का विचार प्रस्तावित किया। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 15 जून, 2007 को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस की स्थापना के लिए प्रस्ताव अपनाया। तब से पूरा देश इस दिन को अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाता है। अब आप जान गए हैं कि Antarrashtriy Ahinsa Divas Kab Manaya Jata Hai? इसके बारे में अधिक जानने के लिए ब्लॉग को अंत तक पढ़ें।

दिनअंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस
को स्थापित किया गया15 जून 2007
द्वारा स्थापितसंयुक्त राष्ट्र
तारीख2 अक्टूबर 2023
उद्देश्यअहिंसा का संदेश प्रसारित करना और सांस्कृतिक शांति बनाए रखना।

अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस के बारे में

यह दिन जन जागरूकता के माध्यम से अहिंसा के संदेश को प्रसारित करने और लोगों को अहिंसा के महत्व के बारे में शिक्षित करने के लिए समर्पित है। अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस हर साल 2 अक्टूबर को मनाया जाता है और यह तारीख संयुक्त राष्ट्र द्वारा चुनी जाती है क्योंकि यह महात्मा गांधी के जन्मदिन के साथ मेल खाती है । वह इतिहास की महान शख्सियत थे जिन्होंने अहिंसा की नींव रखी।उनकी शिक्षाओं ने दुनिया के कई नेताओं, कार्यकर्ताओं और नागरिकों को प्रेरित किया है। वह निहित प्रेम, सहिष्णुता और न्याय के प्रति प्रतिबद्धता के दर्शन में विश्वास करते थे। उनके अहिंसा के सिद्धांत को “सत्याग्रह” कहा जाता है।

जरूर पढ़ें : जानिए सत्य और अहिंसा पर गांधी जी के विचार

अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस का महत्व

इस दिन का मुख्य महत्व लोगों को शांतिपूर्ण प्रतिरोध के बारे में शिक्षित करना है। इसका दृष्टिकोण संघर्षों को हल करना और हिंसा के खिलाफ मानवाधिकारों के महत्व को फैलाना है। हिंसा एक वैश्विक मुद्दा है, इसलिए यह दिन लोगों को नैतिक मूल्यों के बारे में प्रेरित करने और सामाजिक और राजनीतिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अहिंसक तरीकों को अपनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

जरूर पढ़ें : जानिए महात्मा गांधी के आंदोलन लिस्ट जिन्होंने भारत को बढ़ाया आज़ादी की ओर

संबंधित ब्लाॅग

महात्मा गांधी पर हिंदी में निबंधमहात्मा गांधी की मृत्यु कब हुई थी?
जानिये क्या है महात्मा गांधी की बेटी का नाम?महात्मा गांधी के 10 अनमोल विचार, जो आपको करेंगे प्रेरित
जानिए महात्मा गांधी के पिता का नामजानिए करो या मरो का नारा किसने दिया
जानिए महात्मा गांधी के बेटे का नामजानिए महात्मा गांधी के राजनीतिक गुरु कौन थे
गांधी जी का पूरा नाम क्या है?Speech on Mahatma Gandhi in Hindi

उम्मीद है, अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस कब मनाया जाता है (Antarrashtriy Ahinsa Divas Kab Manaya Jata Hai) ? इसकी पूरी जानकारी आपको यहां मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*