Mahavir Jayanti in Hindi : जानिए महावीर जयंती के महत्व, इतिहास और कुछ ख़ास बातें

1 minute read
Mahavir Jayanti in Hindi

महावीर जयंती वह त्योहार है जो जैन समुदाय में एक प्रमुख महत्व रखता है साथ ही भारत और दुनिया भर में धूमधाम से मनाया जाता है। यह त्यौहार भगवान महावीर के जन्म का जश्न मनाता है। जैन पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान महावीर जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर हैं। महावीर जयंती से जुड़े सवाल के बार स्टूडेंट्स से प्रतियोगी परीक्षाओं में भी पूछ लिए जाते हैं। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम Mahavir Jayanti in Hindi के बारे में जानेंगे। 

महावीर जयंती क्या है?

महावीर जयंती जैन समुदाय के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार है क्योंकि यह भगवान महावीर की जयंती का प्रतीक है, जिन्हें जैन धर्म का संस्थापक माना जाता है। अहिंसा, सत्य और ब्रह्मचर्य पर भगवान महावीर की शिक्षाएँ दुनिया भर के लोगों को प्रेरित करती रहती हैं।

यह भी पढ़ें : April Important Days in Hindi : यहाँ देखिए अप्रैल 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

महावीर जयंती का इतिहास क्या है?

जैन मान्यताओं के अनुसार भगवान महावीर का जन्म चैत्र माह (हिंदू कैलेंडर) के शुक्ल पक्ष के 13वें दिन पटना से कुछ किलोमीटर दूर बिहार के कुंडलपुर में हुआ था। उस समय वैशाली उस राज्य की राजधानी थी जहाँ उनका जन्म हुआ था। हालाँकि उनके जन्म के सही वर्ष को लेकर कुछ असहमति है। श्वेतांबर जैनियों के एक समूह का मानना ​​है कि उनका जन्म 599 ईसा पूर्व में हुआ था, जबकि दिगंबर जैन का मानना ​​है कि 615 ईसा पूर्व को उनका जन्म हुआ था हैं। 

उनके माता-पिता राजा सिद्धार्थ और रानी त्रिशला ने उन्हें वर्धमान नाम दिया था। श्वेतांबर समुदाय की मान्यताओं के अनुसार महावीर की मां ने 14 सपने देखे थे, जिनकी बाद में ज्योतिषियों ने व्याख्या की, जिनमें से सभी ने कहा कि महावीर या तो सम्राट बनेंगे या ऋषि (तीर्थंकर)। जब महावीर 30 वर्ष के थे तब उन्होंने सत्य की खोज के लिए अपना आरामदायक जीवन छोड़ दिया। उन्होंने 12 साल गहन ध्यान में बिताए और दूसरों को शांतिपूर्ण और दयालु रहना सिखाया। अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने की क्षमता के कारण उन्हें महावीर नाम दिया गया था। ऐसा कहा जाता है कि जब महावीर 72 वर्ष के थे तब उन्हें ज्ञान की प्राप्ति हुई।

महावीर जयंती कब मनाई जाती है?

महावीर जयंती हिंदू कैलेंडर में चैत्र महीने के तेरहवें दिन मनाई जाती है, जो आमतौर पर मार्च या अप्रैल के महीने में आती है। इस साल 2024 में महावीर जयंती 21 अप्रैल को मनाई जाएगी। 

यह भी पढ़ें : National Safe Motherhood Day in Hindi: जानें क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस और उसका इतिहास

महावीर जयंती का महत्व क्या है?

जैन धर्म को मानने वाले लोगों के लिए महावीर जयंती एक विशेष दिन है। यह भगवान महावीर के जन्म का जश्न मनाता है, जिन्होंने अपने अनुयायियों को मोक्ष प्राप्त करने के लिए पांच महत्वपूर्ण नियम सिखाए। ये नियम दूसरों के प्रति दयालु होने, किसी को चोट न पहुंचाने, पवित्र रहने, सच बोलने और लालची न होने के बारे में हैं। इस दिन लोग भगवान महावीर से प्रार्थना करते हैं और उनकी शिक्षाओं के अनुसार जीने का प्रयास करते हैं। वे धार्मिक कार्यक्रम भी आयोजित करते हैं और जरूरतमंदों को दान देते हैं।

यह भी पढ़ें : World Hemophilia Day in Hindi : जानें क्यों मनाया जाता है विश्व हीमोफीलिया दिवस और उसका इतिहास

महावीर जयंती क्यों मनाते हैं?

महावीर जयंती जैन समुदाय के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार है क्योंकि यह भगवान महावीर की जयंती का प्रतीक है, जिन्हें जैन धर्म का संस्थापक माना जाता है। भगवान महावीर की अहिंसा, सत्यता, ब्रह्मचर्य और त्याग की शिक्षाओं का दुनिया पर गहरा प्रभाव पड़ा है और उनके सिद्धांत दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रेरित करते हैं। इसलिए इसे हर साल मार्च या अप्रैल के महीने में मनाया जाता है। 

महावीर जयंती कैसे मनाते हैं?

जैन समुदाय द्वारा महावीर जयंती बड़ी श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाई जाती है। इस दिन की शुरुआत भगवान महावीर की मूर्ति के जुलूस से होती है जिसके बाद प्रार्थना और भजन होते हैं। लोग अपने घरों और मंदिरों को फूलों और रोशनी से सजाते हैं। कई जैन दिन भर का उपवास रखते हैं और जैन मंदिरों में प्रार्थना करते हैं। इस दिन हमें भगवान महावीर की शिक्षाओं के अनुरूप, धर्मार्थ गतिविधियों में भी शामिल होना चाहिए, जरूरतमंद लोगों की मदद करनी चाहिए और अपने समुदायों की सेवा करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें : कब और क्यों मनाया जाता है पृथ्वी दिवस? साथ ही जानें इसका इतिहास, थीम, कविताएँ और चित्र

महावीर जयंती पर 10 लाइन्स

Mahavir Jayanti in Hindi पर 10 लाइन्स कुछ इस प्रकार है : 

  1. महावीर जयंती हर साल महान संत ‘महावीर’ की जयंती के रूप में मनाई जाती है।
  2. यह विशेष रूप से जैन धर्म को मानने वाले लोगों द्वारा मनाया जाता है।
  3. जैन धर्म के 24वें ‘तीर्थंकर’ महावीर को ‘वर्धमान’ के नाम से भी जाना जाता है।
  4. महावीर जैन धर्म के 24वें और अंतिम ‘तीर्थंकर’ थे जिन्होंने जैन धर्म को एक धर्म के रूप में स्थापित किया।
  5. महावीर का जन्म चैत्र माह में 540 ईसा पूर्व बिहार के ‘कुंडलग्राम’ में हुआ था।
  6. ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार, महावीर जयंती मार्च-अप्रैल के महीने में आती है।
  7. महावीर जयंती को “महावीर जन्म कल्याणक” के नाम से भी मनाया जाता है।
  8. यह भारत के सभी जैन मंदिरों में बड़े उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है।
  9. इस कार्यक्रम को मनाने के लिए सभी पवित्र जैन मंदिरों को फूलों और झंडों आदि से सजाया जाता है।
  10. जैन धर्म के लोग इस दिन गरीब और जरूरतमंद लोगों को भोजन, कपड़े आदि वितरित करते हैं।

महावीर जयंती से जुड़े तथ्य 

Mahavir Jayanti in Hindi से जुड़े तथ्य कुछ इस प्रकार है : 

  • महावीर जयंती जो भगवान महावीर की जयंती भी है, मुख्य रूप से जैन समुदाय के बीच, राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों में भी मनाई जाती है।
  • जिस स्थान पर महावीर का जन्म हुआ उसे अहल्या भूमि कहा जाता है।
  • उन्होंने 30 साल की उम्र में अपना परिवार और राज्य छोड़ दिया था। 
  • बिहार में वैशाली, जिसे महावीर का जन्मस्थान माना जाता है, इस शुभ दिन को भव्य तरीके से मनाता है। इस अवसर को वैशाली महोत्सव के नाम से भी जाना जाता है।
  • महावीर की साधना 12 वर्ष तक चली। 
  • महावीर जयंती की सुबह, विभिन्न भव्य जुलूस आयोजित किए जाते हैं। इस दिन आप भगवान महावीर की छवियों वाले भव्य रथ देख सकते हैं।
  • इस दिन जैन मंदिरों को खूबसूरती से सजाया जाता है और इसमें सभी तीर्थंकरों की छवियां शामिल होती हैं। 
  • भारत के कुछ प्रसिद्ध जैन तीर्थ स्थल जहां महावीर जयंती भव्य तरीके से मनाई जाती है, वे हैं पालीताना, रणकपुर, श्रवणबेलगोला, दिलवाड़ा मंदिर, खंडगिरि गुफाएं और उदयगिरि गुफाएं।
महावीर जयंती

FAQs

भगवान महावीर कौन थे?

भगवान महावीर जैन धर्म के 24वें और अंतिम तीर्थंकर थे। उनका जन्म छठी शताब्दी ईसा पूर्व में वर्तमान बिहार, भारत में हुआ था। उन्होंने तपस्या और ध्यान का जीवन जीने के लिए 30 साल की उम्र में अपना शाही जीवन छोड़ दिया था। 

महावीर जयंती कब मनाई जाती है?

महावीर जयंती हिंदू कैलेंडर में चैत्र महीने के तेरहवें दिन मनाई जाती है, जो आमतौर पर मार्च या अप्रैल के महीने में आती है।

महावीर जयंती कैसे मनाई जाती है?

जैन समुदाय द्वारा महावीर जयंती बड़ी श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाई जाती है। इस दिन की शुरुआत भगवान महावीर की मूर्ति के जुलूस से होती है, जिसके बाद प्रार्थना और भजन होते हैं। 

महावीर जयंती में किसकी पूजा होती है?

महावीर जयंती में भगवान महावीर की पूजा-अर्चना होती है। 

2024 में कब मनाई जाएगी महावीर जयंती?

2024 में 21 अप्रैल को महावीर जयंती मनाई जाएगी।

सम्बंधित आर्टिकल्स

National Voters Day in HindiNational Bird Day in Hindi
National Maritime Day in HindiOdisha Foundation Day
World Introvert Day in Hindi World Radio Day
Antarrashtriya Shiksha DiwasNational Startup Day in Hindi
Pongal in HindiNational Youth Day in Hindi 
African National Congress Foundation Day in HindiWorld Braille Day in Hindi 
National Walking Day in HindiInternational Day For Mine Awareness in Hindi
सीआरपीएफ शौर्य दिवसWorld Homeopathy Day in Hindi
Baisakhi in Hindi

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको Mahavir Jayanti in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*