National Panchayati Raj Day in Hindi : जानें क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस और उसका इतिहास   

1 minute read
National Panchayati Raj Day in Hindi

भारत में हर साल 24 अप्रैल को एक संवैधानिक इकाई के रूप में पंचायती राज व्यवस्था की स्थापना के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाया जाता है। इस दिन को विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों द्वारा चिह्नित किया जाता है जो पीआरआई की उपलब्धियों और ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में उनके योगदान को उजागर करते हैं। जिसके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम National Panchayati Raj Day in Hindi के बारे में जानेंगे। 

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के बारे में

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस हर साल 24 अप्रैल को उस ऐतिहासिक दिन की याद में मनाया जाता है जब संविधान (73वां संशोधन) अधिनियम 1992 लागू हुआ था। यह अधिनियम पंचायती राज संस्थानों (PRI) को संवैधानिक दर्जा प्रदान करता है और उन्हें जमीनी स्तर पर स्वशासन संस्थानों के रूप में कार्य करने का अधिकार देता है।

पंचायती राज भारत में स्थानीय शासन की एक त्रि-स्तरीय प्रणाली (Three-Tier System) है जिसमें ग्राम स्तर पर ग्राम पंचायतें, ब्लॉक स्तर पर पंचायत समितियाँ और जिला स्तर पर जिला परिषदें शामिल हैं। इस प्रणाली का उद्देश्य स्थानीय स्तर पर शक्ति और संसाधनों का विकेंद्रीकरण करना (Decentralize Power and Resources) और सहभागी लोकतंत्र (Participatory Democracy), सामाजिक न्याय और समावेशी विकास (Social Justice and Inclusive Development) को बढ़ावा देना है।

यह भी पढ़ें : April Important Days in Hindi : यहाँ देखिए अप्रैल 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस का इतिहास क्या है?

भारत में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस हर साल 24 अप्रैल को उस ऐतिहासिक दिन की याद में मनाया जाता है जब संविधान (73वां संशोधन) अधिनियम 1992 लागू हुआ था। यह अधिनियम अप्रैल 1992 में भारतीय संसद द्वारा पारित किया गया था और 24 अप्रैल 1993 को इसे राष्ट्रपति की सहमति प्राप्त हुई, इस प्रकार पंचायती राज प्रणाली को एक संवैधानिक इकाई के रूप में स्थापित किया गया।

भारत में पंचायती राज व्यवस्था का एक लंबा इतिहास है जो प्राचीन काल से चला आ रहा है, जहां ग्राम सभाओं के माध्यम से ग्राम स्तर पर स्वशासन का अभ्यास किया जाता था। हालाँकि, आधुनिक पंचायती राज प्रणाली की उत्पत्ति बलवंत राय मेहता समिति की सिफारिशों से हुई है, जिसे 1957 में भारत में पंचायती राज संस्थानों को शुरू करने की व्यवहार्यता का अध्ययन करने के लिए स्थापित किया गया था। समिति ने पंचायती राज की त्रिस्तरीय प्रणाली की स्थापना की सिफारिश की, जिसमें ग्राम पंचायतें, पंचायत समितियाँ और जिला परिषदें शामिल होंगी। समिति की सिफ़ारिशों को भारत के कई राज्यों में लागू किया गया, लेकिन संवैधानिक स्थिति और वित्तीय संसाधनों की कमी ने इन संस्थानों की प्रभावशीलता को सीमित कर दिया।

1992 में 73वां संवैधानिक संशोधन अधिनियम पारित होने तक ऐसा नहीं हुआ था कि पंचायती राज प्रणाली को संवैधानिक दर्जा प्राप्त हुआ और यह भारत की लोकतांत्रिक प्रणाली का मौलिक हिस्सा बन गया। इस अधिनियम में पंचायती राज की त्रि-स्तरीय प्रणाली की स्थापना का प्रावधान किया गया, जिसमें ग्राम स्तर पर ग्राम पंचायतें, ब्लॉक स्तर पर पंचायत समितियाँ और जिला स्तर पर जिला परिषदें शामिल थीं।

अधिनियम में पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं और अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के लिए सीटों के आरक्षण का भी प्रावधान किया गया, जिससे स्थानीय शासन में उनकी भागीदारी सुनिश्चित हुई। राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस की स्थापना उस ऐतिहासिक दिन को मनाने के लिए की गई थी जब संविधान (73वां संशोधन) अधिनियम, 1992 लागू हुआ था और भारत की लोकतांत्रिक प्रक्रिया में पंचायती राज प्रणाली के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए।

यह भी पढ़ें : Vidhan Parishad Kya Hai : विधान परिषद क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है?

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस कब मनाया जाता है?

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस हर साल 24 अप्रैल को मनाया जाता है। राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पीआरआई (PRI) की उपलब्धियों का जश्न मनाने और सहभागी लोकतंत्र, सामाजिक न्याय और समावेशी विकास को बढ़ावा देने में स्थानीय शासन के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण अवसर है।

यह भी पढ़ें : World Heritage Day in Hindi : जानें क्यों मनाया जाता है विश्व विरासत दिवस और उसका इतिहास   

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस का महत्व क्या है?

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस भारत में बहुत महत्व रखता है क्योंकि यह एक संवैधानिक इकाई के रूप में पंचायती राज प्रणाली की स्थापना का प्रतीक है। पंचायती राज प्रणाली भारत की लोकतांत्रिक प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिसका उद्देश्य स्थानीय स्तर पर सत्ता और संसाधनों का विकेंद्रीकरण करना और सहभागी लोकतंत्र, सामाजिक न्याय और समावेशी विकास को बढ़ावा देना है। पंचायती राज प्रणाली जमीनी स्तर पर लोगों को निर्णय लेने की प्रक्रियाओं में भाग लेने और उनके विकास का स्वामित्व लेने में सक्षम बनाती है, जो स्व-शासन और जवाबदेही को बढ़ावा देने में मदद करती है।

नेशनल पंचायती राज डे हर साल पंचायती राज प्रणाली के महत्व और लोकतंत्र को मजबूत करने, समावेशी विकास को बढ़ावा देने और सामाजिक न्याय सुनिश्चित करने में इसकी भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इस दिन को विभिन्न कार्यक्रमों और गतिविधियों द्वारा चिह्नित किया जाता है जो पीआरआई की उपलब्धियों और ग्रामीण क्षेत्रों के विकास में उनके योगदान को प्रदर्शित करते हैं। इन गतिविधियों में सेमिनार, कार्यशालाएँ, रैलियाँ, सांस्कृतिक कार्यक्रम और प्रदर्शनियाँ शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : कब और क्यों मनाया जाता है पृथ्वी दिवस? साथ ही जानें इसका इतिहास, थीम, कविताएँ और चित्र

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस क्यों मनाते हैं?

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस विकेंद्रीकृत सत्ता (Beginning of Decentralized Power) की शुरुआत को चिह्नित करने और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण की दिशा में उनके अनुकरणीय कार्यों के लिए पंचायतों को मान्यता देने के लिए मनाया जाता है।

पंचायती राज दिवस पर कौनसे अवार्ड दिए जाते हैं? 

पंचायती राज दिवस पर दिए जाने वाले अवार्ड के बारे में यहाँ बताया जा रहा है : 

  • दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार
  • नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार 
  • ग्राम पंचायत विकास योजना पुरस्कार
  • बाल सुलभ ग्राम पंचायत पुरस्कार

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस कैसे मनाते हैं?

यहां National Panchayati Raj Day in Hindi से जुड़े कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस मनाया जाता है:

  • पीआरआई के सामने आने वाली चुनौतियों और उन्हें दूर करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर सेमिनार और कार्यशालाएँ आयोजित की जाती हैं। 
  • स्थानीय शासन के महत्व, समावेशी वृद्धि और विकास को बढ़ावा देने में पीआरआई की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए पीआरआई के सदस्यों द्वारा रैलियाँ और जुलूस आयोजित किए जाते हैं। ये कार्यक्रम स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और स्वच्छता जैसे विभिन्न क्षेत्रों में पीआरआई की उपलब्धियों को भी प्रदर्शित करते हैं।
  • भारत के ग्रामीण समुदायों की विविधता का जश्न मनाने और उनकी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने के लिए राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इन कार्यक्रमों में लोक नृत्य, संगीत प्रदर्शन और अन्य पारंपरिक चीजें शामिल हैं।
  • पीआरआई की उपलब्धियों और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के जीवन पर उनकी पहल के प्रभाव को प्रदर्शित करने के लिए प्रदर्शनियाँ आयोजित की जाती हैं। 
  • राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पीआरआई और उनके सदस्यों को पुरस्कार दिए जाते हैं। 

यह भी पढ़ें : World Hemophilia Day in Hindi : जानें क्यों मनाया जाता है विश्व हीमोफीलिया दिवस और उसका इतिहास

जानें क्या है पंचायत की शक्तियां, अधिकार और जिम्मेदारियां?

राज्य विधानमंडलों के पास पंचायतों को स्वयं शासन करने का अधिकार देने की शक्ति है। इसका मतलब है कि वे अपने समुदायों को बढ़ने और सभी के प्रति निष्पक्ष रहने में मदद करने के लिए निर्णय और योजनाएँ बना सकते हैं।

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस 2024 थीम 

किसी भी दिवस को मनाने के लिए एक थीम निर्धारित की जाती है ऐसे ही राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस 2024 की थीम अभी तक निर्धारित नहीं की गई है। इससे पहले साल 2023 में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस की थीम Sustainable Panchayat: Building Healthy, Water Sufficient, Clean & Green Villages रखी गई थी। 

यह भी पढ़ें : ग्रामीण समाज में शिक्षा का महत्व क्या है?

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर 10 लाइन्स 

National Panchayati Raj Day in Hindi से जुड़ी 10 लाइन्स यहाँ दी गई हैं : 

  1. राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस हर साल 24 अप्रैल को मनाया जाता है।
  2. भारत का संविधान पंचायतों को ‘स्वशासन की संस्था’ के रूप में मान्यता देता है।
  3. यह 73वाँ संशोधन अधिनियम 24 अप्रैल 1993 को लागू हुआ।
  4. 73वां संशोधन अधिनियम ने भारत में पीआरआई को संवैधानिक दर्जा प्रदान किया। 
  5. 2023 में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस की थीम Sustainable Panchayat: Building Healthy, Water Sufficient, Clean & Green Villages रखी गई थी। 
  6. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य स्थानीय शासन के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। 
  7. राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस 2024 की थीम की अभी तक घोषणा नहीं हुई है। 
  8. इस दिवस पर दिए गए पुरस्कारों में दीन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तीकरण पुरस्कार, नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्राम सभा पुरस्कार, बाल-सुलभ ग्राम पंचायत पुरस्कार, ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) पुरस्कार और ई-पंचायत पुरस्कार शामिल हैं।
  9. भारत में पंचायती राज की त्रिस्तरीय व्यवस्था ग्राम पंचायत, पंचायत समिति और जिला परिषद है। 
  10. यह दिन पूरे देश के पंचायत प्रतिनिधियों के साथ सीधे संवाद का अवसर प्रदान करता है। यह उन्हें सशक्त बनाने और आगे प्रेरित करने के लिए उनकी उपलब्धियों को भी मान्यता देता है।

National Panchayati Raj Day Quotes in Hindi- राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर उद्धरण

“जनता की आवाज को ईश्वर की आवाज, पंचायत की आवाज कहा जा सकता है।”

महात्मा गाँधी
राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस

“जब पंचायती राज स्थापित हो जाएगा, तो जनमत वह करेगा जो हिंसा कभी नहीं कर सकती।”

महात्मा गाँधी
राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस

“सर्वांगीण प्रगति और जमीनी स्तर की भागीदारी के माध्यम से, हमारी सरकार ‘ग्राम उदय से भारत उदय’ को वास्तविकता बनाने की दिशा में काम कर रही है”

नरेंद्र मोदी
National Panchayati Raj Day in hindi

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस UPSC Questions and Answers

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस UPSC में पूछे जाने वाले प्रश्न उत्तर यहाँ दिए गए हैं : 

प्रश्न 1 – भारत की केंद्रीय सरकार का पंचायती राज मंत्रालय किस वर्ष निर्मित हुआ था?

उत्तर – भारत की केंद्रीय सरकार का पंचायती राज मंत्रालय मई 2004 में बनाया गया था।


प्रश्न 2 – भारत में पंचायती राज की स्थापना कब हुई थी?

उत्तर – 2 अक्टूबर 1959 को पंचायती राज व्यवस्था लागू की गई थी। 


प्रश्न 3 – भारत में पंचायती राज का जनक कौन है?

उत्तर – बलवंत राय मेहता। 


प्रश्न 4 – किन राज्यों में पंचायत नहीं है?

उत्तर –  नागालैंड, मेघालय और मिजोरम। 


प्रश्न 5 – 73 वें संविधान संशोधन क्या है?

उत्तर – इस संशोधन के बाद राज्य सरकारों के लिये पंचायती राज की नई प्रणाली को अपनाना संवैधानिक रूप से बाध्यकारी हो गया।


FAQs

भारत में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस कब मनाया जाता है?

भारत में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस 24 अप्रैल को मनाया जाता है। 

किस संशोधन अधिनियम ने भारत में पीआरआई को संवैधानिक दर्जा प्रदान किया?

73वां संशोधन अधिनियम। 

भारत में पंचायती राज की त्रिस्तरीय व्यवस्था क्या है?

भारत में पंचायती राज की त्रिस्तरीय व्यवस्था ग्राम पंचायत, पंचायत समिति और जिला परिषद है। 

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस का मुख्य उद्देश्य क्या है?

स्थानीय शासन के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना। 

नेशनल पंचायती राज डे 2024 की थीम क्या है?

नेशनल पंचायती राज डे 2024 की थीम के बारे में अभी तक नहीं बताया गया है।

सम्बंधित आर्टिकल्स

National Voters Day in HindiNational Bird Day in Hindi
National Maritime Day in HindiOdisha Foundation Day
World Introvert Day in Hindi World Radio Day
Antarrashtriya Shiksha DiwasNational Startup Day in Hindi
Pongal in HindiNational Youth Day in Hindi 
African National Congress Foundation Day in HindiWorld Braille Day in Hindi 
National Walking Day in HindiInternational Day For Mine Awareness in Hindi
सीआरपीएफ शौर्य दिवसWorld Homeopathy Day in Hindi
Baisakhi in Hindi

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको National Panchayati Raj Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*