Krishna Janmashtami Kab Hai : इस साल जन्माष्टमी कब मनाई जाएगी?

1 minute read
Krishna Janmashtami Kab Hai

कान्हा के जन्मोत्सव को जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता है। सभी के मन में सवाल है कि इस साल Krishna Janmashtami Kab Hai? इस साल 2023 में जन्माष्टमी का त्यौहार 6 सितंबर के दिन मनाया जाएगा। इस साल जन्माष्टमी पर रोहिणी नक्षत्र और अष्टमी तिथि रात में पड़ रही है। इसलिए भक्त अनिश्चित हैं कि कृष्ण जन्माष्टमी 6 सितंबर को पड़ेगी या 7 सितंबर को। द्रिक पंचांग के अनुसार, कृष्ण जन्माष्टमी लगातार दो दिन पड़ रही है। चूंकि अष्टमी तिथि 06 सितंबर 2023 को शाम 15:37 बजे पड़ेगी और 07 सितंबर को शाम 4:14 बजे समाप्त होगी इसलिए,  यह दोनों दिन मनाया जाएगा।

Krishna Janmashtami Kab Hai?

Krishna Janmashtami Kab Hai6 सितंबर 2023 

जन्माष्टमी क्यों मनाया जाती है?

जन्माष्टमी हिन्दू धर्म का महत्वपूर्ण त्योहार है जो कृष्ण जन्म की खुशी में मनाया जाता है। यह पर्व भगवान श्रीकृष्ण के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है और इसे आष्टमी तिथि को कार्तिक मास में मनाया जाता है। भक्त इस दिन पूजा, भजन, कथा के माध्यम से भगवान की भक्ति करते हैं और उनके लीला को याद करते हैं। समाज में जन्माष्टमी को उत्साह, सहयोग, और सामर्थ्य की भावना को बढ़ावा देने वाला महत्वपूर्ण त्योहार माना जाता है। यह भक्ति और समर्पण की भावना को प्रोत्साहित करता है और लोगों को उच्चतम मानवीय मूल्यों की दिशा में प्रेरित करता है। यह त्योहार एकता, सद्भावना और धार्मिकता की भावना को बढ़ावा देता है और लोग खुशी से इसे मनाते हैं।

अभी हमने जाना Krishna Janmashtami Kab Hai के बारे में।  इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*