World Hemophilia Day in Hindi : जानें क्यों मनाया जाता है विश्व हीमोफीलिया दिवस और उसका इतिहास

1 minute read
World Hemophilia Day in Hindi

विश्व हीमोफीलिया दिवस 17 अप्रैल को मनाया जाने वाला एक विशेष दिन है। यह लोगों को हीमोफीलिया नामक गंभीर बीमारी के बारे में जानने में मदद करता है। दुनिया भर में कई लोगों को यह बीमारी है। ऐसा तब होता है जब रक्त में थ्रोम्बोप्लास्टिन नामक पदार्थ की कमी होती है और यह बीमारी जानलेवा भी हो सकती है जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम World Hemophilia Day in Hindi के बारे में जानेंगे।

विश्व हीमोफीलिया दिवस क्या है?

World Hemophilia Day in Hindi : हीमोफीलिया एक जेनेटिक बीमारी है। यानी यह माता-पिता से बच्चे को हो सकती है। आमतौर पर यह बीमारी पुरुषों में अधिक होती है। क्रोमोसोम इस रोग के वाहक होते हैं और परिणामस्वरूप रक्त का थक्का नहीं जम पाता जिसके कारण ब्लीडिंग होती है।

हीमोफीलिया रोग से पीड़ित मरीजों के खून में प्रोटीन की कमी हो जाती है, जिसे क्लॉटिंग फैक्टर भी कहा जाता है। यह प्रोटीन चोट वाली जगह पर ब्लीडिंग को रोकने के लिए प्लेटलेट्स के साथ काम करता है। यानी चोट लगने के बाद व्यक्ति को लंबे समय तक ब्लीडिंग होता है और उन्हें इंटरनल ब्लीडिंग का भी खतरा अधिक होता है। यदि रक्तस्राव अधिक हो तो यह जानलेवा हो सकता है।

यह भी पढ़ें : April Important Days in Hindi : यहाँ देखिए अप्रैल 2024 के महत्वपूर्ण दिनों की पूरी लिस्ट

विश्व हीमोफीलिया दिवस का इतिहास क्या है?

वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ हीमोफीलिया ने हीमोफीलिया और अन्य ब्लीडिंग डिसऑर्डर के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 1989 में विश्व हीमोफीलिया दिवस की स्थापना की। यह फाउंडेशन दुनिया भर के रोगी समूहों का एक संघ है। World Federation of Hemophilia (वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ हीमोफीलिया) संगठन ने इस फाउंडेशन के संस्थापक फ्रैंक श्नाबेल को सम्मानित करने के लिए 17 अप्रैल को हीमोफिलिया के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में चुना।

वैश्विक जागरूकता और महत्व के इस दिन को मनाने के लिए, डब्ल्यूएफएच, संघीय सरकारें, चिकित्सा संगठन, रोगी समूह और गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) हीमोफिलिया के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए सम्मेलन, कार्यक्रम, अभियान और सेमिनार आयोजित करते हैं।

World Hemophilia Day in Hindi

विश्व हीमोफीलिया दिवस कब मनाया जाता है?

World Hemophilia Day in Hindi : विश्व हीमोफीलिया दिवस हर साल 17 अप्रैल को मनाया जाता है। यह दिन हीमोफीलिया बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और लोगों को इस महत्वपूर्ण स्वास्थ्य मुद्दे पर ध्यान देने के लिए प्रेरित करता है।

World Hemophilia Day in Hindi

यह भी पढ़ें : Health Facts in Hindi : बेहतर सेहत के लिए इन रोचक तथ्य को जरूर पढ़ें  

विश्व हीमोफीलिया दिवस का महत्व क्या है?

यह विशेष दिन लोगों, विशेषकर बच्चों को हीमोफीलिया और अन्य रक्त विकारों के बारे में सिखाने का काम करता  है। यह बीमारी एक ऐसी चीज़ है जो एक बच्चे को अपनी माँ या पिता से मिल सकती है। इसलिए इसके बारे में जल्दी पता लगाना ज़रूरी है, ताकि बच्चा सावधान रह सके और जान सके कि सुरक्षित कैसे रहना है। 

वास्तव में खराब हीमोफीलिया वाले लोगों के लिए, उनके सिर पर एक छोटी सी चोट भी उनके मस्तिष्क के अंदर खून बहने का कारण बन सकती है। ऐसा अक्सर नहीं होता है, लेकिन यह वास्तव में एक बड़ी समस्या है जिसे हमें रोकने का प्रयास करना चाहिए। कुछ संकेत जो ऐसे हो सकते हैं वे हैं वास्तव में खराब और लंबे समय तक चलने वाला सिरदर्द, बहुत अधिक उल्टी होना, बहुत अधिक थकान या नींद महसूस होना, दोहरी दृष्टि महसूस होना, अचानक कमजोरी महसूस होना और दौरे पड़ना। 

विश्व हीमोफीलिया दिवस क्यों मनाते हैं?

विश्व हीमोफीलिया दिवस (World Hemophilia Day in Hindi) को मनाने के पीछे का कारण है की यह दिन बेहतर चिकित्सा उपचार के लिए ब्लीडिंग डिसऑर्डर और हीमोफीलिया के बारे में शिक्षित करता है। 

यह भी पढ़ें : Health Quotes in Hindi : पढ़िए स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने वाले प्रेरक विचार, जो आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए आपको प्रेरित करेंगे

विश्व हीमोफीलिया दिवस कैसे मनाते हैं?

इस जेनेटिक डिसऑर्डर और अन्य संबंधित ब्लीडिंग डिसऑर्डर के बारे में समझ और जागरूकता बढ़ाने के लिए दुनिया भर में हर साल 17 अप्रैल को विश्व हीमोफीलिया दिवस मनाया जाता है। कई लोग हीमोफीलिया रोग के बारे में आम जनता को सूचित करने के लिए जागरूकता अभियान चलाते हैं और कई गतिविधियाँ करते हैं। यहां तक ​​कि विभिन्न स्वास्थ्य संगठनों के कर्मचारी भी आयोजनों में भाग लेते हैं। इस बीमारी का मुख्य मुद्दा यह है कि हीमोफीलिया से पीड़ित लोगों को उचित इलाज नहीं मिलता है या कभी-कभी कोई इलाज नहीं मिलता है।

भारत में इस दिन कई राज्यों में लोगों के समूहों द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सहयोग से नई दिल्ली में स्थित इंडियन हीमोफीलिया फाउंडेशन भी जरूरतमंदों को चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने और इस बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए इस दिन को मनाता है।

विश्व हीमोफीलिया दिवस 2024 थीम 

विश्व हीमोफीलिया दिवस 2024 की थीम ‘Equitable access for all: recognizing all bleeding disorders’ रखी गई है। इससे पहले 2023 में इस दिवस की थीम ‘Access for All: Prevention of Bleeds as the Global Standard of Care रखी गई थी। 

यह भी पढ़ें : National Safe Motherhood Day in Hindi: जानें क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस और उसका इतिहास

विश्व हीमोफीलिया दिवस पर 10 लाइन्स

World Hemophilia Day in Hindi पर 10 लाइन्स यहाँ दी गई हैं : 

  1. विश्व हीमोफीलिया दिवस हर साल 17 अप्रैल को मनाया जाता है।
  2. विश्व हीमोफीलिया दिवस का मुख्य उद्देश्य हीमोफीलिया विकार के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।
  3. विश्व हीमोफीलिया दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वंशानुगत रक्तस्राव विकार के इलाज के उद्देश्य से मनाया जाता है।
  4. फ्रैंक श्नाबेल वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ हीमोफिलिया के संस्थापक हैं। इस प्रकार, उनकी जयंती के सम्मान में विश्व हीमोफीलिया दिवस मनाया जाता है।
  5. दुनिया में इस समय लगभग 50 लाख लोग हीमोफीलिया से पीड़ित हैं।
  6. विश्व हीमोफीलिया दिवस 2024 की थीम ‘Equitable access for all: recognizing all bleeding disorders’ रखी गई है। 
  7. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व हीमोफीलिया दिवस पर नागरिक समूह, गैर सरकारी संगठन और सरकारें हीमोफीलिया के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कुछ कार्यक्रम आयोजित करती हैं।
  8. हीमोफीलिया को लंबे समय तक रक्तस्राव का विकार माना जाता है जब शरीर के अंदर रक्त सामान्य रूप से नहीं जमता है।
  9. पूरी दुनिया में लगभग 75 प्रतिशत लोग हीमोफीलिया से पीड़ित हैं। हीमोफीलिया के बारे में जागरूकता की कमी के कारण उन्हें उचित देखभाल नहीं मिल पाती है।
  10. विश्व हीमोफीलिया दिवस मनाने के लिए दुनिया के सभी देश अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित करते हैं, जैसे चर्चा, सेमिनार, अभियान, स्वास्थ्य जांच और बहुत कुछ।

FAQs

हीमोफीलिया दिवस क्यों मनाया जाता है?

रक्तस्राव विकार के बारे में ज्ञान फैलाने और जागरूकता बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय हीमोफिलिया दिवस मनाया जाता है।

हीमोफीलिया का अंतर्राष्ट्रीय दिवस कब है?

यह प्रत्येक वर्ष 17 अप्रैल को मनाया जाता है। यह दिन वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ हीमोफिलिया के संस्थापक- फ्रैंक श्नाबेल की जयंती पर मनाया जाता है।

विश्व हीमोफीलिया दिवस 2024 की थीम क्या है?

विश्व हीमोफीलिया दिवस 2024 की थीम ‘Equitable access for all: recognizing all bleeding disorders’ है। 

वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ हीमोफीलिया के संस्थापक कौन हैं?

फ्रैंक श्नाबेल डब्ल्यूएफएच के संस्थापक थे।

सम्बंधित आर्टिकल्स

National Voters Day in HindiNational Bird Day in Hindi
National Maritime Day in HindiOdisha Foundation Day
World Introvert Day in Hindi World Radio Day
Antarrashtriya Shiksha DiwasNational Startup Day in Hindi
Pongal in HindiNational Youth Day in Hindi 
African National Congress Foundation Day in HindiWorld Braille Day in Hindi 
National Walking Day in HindiInternational Day For Mine Awareness in Hindi
सीआरपीएफ शौर्य दिवसWorld Homeopathy Day in Hindi
Baisakhi in Hindi

आशा है कि इस ब्लाॅग में आपको World Hemophilia Day in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*