Google Doodle Today in Hindi : कौन हैं Eunice Newton Foote? गूगल ने मनाया 204वां बर्थडे

1 minute read
google doodle today in hindi

गूगल द्वारा आज 17 जुलाई को अमेरिकी वैज्ञानिक और महिला अधिकार कार्यकर्ता ‘Eunice Newton Foote’ की 204वीं जयंती पर खास डूडल बनाया गया है। आज ही के दिन यूनिस न्यूटन फूटे 1819 में इंग्लैंड में जन्मीं थीं। ग्रीन हाउस इफ़ेक्ट का अविष्कार Eunice Newton ने ही किया था। पृथ्वी के लिए उनका यह योगदान बहुत महत्वपूर्ण है। आईये जानें Google Doodle Today in Hindi के बारे में विस्तार से। 

कौन हैं यूनिस न्यूटन फूटे?

यूनिस न्यूटन फूटे महिलाओं के अधिकारों की वकालत करने वाली एक असाधारण वैज्ञानिक थीं। इनका जलवायु विज्ञान में योगदान आज भी महत्वपूर्ण है। 1819 में जन्मी यूनिस न्यूटन फूटे ने अपना जीवन प्राकृतिक दुनिया के बारे में हमारी समझ का विस्तार करने और वैज्ञानिक ज्ञान की सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित कर दिया।

कार्बन डाइऑक्साइड और पृथ्वी के तापमान के बीच संबंधों पर अपने अभूतपूर्व प्रयोगों के लिए यूनिस न्यूटन फूटे विशेष रूप से प्रसिद्ध हैं। 1856 में, उन्होंने गर्मी के अवशोषण पर विभिन्न गैसों के प्रभावों की जांच के लिए कई प्रयोग किए। फ़ुटे के प्रयोगों में कांच के सिलेंडरों को विभिन्न गैसों से भरना और उन्हें सूर्य के प्रकाश में उजागर करना शामिल था। सूक्ष्म अवलोकन और माप के माध्यम से, उन्होंने पाया कि कार्बोनिक एसिड गैस, जिसे आज कार्बन डाइऑक्साइड के रूप में जाना जाता है, में सूर्य से गर्मी को अवशोषित करने की एक विशिष्ट क्षमता थी।

Google Doodle Today in Hindi : क्या दर्शाता है गूगल डूडल?

Google Doodle Today in Hindi वैज्ञानिक यूनिस न्यूटन फूटे की यात्रा को चित्रित करता है, जो उनके प्रयोगों से शुरू होता है जहां उन्होंने प्रकाश के कारण टेस्ट ट्यूब के अंदर हवा को गर्म करने वाले CO2 के प्रभाव को देखा, जैसा कि पृथ्वी पर होता है। इसके बाद यह उनके अभूतपूर्व शोध को प्रदर्शित करता है जिसके कारण ग्रीनहाउस प्रभाव की खोज हुई। उनकी इस सैद्धांतिक अवधारणा को सदियों से काफी हद तक नजरअंदाज किया गया था।

फूटे का शोध पृथ्वी पर जीवन को बेहतर बनाने में आज भी प्रासंगिक है। जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने और ग्लोबल वार्मिंग को रोकने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने वाली पहली वैज्ञानिक फूटे ही थीं।

17 जुलाई के गूगल डूडल पर आर्काइव नोट में कहा गया है, “आज, दुनिया भर के वैज्ञानिक फूटे द्वारा रखी गई नींव की बदौलत जलवायु विज्ञान को आगे बढ़ा रहे हैं। जन्मदिन मुबारक हो, यूनिस न्यूटन फूटे!”

यह था यूनिस न्यूटन फूटे पर आज के Google Doodle Today in Hindi पर हमारा आर्टिकल।  इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*