Chocolate Day Kab Manaya Jata Hai : जानिए विश्व चॉकलेट दिवस 2023 मनाने की शुरुआत कैसे हुई?

1 minute read
chocolate day kab manaya jata hai

सवाल आता है कि विश्व chocolate day kab manaya jata hai? हर साल 7 जुलाई के दिन विश्व चॉकलेट दिवस मनाया जाता है। यह चॉकलेट दिवस वैलेंटाइन्स वीक के चॉकलेट डे (9 फरवरी) से अलग है। यह दिवस हमारे जीवन में चॉकलेट के अस्तित्व का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है। इसे मनाने की शुरुआत साल 2009 में की गई थी। ऐसी मान्यता है कि इसी दिन साल 1550 में पहली बार यूरोप में चॉकलेट का आगमन हुआ था। हालांकि, घाना अमेरिका जैसे देशों में 28 अक्टूबर को चॉकलेट डे मनाया जाता है।

Chocolate Day Kab Manaya Jata Hai?

हर साल 7 जुलाई के दिन विश्व चॉकलेट दिवस मनाया जाता है।

विश्व चॉकलेट दिवस मनाने की शुरुआत कैसे हुई?

1550 से पहले, चॉकलेट मुख्य रूप से दक्षिण और मध्य अमेरिका के विशिष्ट देशों, जैसे मैक्सिको में उपलब्ध थी। हालाँकि, विदेशी खोजकर्ता इस विशेष व्यंजन को यूरोपीय महाद्वीप में लाना चाहते थे। 1519 में, स्पैनिश खोजकर्ता हर्नान कोर्टेस को एज़्टेक सम्राट द्वारा ज़ोकोलाटल नामक चॉकलेट-आधारित पेय प्रस्तुत किया गया था। कोर्टेस पेय को वापस यूरोप ले आए और इसे मीठा बनाने के लिए इसमें चीनी, वेनिला और दालचीनी मिलाई। 1800 के दशक में, ठोस चॉकलेट लोकप्रिय हो गईं। इससे चॉकलेट की लोकप्रियता पूरे यूरोप में फैल गई और अंततः यह सबसे प्रिय व्यंजन बन गया जिसे हम आज जानते हैं।  

यह भी देखें – वैश्विक क्षमा दिवस 2023

विश्व चॉकलेट दिवस का महत्व

अभी हमने जाना कि chocolate day kab manaya jata hai. आईये जानते हैं विश्व चॉकलेट दिवस का महत्त्व। विश्व चॉकलेट दिवस महत्वपूर्ण अर्थ रखता है क्योंकि यह दुनिया के सबसे प्रिय व्यंजनों में से एक के लिए सार्वभौमिक प्रेम और प्रशंसा की एक सुखद याद दिलाता है। चॉकलेट आनंद, प्रेम, उपहार, ख़ुशी और उत्सव का प्रतीक बन चुका है। चॉकलेट आज सभी संस्कृतियों को पार कर चुकी है और सभी लोगों को साथ लाती है। यह समृद्ध इतिहास, उत्कृष्ट शिल्प कौशल और उस आनंद का सम्मान करने का दिन है जो चॉकलेट हमारे जीवन में लाता है, जिससे हमें मिठास की दुनिया में जाने की अनुमति मिलती है।

यह था chocolate day kab manaya jata hai पर हमारा ब्लॉग। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*