Chandrayaan-3: चंदा मामा पर चंद्रयान-3 की लैंडिंग के बाद छाईं खुशियां, अंतरिक्ष ताकत में दुनिया ने माना भारत का लोहा

1 minute read
Chandrayaan-3
Chandrayaan-3

Chandrayaan-3 successfully lands on the moon: चंद्रयान-3 मिशन की लैंडिंग का इंतजार हुआ खत्म, भारत ने पहली बार दक्षिणी ध्रुव लैंडिंग कर के दुनिया में एक ऐतिहासिक पल को दर्ज कर लिया है। Chandrayaan-3 को लॉन्च करने की घोषणा 29 मई 2023 को इसरो के चीफ एस सोमनाथ ने की थी।

चंद्रयान-3 के लैंडर का नाम विक्रम साराभाई (1919-1971) के नाम पर रखा गया है, जिन्हें व्यापक रूप से भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम का जनक और हमारे देश की अंतरिक्ष एजेंसी, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) का संस्थापक माना जाता है।

चंद्रयान-3 मिशन की लैंडिंग के लिए शुरू किया गया था, लाइव प्रसारण जिसके चलते पूरी दुनिया ने इस अहम पल को अपनी नजरों में समेत लिया है। आपको बता दें की, Chandrayaan 3 की सीनियर साइंटिस्ट डॉ. रितु को इसकी कमान सौंपी गई है और वह चंद्रयान-3 की मिशन डायरेक्टर हैं। अभियान के प्रोजेक्ट डायरेक्टर पी. वीरा मुथुवेल हैं। विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एस मोहना कुमार LVM3-M4/चंद्रयान 3 के मिशन डायरेक्टर हैं। 

देश-विदेश के लोग 14 जुलाई से इस दिन का इंतजार कर रहे थे और आज भारत ने पूरी दुनिया के लिए एक इतिहास को रच दिया है. पहली बार चांद की सतह पर भारत का परचम लहराया है। चंद्रयान -3 से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहें।

चंद्रयान-3 को चंद्रमा तक पहुंचने में 40 दिन तक का समय लगा और 23 अगस्त 2023 को इसकी चांद की सतह पर उतरने की तिथि अनुमानित मिली।चंद्रयान-3 एक लैंडर, एक रोवर और एक प्रोपल्शन मॉड्यूल से लैस है। इसकी रफ्तार 1,627 किमी प्रति घंटा और लॉन्चिंग के 108 सेकंड बाद 45 किलोमीटर की ऊंचाई पर इसका लिक्विड इंजन स्टार्ट होगा। 

सम्बंधित आर्टिकल

चंद्रयान 3 किस जगह व राज्य से लांच हुआ है?चंद्रयान-3 की प्रति सेकंड स्पीड क्या है?
चंद्रयान-3 चाँद पर कब पहुंचेंगे?चंद्रयान-3 मिशन के डायरेक्टर कौन हैं?
चंद्रयान-3 की लैंडिंग डेट क्या है?चंद्रयान-3 क्या है?
चंद्रयान-3 का नाम क्या है?चंद्रयान-3 सफल है या नहीं?
चंद्रयान-3 की टीम में कौन हैं?चंद्रयान-3 में कितने लोग जायेंगें?
चंद्रयान-1 कब लॉन्च हुआ था?चंद्रयान-3 कितनी दूरी तय करेगा?
चंद्रयान-3 कहाँ से लॉन्च किया गया?चंद्रयान-3 क्यों लॉन्च किया गया?
ISRO Full Form in Hindi : इसरो का पूरा नाम क्या है?जानिए ISRO साइंटिस्ट कौन होते हैं और ISRO साइंटिस्ट कैसे बनें?
Gaganyaan Mission in Hindi | गगनयान मिशन क्या है और यह कब लाॅन्च होगा?Chandrayaan-3 | चंद्रयान-3 को पहुँचने में क्यों लगेंगे इतने दिन?
ISRO ने जारी किया लैंडर का नया वीडियो, 23 को आई बाधा तो 27 अगस्त को उतर सकता है चांद पर चंद्रयान-3Chandrayaan 3 Soft Landing Time : 23 अगस्त को इतने समय चांद पर उतरने को तैयार चंद्रयान-3, जानें क्या है इसरो की ताजा अपडेट

आशा है आपको Chandrayaan 3 Landing Live Telecast की लेटेस्ट अपडेट्स की पूरी जानकारी प्राप्त हुई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*