TGT Full Form in Hindi : जानिए टीजीटी फुल फॉर्म से जुड़ी मुख्य जानकारी  

1 minute read
TGT Full Form Hindi

टीजीटी का फुल फॉर्म ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर होता है। यह एक प्रतियोगी परीक्षा है। टीजीटी की उपाधि उस शिक्षक को प्रदान की जाती है जिसने अपना शिक्षण प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया हो। इस प्रकार, इन योग्यताओं वाले व्यक्ति को टीजीटी (प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक) कहा जाता है और उसे किसी अतिरिक्त शिक्षक प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती है। जिसके बारे में स्टूडेंट्स को पता होना चाहिए। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम TGT Full Form in Hindi के बारे में जानेंगे। 

TGT Full Form in Hindi

टीजीटी का फुल फॉर्म यहाँ दिया गया है : 

टीजीटी (TGT)प्रशिक्षित ग्रेजुएट टीचर (Trained Graduate Teacher)

TGT History क्या है?

TGT History का पूरा नाम ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर है जो की स्तर पर इतिहास के शिक्षण के लिए योग्य शिक्षक चुनने की प्रक्रिया है। ये शिक्षक आम तौर पर भारतीय शिक्षा प्रणाली में मध्य विद्यालय या माध्यमिक विद्यालय स्तर होते है।  टीजीटी हिस्ट्री एग्जाम के सिलेबस में विभिन्न ऐतिहासिक अवधियों, घटनाओं, व्यक्तित्वों और सामाजिक-सांस्कृतिक विकास को शामिल किया गया है।  इसका उद्देश्य छात्रों को इतिहास की मूलभूत समझ प्रदान करना, क्रिटिकल थिंकिंग, एनालिसिस को प्रोत्साहित करना और जिस दुनिया में वे रहते हैं उसके ऐतिहासिक संदर्भ की सराहना करना है। टीजीटी इतिहास शिक्षक इस ज्ञान को प्रदान करने और छात्रों के बीच अतीत की समग्र समझ को बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

TGT के नियम और जिम्मेदारियाँ

टीजीटी माध्यमिक कक्षाओं को पढ़ाने और छात्रों को उनकी शैक्षणिक गतिविधियों में मार्गदर्शन देने के लिए जिम्मेदार हैं। उन्हें पाठ योजनाएँ तैयार करनी चाहिए, मूल्यांकन डिज़ाइन करना चाहिए और छात्रों की प्रगति का नियमित रूप से मूल्यांकन करना चाहिए। टीजीटी को छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने, व्यावहारिक कक्षाएं संचालित करने और छात्रों को करियर मार्गदर्शन प्रदान करने में भी मदद करनी चाहिए। उन्हें स्कूल के कार्यक्रमों और बैठकों में भाग लेने और अन्य शिक्षकों और स्टाफ सदस्यों के साथ समन्वय करने की भी आवश्यकता हो सकती है।

संबंधित आर्टिकल

EWS फुल फॉर्मRBC फुल फॉर्म
IAS फुल फॉर्मSSC फुल फॉर्म
MRI फुल फॉर्मESIC फुल फॉर्म
AIIMS फुल फॉर्मBCCI फुल फॉर्म
HTML फुल फॉर्मSSC CGL फुल फॉर्म
DSSSB फुल फॉर्मNPCI फुल फॉर्म
NCAP फुल फॉर्मCBSE फुल फॉर्म
KVS फुल फॉर्मNoida फुल फॉर्म
SSC GD फुल फॉर्मPTE फुल फॉर्म
PGT फुल फॉर्मT20 फुल फॉर्म
PVR फुल फॉर्मAM PM फुल फॉर्म
PVTG  फुल फॉर्मRPSC फुल फॉर्म
SP फुल फॉर्म LBSNAA फुल फॉर्म 
Phd फुल फॉर्मTGIF फुल फॉर्म
SIT फुल फॉर्म FSSAI फुल फॉर्म 
HTTP फुल फॉर्म CCTV फुल फॉर्म 
MMR फुल फॉर्म SIP फुल फॉर्म 
APLफुल फॉर्म STP फुल फॉर्म 
NSA Full Form in HindiSHG Full Form in Hindi
NET Full Form in HindiBTech Full Form in Hindi
EPIC Full Form in Hindi NTPC Full Form in Hindi 
OK Full Form in HindiMPH Full Form Hindi
DG Full Form in HindiOEM Full Form in Hindi

उम्मीद है, TGT Full Form in Hindi के बारे में आपको समझ आया होगा। फुल फॉर्म के अन्य ब्लॉग्स को पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*