Papua New Guinea ki Currency: क्या आप जानते हैं पापुआ न्यू गिनी की करेंसी क्या है तथा इस देश में भारतीय मुद्रा की कितनी कीमत है?

1 minute read
Papua New Guinea ki Currency

विद्यार्थी जीवन में सामान्य ज्ञान एक मुख्य भूमिका निभाता है क्योंकि इसी के आधार पर विद्यार्थियों का देश-विदेश के ज्ञान परिचय होता है। इसी कड़ी में विद्यार्थियों को Papua New Guinea ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए। आर्थिक स्थिति को देखने के लिए किसी भी देश की आधिकारिक मुद्रा की स्थिति पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। देश-विदेशी की करेंसी के बारे में जानकारी होने से विद्यार्थी अपने सामान्य ज्ञान में बढ़ोत्तरी कर सकते हैं। इस पोस्ट के माध्यम से आप Papua New Guinea ki Currency क्या है तथा भारत में इसकी करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं तुर्की की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

क्या है Papua New Guinea ki Currency?

पापुआ न्यू गिनी की आधिकारिक मुद्रा को “किना” कहा जाता है, पापुआ न्यू गिनी में किना का उपयोग व्यापारिक तौर पर लेन-देन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। पापुआ न्यू गिनी की आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए पापुआ न्यू गिनी में किना का ही उपयोग किया जाता है। “किना” का प्रतीकात्मक चिह्न “K” होता है, इसे 100 टिया में विभाजित किया जाता है। पापुआ न्यू गिनी की आधिकारिक मुद्रा “किना” का ISO कोड PGK है।

पापुआ न्यू गिनी की मुद्रा किना है, जिसमें सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में प्रयोग होते हैं। इसमें 1, 2, 5, 10, 20, 50 तिया और 1 किना के सिक्के तथा 1, 2, 5, 10, 20, 50 और 100 किना के बैंक नोट चलन में हैं। पापुआ न्यू गिनी की आधिकारिक मुद्रा किना को, “सेंट्रल बैंक ऑफ पापुआ न्यू गिनी” द्वारा नियंत्रित अथवा जारी किया जाता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में पापुआ न्यू गिनी की करेंसी की क्या है कीमत?

पापुआ न्यू गिनी की करेंसी किना के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। यूं तो करेंसी में उतार-चढ़ाव आना आम सी बात है, जिससे इसके डाटा में परिवर्तन देखने को मिलता है। इस पोस्ट में दी गयी करेंसी की कीमत की जानकारी 19 जनवरी 2024 के डाटा के अनुसार है, जो कि निम्नवत है;

1 Papua New Guinean Kina = 22.41 Indian Rupee

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

संबंधित आर्टिकल

नॉर्थ कोरिया की करेंसीज़िम्बाब्वे की करेंसी
ऑस्ट्रिया की करेंसीमंगोलिया की करेंसी
युगांडा की करेंसीनॉर्वे की करेंसी
मोरक्को की करेंसीअल्जीरिया की करेंसी
सीरिया की करेंसीबेलारूस की करेंसी
अल्बानिया की करेंसीक्यूबा की करेंसी
लाओस की करेंसीसर्बिया की करेंसी
लीबिया की करेंसीलेबनान की करेंसी
क्रोएशिया की करेंसीतंजानिया की करेंसी
इथियोपिया की करेंसीपेरू की करेंसी
नामीबिया की करेंसीफ़िजी की करेंसी
ब्रुनेई की करेंसीताजिकिस्तान की करेंसी
बुल्गारिया की करेंसीतुर्कमेनिस्तान की करेंसी
कांगो की करेंसीजॉर्जिया की करेंसी
मेडागास्कर की करेंसीज़ाम्बिया की करेंसी

FAQs

Papua New Guinea ki Currency का नाम क्या है?

पापुआ न्यू गिनी की आधिकारिक मुद्रा को “किना” कहा जाता है।

पापुआ न्यू गिनी की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

पापुआ न्यू गिनी की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “K” होता है।

पापुआ न्यू गिनी की राजधानी क्या है?

पापुआ न्यू गिनी की राजधानी “पोर्ट मोरेस्बी” है। पोर्ट मोरेस्बी को पापुआ न्यू गिनी की राजनीति तथा आर्थिक शक्ति के केंद्र के रूप में मान्यता प्राप्त है।

आशा है कि आपको Papua New Guinea ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। देश-विदेश की करेंसी से जुड़े ब्लॉग, जो आपकी जनरल नॉलेज को बढ़ाएंगे। इन्हें पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*