5 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

1 minute read
5 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

क्या आप जानते हैं, कि 5 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है? अगर नहीं, तो यह लेख आपके लिए है, क्योंकि आज हम 5 मई को मनाये जाने वाले दिवस पर चर्चा करेंगे। बता दें कि तारीखों से जुड़े सामान्य ज्ञान से परिचित रहना बहुत जरूरी है क्योंकि कई कॉम्पिटेटिव परीक्षाओं में इससे संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। ऐसे में आईये जानते हैं कि 5 मई को कौन सा दिवस मनाते हैं?

5 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

हर साल 5 मई को विश्व हाथ स्वच्छता दिवस (World Hand Hygiene Day) मनाया जाता है। इस दिवस को वर्ल्ड हैंड हाइजीन डे के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है लोगों को हाथों की स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और संक्रामक रोगों को रोकने में मदद करना। हाथों की स्वच्छता स्वस्थ रहने के लिए सबसे महत्वपूर्ण और आसान चीजों में से एक है। जब हम अपने हाथों को ठीक से धोते हैं, तो हम हानिकारक जीवाणुओं और वायरस को हटा देते हैं जो बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

विश्व हाथ स्वच्छता दिवस का इतिहास

विश्व हाथ स्वच्छता दिवस की शुरुआत 2009 में हुई थी, उस दौरान विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने पहली वैश्विक रोगी सुरक्षा चुनौती शुरू की थी। इसका उद्देश्य स्वास्थ्य कर्मियों और रोगियों की सुरक्षा में सुधार करना था। इस पहल के तहत डब्ल्यूएचओ ने स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं को प्रोत्साहित किया कि वे हाथ स्वच्छता कार्यक्रम विकसित कर सके। आज, यह दिवस वैश्विक स्तर में प्रतिवर्ष मनाया जा रहा है। यह दिन लोगों को हाथों की स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और संक्रामक रोगों को रोकने में मदद करने के लिए समर्पित है।

विश्व हाथ स्वच्छता दिवस का महत्व

विश्व हाथ स्वच्छता दिवस के महत्व निम्नलिखित है :

  • यह दिन बीमारियों और संक्रमणों को रोकने में हाथों की स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है।
  • यह दिवस का उद्देश्य खराब स्वास्थ्य की रोकथाम में हाथों की स्वच्छता की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करना है।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, हाथों की स्वच्छता से संक्रामक रोगों को 50% तक कम किया जा सकता है।

संबंधित आर्टिकल

1 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?2 मई को कौनसा दिवस मनाया जाता है?
3 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?4 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है?

आशा करते हैं कि आपको इस ब्लाॅग में 5 मई को कौन सा दिवस मनाया जाता है, के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। इसी तरह के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स आर्टिकल्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*