नीति आयोग इंटर्नशिप के लिए शुरू होने जा रही है आवेदन प्रक्रिया, जानें यहाँ इसकी संपूर्ण जानकारी

1 minute read
niti aayog internship 2024
niti aayog internship 2024

नीति आयोग, भारत सरकार का शीर्ष सार्वजनिक नीति थिंक टैंक है, जिसमें अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स और रिसर्च स्कॉलर्स के लिए इंटर्नशिप में आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाने वाली है। जो कैंडिडेट्स अपनी इंटर्नशिप स्कीम्स के लिए भारत और विदेशों में मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूशंस में एनरॉल्ड हैं, उन उम्मीदवारों के लिए 10 मई से पहले इस इंटर्नशिप प्रोग्राम में आवेदन करना अनिवार्य होगा। इसके लिए उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।

इस इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत आवेदकों को नीति आयोग के वर्टिकल्स, सेल्स या डिवीजन के साथ मिलकर काम करने का अवसर मिलेगा। गौरतलब है कि इंटर्नशिप का ऑनलाइन आवेदन लिंक हर महीने की पहली तारीख से लेकर 10 तारीख तक खुला रहेगा, साथ ही यह इंटर्नशिप एक अनपेड इंटर्नशिप होगी।

यह भी पढ़ें : Today’s Current Affairs in Hindi | 06 मई 2024 (हिंदी करंट अफेयर्स)

जानिए क्या है इस इंटर्नशिप के लिए एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया?

  • इस इंटर्नशिप के लिए आवेदक को भारत या विदेश में किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूशंस का स्टूडेंट होना अनिवार्य है।
  • अंडर ग्रेजुएट आवेदक को चौथे सेमेस्टर या दूसरे वर्ष की टर्म-एंड एग्जामिनेशन पूरी करनी चाहिए और 12वीं कक्षा में आवेदक के न्यूनतम 85 प्रतिशत अंक होने चाहिए।
  • पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स को अपने प्रथम वर्ष या दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा पूरी कर लेनी चाहिए और ग्रेजुएशन में 70 प्रतिशत से कम अंक नहीं प्राप्त करने चाहिए।
  • रिसर्च स्टूडेंट्स के ग्रेजुएशन में 70 प्रतिशत से कम अंक नहीं होने चाहिए।

जानिए इंटर्नशिप के लिए कैसे करें आवेदन?

नीति आयोग इंटर्नशिप में आवेदन करने के लिए आवेदक को workforindia.niti.gov.in/intern/InternshipEntry/homepage.aspx को विजिट करना पड़ेगा। इस योजना का उद्देश्य इंटर्न को नीति आयोग के काम से परिचित कराना, इंटर्न्स को भारत सरकार के कामकाज के बारे में जानने और नीति निर्माण में योगदान देने का अवसर प्रदान करना होगा।

यह भी पढ़ें : Today School Assembly News Headlines (6 May)

इसी और अन्य प्रकार की Leverage Edu न्यूज़ अपडेट्स के साथ बने रहिए।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*