रेड क्रॉस क्या है?

1 minute read
रेड क्रॉस क्या है?

रेड क्रॉस 80 मिलियन लोगों का एक वैश्विक नेटवर्क है जो आपदा, स्वास्थ्य और सामाजिक समस्याओं का सामना करने वाले लोगों की मदद करता है। इसमें रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति, इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट सोसाइटीज़ शामिल हैं जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए। इसलिए आज के इस ब्लॉग में हम रेड क्रॉस क्या है के बारे में जानेंगे। 

रेड क्रॉस क्या है?

रेड क्रॉस एक स्वैच्छिक मानवतावादी संगठन है, जिसका पूरे देश में 1200 से अधिक शाखाओं का नेटवर्क है। रेड क्रॉस आपदाओं के समय राहत प्रदान करता है और लोगों व समुदायों के स्वास्थ्य और देखभाल को बढ़ावा देता है। यह दुनिया के सबसे बड़े स्वतंत्र मानवतावादी संगठन, इंटरनेशनल रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट मूवमेंट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। 

यह भी पढ़ें : जानिए रेड क्रॉस के वर्तमान अध्यक्ष कौन है?

रेड क्रॉस सोसाइटी क्या है?

भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी की स्थापना 1920 में भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी अधिनियम के तहत की गई थी और इसे 1920 के संसद अधिनियम XV के तहत शामिल किया गया था। अधिनियम को आखिरी बार 1992 में संशोधित किया गया था और नियम 1994 में बनाए गए थे। भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी का उद्देश्य राष्ट्रीयता, लिंग, धार्मिक विश्वास, भाषा, वर्ग या राजनीतिक विचारों के आधार पर कोई भेदभाव न करते हुए पूरी निष्पक्षता के साथ पीड़ा को रोकना और कम करना है। 

रेड क्रॉस दिवस क्या है?

अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस दिवस को रेड क्रिसेंट दिवस के नाम से भी जाना जाता है। विश्व रेड क्रॉस दिवस हर साल 8 मई को मनाया जाता है। इस दिवस के दिन लोग रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा की जाने वाली मदद की सराहना और उन्हें धन्यवाद करते हैं। 

FAQs 

रेड क्रॉस सोसाइटी का उद्देश्य की है?

रेड क्रॉस सोसाइटी का उद्देश्य जीवन और स्वास्थ्य की रक्षा करना है।

अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस दिवस कब मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस दिवस हर साल 8 मई को मनाया जाता है। 

रेड क्रॉस की स्थापना कब और किसने की?

अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट आंदोलन 1863 में शुरू हुआ और स्विस व्यवसायी हेनरी डुनेंट से प्रेरित था।

आशा है कि इस ब्लॉग में आपको रेड क्रॉस क्या है की पूरी जानकारी मिली होगी। इसी प्रकार के अन्य ट्रेंडिंग इवेंट्स पर ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बनें रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*