Netherlands ki Currency: क्या आप जानते हैं नीदरलैंड्स की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
Netherlands ki Currency

विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थियों का उद्देश्य अधिकाधिक ज्ञान अर्जित करने का होता है, इसी ज्ञान की कड़ी में विद्यार्थियों को Netherlands ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए क्योंकि करेंसी के आधार पर ही किसी भी देश की आर्थिक स्तिथि को देखा जाता है। किसी भी देश की करेंसी की स्तिथि ही यह निर्धारित करती है, कि उस देश की अर्थव्यवस्था मजबूत है या कमजोर। आर्थिक स्तिथि चाहे कैसी भी क्यों न हो, करेंसी उसमें अहम भूमिका निभाती है। इस पोस्ट के माध्यम से आप Netherlands ki Currency क्या है तथा भारत में नीदरलैंड्स की करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं तुर्की की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

क्या है Netherlands ki Currency?

नीदरलैंड्स की आधिकारिक मुद्रा को “यूरो” कहा जाता है, नीदरलैंड्स में यूरो का उपयोग व्यापारिक तौर पर लेन-देन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। नीदरलैंड्स की आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए नीदरलैंड्स में यूरो का ही उपयोग किया जाता है। नीदरलैंड्स एक यूरोपीय संघ (EU) का सदस्य राज्य है, इसी कारण से नीदरलैंड्स में यूरो का उपयोग आधिकारिक मुद्रा के रूप में किया जाता है। “यूरो” का प्रतीकात्मक चिह्न “€” होता है, तथा यूरो को 100 सेंट में विभाजत किया जाता है। नीदरलैंड्स की आधिकारिक मुद्रा “यूरो” का ISO कोड EUR होता है।

नीदरलैंड्स की मुद्रा यूरो है जिसमें सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में प्रयोग होते हैं। इसमें 1, 2, 5, 10, 20, और 50 सेंट के सिक्के तथा 5, 10, 20, 50, 100, 200, और 500 के मूल्यवर्ग के बैंक नोट चलन में हैं। नीदरलैंड्स की आधिकारिक मुद्रा यूरो को यूरोपीय सेंट्रल बैंक (ECB) द्वारा नियंत्रित अथवा जारी किया जाता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में नीदरलैंड्स की करेंसी की क्या है कीमत ?

नीदरलैंड्स की करेंसी यूरो के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। जिसकी जानकारी निम्नवत है;

1 Euro = 89.26 Indian Rupee होता है।

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

संबंधित आर्टिकल

जर्मनी की करेंसीयूके की करेंसी
साउथ अफ्रीका की करेंसीइटली की करेंसी
सूडान की करेंसीस्पेन की करेंसी
इराक की करेंसीकनाडा की करेंसी
यमन की करेंसीमलेशिया की करेंसी
घाना की करेंसीकुवैत की करेंसी
क़तर की करेंसीभूटान की करेंसी
फ्रांस की करेंसीईरान की करेंसी
पोलैंड की करेंसीसिंगापुर की करेंसी
श्रीलंका की करेंसीबहरीन की करेंसी
न्यूज़ीलैण्ड की करेंसीम्यांमार की करेंसी
अफगानिस्तान की करेंसीपुर्तगाल की करेंसी

FAQs

नीदरलैंड्स की करेंसी का नाम क्या है?

नीदरलैंड्स की आधिकारिक मुद्रा को “यूरो” कहा जाता है।

नीदरलैंड्स की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

नीदरलैंड्स की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “€” होता है।

नीदरलैंड्स की राजधानी क्या है?

नीदरलैंड्स की राजधानी “एम्सटर्डम” है, जिसकी स्थापना 12वीं शताब्दी स्थापित हुआ था। यह नीदरलैंड्स का सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर है।

आशा है कि आपको Netherlands ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। देश-विदेश की करेंसी से जुड़े ब्लॉग, जो आपकी जनरल नॉलेज को बढ़ाएंगे। इन्हें पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*