Kuwait ki Currency: क्या आप जानते हैं कुवैत की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
Kuwait ki Currency

विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थियों का उद्देश्य अधिकाधिक ज्ञान अर्जित करने का होता है, इसी ज्ञान की कड़ी में विद्यार्थियों को Kuwait ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए क्योंकि करेंसी के आधार पर ही किसी भी देश की आर्थिक स्तिथि को देखा जाता है। किसी भी देश की करेंसी की स्तिथि ही यह निर्धारित करती है, कि उस देश की अर्थव्यवस्था मजबूत है या कमजोर। आर्थिक स्तिथि चाहे कैसी भी क्यों न हो, करेंसी उसमें अहम भूमिका निभाती है। इस पोस्ट के माध्यम से आप Kuwait ki Currency क्या है तथा भारत में कुवैत की करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : जानिए क्या है यूनाइटेड स्टेट्स की करंसी और भारतीय मुद्रा के अनुसार क्या है इसकी दर?

क्या है Kuwait ki Currency?

कुवैत की आधिकारिक मुद्रा को “दीनार” कहा जाता है, कुवैत में दीनार का उपयोग व्यापारिक तौर पर लेन-देन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। कुवैत की आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए कुवैत में दीनार का ही उपयोग किया जाता है। कुवैत की आधिकारिक मुद्रा “दीनार” ही दुनिया की सबसे मजबूत करेंसी है। “दीनार” का प्रतीकात्मक चिह्न “د.ك या KD” तथा इसका ISO 4217 तथा कोड KWD होता है। दीनार को 1000 फिल्स में विभाजत किया जाता है।

कुवैत की मुद्रा में सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में होते हैं, जिसमें 100 फिल्स और 500 फिल्स के सिक्के तथा 1 दीनार, 5 दीनार, 10 दीनार, 20 दीनार, 50 दीनार के बैंक नोट चलन में हैं। दीनार को सेंट्रल बैंक ऑफ कुवैत के द्वारा नियंत्रित अथवा जारी किया जाता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में कुवैत की करेंसी की क्या है कीमत ?

कुवैत की करेंसी दीनार के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। जिसकी जानकारी निम्नवत है;

1 Kuwaiti Dinar = 271.85 Indian Rupee होता है।

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

FAQs

कुवैत की करेंसी का नाम क्या है?

कुवैत की आधिकारिक मुद्रा को “दीनार” कहा जाता है।

कुवैत की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

कुवैत की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “د.ك या KD” होता है।

कुवैत की राजधानी क्या है?

कुवैत की राजधानी “कुवैत सिटी” है, जो कि कुवैत का सबसे बड़ा शहर है। कुवैत सिटी फारस की खाड़ी के तट पर स्थित एक सुंदर शहर है।

यह भी पढ़ें : क्या आपको पता है दुनिया की सबसे कमजोर करेंसी कौन सी है?

संबंधित आर्टिकल

आशा है कि आपको Kuwait ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। इसी तरह के अन्य जनरल नॉलेज के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*