Canada ki Mudra: क्या आप जानते हैं कनाडा की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
Canada ki Mudra

विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थियों का उद्देश्य अधिकाधिक ज्ञान अर्जित करने का होता है, इसी ज्ञान की कड़ी में विद्यार्थियों को Canada ki Mudra के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए क्योंकि करेंसी के आधार पर ही किसी भी देश की आर्थिक स्तिथि को देखा जाता है। किसी भी देश की करेंसी की स्तिथि ही यह निर्धारित करती है, कि उस देश की अर्थव्यवस्था मजबूत है या कमजोर। आर्थिक स्तिथि चाहे कैसी भी क्यों न हो, करेंसी उसमें अहम भूमिका निभाती है। इस पोस्ट के माध्यम से आप Canada ki Mudra क्या है तथा भारत में कनाडा की करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : जानिए क्या है यूनाइटेड स्टेट्स की करंसी और भारतीय मुद्रा के अनुसार क्या है इसकी दर?

क्या है Canada ki Mudra?

कनाडा की आधिकारिक मुद्रा को “कैनेडियन डॉलर” कहा जाता है, कैनेडियन डॉलर का उपयोग व्यापारिक तौर पर लेन-देन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। कनाडा की आधिकारिक मुद्रा कैनेडियन डॉलर का प्रतीकात्मक चिह्न “$” तथा इसका कोड CAD तथा संख्यात्मक कोड 124 होता है। कैनेडियन डॉलर को 100 सेंट में विभाजत किया जाता है।

कैनेडियन डॉलर में सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में होते हैं, जिसमें 5¢, 10¢, 25¢, $1, $2 के मूल्य के सिक्के जारी किए जाते हैं। कैनेडियन डॉलर में $5, $10, $20, $50, $100 के मूल्य के बैंक नोट में जारी किए जाते हैं। कैनेडियन डॉलर को बैंक ऑफ कनाडा के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में कनाडा की करेंसी की क्या है कीमत ?

कनाडा की करेंसी कैनेडियन डॉलर के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। जिसकी जानकारी निम्नवत है;

1 Canadian Dollar = 60.01 Indian Rupee होता है।

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

FAQs

कनाडा की करेंसी का नाम क्या है?

कनाडा की आधिकारिक मुद्रा को कैनेडियन डॉलर कहा जाता है।

कनाडा की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

कनाडा की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “CAD” होता है।

कनाडा की राजधानी क्या है?

कनाडा की राजधानी “ओटावा” है।

यह भी पढ़ें : क्या आपको पता है दुनिया की सबसे कमजोर करेंसी कौन सी है?

संबंधित आर्टिकल

आशा है कि आपको Canada ki Mudra पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। इसी तरह के अन्य जनरल नॉलेज के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*