Sri Lanka ki Currency: क्या आप जानते हैं श्री लंका की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
Sri Lanka ki Currency

विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थियों का उद्देश्य अधिकाधिक ज्ञान अर्जित करने का होता है, इसी ज्ञान की कड़ी में विद्यार्थियों को Sri Lanka ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए क्योंकि करेंसी के आधार पर ही किसी भी देश की आर्थिक स्तिथि को देखा जाता है। किसी भी देश की करेंसी की स्तिथि ही यह निर्धारित करती है, कि उस देश की अर्थव्यवस्था मजबूत है या कमजोर। आर्थिक स्तिथि चाहे कैसी भी क्यों न हो, करेंसी उसमें अहम भूमिका निभाती है। इस पोस्ट के माध्यम से आप Sri Lanka ki Currency क्या है तथा भारत में श्री लंका की करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं तुर्की की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

क्या है Sri Lanka ki Currency?

श्री लंका की आधिकारिक मुद्रा को “श्रीलंकाई रुपया” कहा जाता है, श्री लंका में श्रीलंकाई रुपया का उपयोग व्यापारिक तौर पर लेन-देन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। श्री लंका की आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए श्री लंका में श्रीलंकाई रुपया का ही उपयोग किया जाता है। “श्रीलंकाई रुपया” का प्रतीकात्मक चिह्न “රු,, Rs या SLRs” तथा श्रीलंकाई रुपया को 100 सेंट में विभाजत किया जाता है। श्री लंका की आधिकारिक मुद्रा “श्रीलंकाई रुपया” का ISO कोड LKR होता है।

श्री लंका की मुद्रा में सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में होते हैं, जिसमें 1, 2, 5, 10, 25, 50, और 100 के सिक्के तथा 10, 20, 50, 100, 200, 500, और 1000 के मूल्यवर्ग के बैंक नोट चलन में हैं। श्री लंका की आधिकारिक मुद्रा श्रीलंकाई रुपया को श्रीलंका के केंद्रीय बैंक द्वारा नियंत्रित अथवा जारी किया जाता है। श्री लंका की आधिकारिक मुद्रा “श्रीलंकाई रुपया” का उपयोग श्री लंका के अलावा भारत, नेपाल, और भूटान में भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में श्री लंका की करेंसी की क्या है कीमत ?

श्री लंका की करेंसी श्रीलंकाई रुपया के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। जिसकी जानकारी निम्नवत है;

1 Sri Lankan Rupee = 0.25 Indian Rupee होता है।

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

संबंधित आर्टिकल

जर्मनी की करेंसीयूके की करेंसी
साउथ अफ्रीका की करेंसीइटली की करेंसी
सूडान की करेंसीस्पेन की करेंसी
इराक की करेंसीकनाडा की करेंसी
यमन की करेंसीमलेशिया की करेंसी
घाना की करेंसीकुवैत की करेंसी
क़तर की करेंसीभूटान की करेंसी
फ्रांस की करेंसीईरान की करेंसी
पोलैंड की करेंसीसिंगापुर की करेंसी

FAQs

श्री लंका की करेंसी का नाम क्या है?

श्री लंका की आधिकारिक मुद्रा को “श्रीलंकाई रुपया” कहा जाता है।

श्री लंका की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

श्री लंका की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “රු, , Rs या SLRs” होता है।

श्री लंका की राजधानी क्या है?

आशा है कि आपको Sri Lanka ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। देश-विदेश की करेंसी से जुड़े ब्लॉग, जो आपकी जनरल नॉलेज को बढ़ाएंगे, इन्हें पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ जुड़े रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*