Iraq ki Currency: क्या आप जानते हैं इराक की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
Iraq ki Currency

विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थियों का उद्देश्य अधिकाधिक ज्ञान अर्जित करने का होता है, इसी ज्ञान की कड़ी में विद्यार्थियों को Iraq ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए। करेंसी के आधार पर ही किसी भी देश की आर्थिक स्तिथि को देखा जाता है, किसी भी देश की करेंसी की स्तिथि ही यह निर्धारित करती है, कि उस देश की अर्थव्यवस्था मजबूत है या कमजोर। आर्थिक स्तिथि चाहे कैसी भी क्यों न हो, करेंसी उसमें अहम भूमिका निभाती है। इस पोस्ट के माध्यम से आप Iraq ki Currency क्या है तथा भारत में इराक की करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : जानिए क्या है यूनाइटेड स्टेट्स की करंसी और भारतीय मुद्रा के अनुसार क्या है इसकी दर?

क्या है Iraq ki Currency?

इराक की आधिकारिक मुद्रा को इराकी दीनार कहा जाता है, इराकी दीनार का उपयोग व्यापारिक तौर पर लेन-देन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। इराक की आधिकारिक मुद्रा इराकी दीनार का प्रतीकात्मक चिह्न ع.د तथा इसका कोड IQD होता है। इराकी दीनार को 1000 फिल्स  में विभाजत किया जाता है।

इराकी दीनार में सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में होते हैं, जिसमें 25, 50, 100 दीनार के मूल्य के सिक्के जारी किए जाते हैं। इराकी दीनार में 50, 100, 250, 500, 1,000, 5,000, 10,000, 25,000 दीनार के मूल्य के बैंक नोट में जारी किए जाते हैं। इराकी करेंसी को सेंट्रल बैंक ऑफ इराक के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में इराक की करेंसी की क्या है कीमत ?

इराक की करेंसी इराकी दीनार के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। जिसकी जानकारी निम्नवत है;

1 Iraqi Dinar = 0.064 Indian Rupee होता है।

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

FAQs

इराक की करेंसी का नाम क्या है?

इराक की आधिकारिक मुद्रा को इराकी दीनार कहा जाता है।

इराक की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

इराक की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “IQD” होता है।

इराक की राजधानी क्या है?

इराक की राजधानी “बगदाद” है।

यह भी पढ़ें : क्या आपको पता है दुनिया की सबसे कमजोर करेंसी कौन सी है?

संबंधित आर्टिकल

आशा है कि आपको Iraq ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। इसी तरह के अन्य जनरल नॉलेज के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*