Ghana ki Currency: क्या आप जानते हैं घाना की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
Ghana ki Currency

विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थियों का उद्देश्य अधिकाधिक ज्ञान अर्जित करने का होता है, इसी ज्ञान की कड़ी में विद्यार्थियों को Ghana ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए क्योंकि करेंसी के आधार पर ही किसी भी देश की आर्थिक स्तिथि को देखा जाता है। किसी भी देश की करेंसी की स्तिथि ही यह निर्धारित करती है, कि उस देश की अर्थव्यवस्था मजबूत है या कमजोर। आर्थिक स्तिथि चाहे कैसी भी क्यों न हो, करेंसी उसमें अहम भूमिका निभाती है। इस पोस्ट के माध्यम से आप Ghana ki Currency क्या है तथा भारत में घाना की करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : जानिए क्या है यूनाइटेड स्टेट्स की करंसी और भारतीय मुद्रा के अनुसार क्या है इसकी दर?

क्या है Ghana ki Currency?

घाना की आधिकारिक मुद्रा को “घानियन सेडी” कहा जाता है, घाना में घानियन सेडी का उपयोग व्यापारिक तौर पर लेन-देन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। घाना की आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए घाना में घानियन सेडी का ही उपयोग किया जाता है। घाना की आधिकारिक मुद्रा घानियन सेडी का प्रतीकात्मक चिह्न “GH₵” तथा इसका ISO 4217 तथा कोड GHS होता है। घानियन सेडी को 100 पेसेवा में विभाजत किया जाता है।

घानियन सेडी में सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में होते हैं, जिसमें 1, 5, 10, 20, और 50 पेसेवा के सिक्के तथा 1, 5, 10, 20, 50, 100, 200, और 500 घानियन सेडियों के बैंक नोट चलन में हैं। घानियन सेडी को बैंक ऑफ घाना के द्वारा नियंत्रित अथवा जारी किया जाता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में घाना की करेंसी की क्या है कीमत ?

घाना की करेंसी घानियन सेडी के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। जिसकी जानकारी निम्नवत है;

1 Ghanaian Cedi = 7.03 Indian Rupee होता है।

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

FAQs

घाना की करेंसी का नाम क्या है?

घाना की आधिकारिक मुद्रा को “घानियन सेडी” कहा जाता है।

घाना की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

घाना की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “GHS” होता है।

घाना की राजधानी क्या है?

घाना की राजधानी “अक्करा” है, जो कि घाना का सबसे बड़ा शहर है।

यह भी पढ़ें : क्या आपको पता है दुनिया की सबसे कमजोर करेंसी कौन सी है?

संबंधित आर्टिकल

आशा है कि आपको Ghana ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। इसी तरह के अन्य जनरल नॉलेज के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*