Malaysia ki Currency: क्या आप जानते हैं मलेशिया की करेंसी क्या है, और भारत में इसकी क्या कीमत है?

1 minute read
Malaysia ki Currency

विद्यार्थी जीवन में विद्यार्थियों का उद्देश्य अधिकाधिक ज्ञान अर्जित करने का होता है, इसी ज्ञान की कड़ी में विद्यार्थियों को Malaysia ki Currency के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेना चाहिए क्योंकि करेंसी के आधार पर ही किसी भी देश की आर्थिक स्तिथि को देखा जाता है। किसी भी देश की करेंसी की स्तिथि ही यह निर्धारित करती है, कि उस देश की अर्थव्यवस्था मजबूत है या कमजोर। आर्थिक स्तिथि चाहे कैसी भी क्यों न हो, करेंसी उसमें अहम भूमिका निभाती है। इस पोस्ट के माध्यम से आप Malaysia ki Currency क्या है तथा भारत में मलेशिया की करेंसी की क्या कीमत है, के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें : जानिए क्या है यूनाइटेड स्टेट्स की करंसी और भारतीय मुद्रा के अनुसार क्या है इसकी दर?

क्या है Malaysia ki Currency?

मलेशिया की आधिकारिक मुद्रा को “मलेशियाई रिंग्गित” कहा जाता है, मलेशियाई रिंग्गित का उपयोग व्यापारिक तौर पर लेन-देन की दृष्टि से भी व्यापक रूप में होता है। मलेशिया की आर्थिक स्तिथि को मजबूत करने के लिए मलेशिया में मलेशियाई रिंग्गित का सर्वाधिक उपयोग होता है। मलेशिया की आधिकारिक मुद्रा मलेशियाई रिंग्गित का प्रतीकात्मक चिह्न “RM” तथा इसका कोड MYR होता है। मलेशियाई रिंग्गित को 100 सेन में विभाजत किया जाता है।

मलेशियाई रिंग्गित में सिक्के और बैंक नोट दोनों ही चलन में होते हैं, जिसमें 1, 5, 10, 20, और 50 सेन के सिक्के तथा 5, 10, 20, 50, 100, और 500 के मूल्य के बैंक नोट चलन में हैं। मलेशियाई रिंग्गित को सेंट्रल बैंक ऑफ मलेशिया के द्वारा नियंत्रित अथवा जारी किया जाता है।

यह भी पढ़ें : क्या आप जानते हैं कि नेपाल की करेंसी क्या है?

भारत में मलेशिया की करेंसी की क्या है कीमत ?

मलेशिया की करेंसी मलेशियाई रिंग्गित के बारे में जानने के बाद आपको इसके आधार पर, भारत में इसकी कीमत क्या है, के बारे में जान लेना अनिवार्य है। जिसकी जानकारी निम्नवत है;

1 Malaysian Ringgit = 17.57 Indian Rupee होता है।

यह भी पढ़ें : डॉलर कैसे बना दुनिया की रिसर्व करेंसी?

FAQs

मलेशिया की करेंसी का नाम क्या है?

मलेशिया की आधिकारिक मुद्रा को मलेशियाई रिंग्गित कहा जाता है।

मलेशिया की करेंसी का प्रतीक/सिंबल होता है?

मलेशिया की करेंसी का प्रतीक/सिंबल “MYR” होता है।

मलेशिया की राजधानी क्या है?

मलेशिया की राजधानी “कुआलालंपुर” है, हालाँकि हाल ही में प्रशासन को चलाने के लिए संघीय राजधानी को “पुत्रजया” में स्थानांतरित किया गया है।

यह भी पढ़ें : क्या आपको पता है दुनिया की सबसे कमजोर करेंसी कौन सी है?

संबंधित आर्टिकल

आशा है कि आपको Malaysia ki Currency पर आधारित यह ब्लाॅग जानकारी से भरपूर लगा होगा। इसी तरह के अन्य जनरल नॉलेज के ब्लॉग्स पढ़ने के लिए Leverage Edu के साथ बने रहें।

प्रातिक्रिया दे

Required fields are marked *

*

*